S M L

भारत श्रीलंका दूसरा टी20: इंदौर में छक्कों की बरसात, टीम इंडिया ने बनाई सीरीज में अजेय बढ़त

रोहित शर्मा ने जड़ा 35 गेंदों पर रिकॉर्डतोड़ शतक, चहल ने झटके चार विकेट, सीरीज में 2-0 से आगे हुआ भारत

Updated On: Dec 22, 2017 11:27 PM IST

Sumit Kumar Dubey Sumit Kumar Dubey

0
भारत श्रीलंका दूसरा टी20: इंदौर में छक्कों की बरसात, टीम इंडिया ने बनाई सीरीज में अजेय बढ़त

साउथ अफ्रीकी के बड़े और महत्वपूर्ण दौरे से पहले श्रीलंका के एक लंबे भारत दौरे पर टीम इंडिया के कई क्रिकेटरो में नाराजगी की खबर थी. शायद नाराज होने वाले खिलाड़ी श्रीलंका के इस दौरे के एक सकारात्मक पहलू नजरअंदाज कर रहे थे. वह पहलू है रिकॉर्ड्स के खातों में भारत के पक्ष में नई इबारतें लिखने का.

जी हां..कटक में सीरीज के पहले टी 20 मुकाबले में जहां भारत ने श्रीलंका को 93 रन से मात देकर टी20 के इतिहास की अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की तो इंदौर में दूसरे टी20 मुकाबले में भारत ने अपना सबसे बड़ा टी20 स्कोर खड़ा कर दिया.

यही नहीं इस मैच में रोहित शर्मा ने 35 गेंदों पर शतक जड़कर टी20 के इतिहास में सबसे तेज शतक लगाने के डेविड मिलर के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली.

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाजों ने पहले चार ओवर तक तो संभल कर बल्लेबाजी की लेकिन उसक बाद रोहित शर्मा के बल्ले ने ऐसा कहर ढाया कि श्रीलंकाई गेंदबाज उनके सामने असहाय नजर आए. दूसरे छोर पर केएल राहुल ने भी उनका अच्छा साथ दिया.

rohit sharma

रोहित शतक जड़कर उन चुनिंदा बल्लेबाजों की लिस्ट में भी शामिल हो गए जिन्होंने इस फॉर्मेट में दो शतक जड़े हैं. एक वक्त तो ऐसा लगा रहा था कि रोहित टी20 में भी दोहरा शतक लगा सकते हैं लेकिन 118 रन बनाकर चमीरा की गेंद पर आउट हो गए. रोहित ने अपनी पारी में 10 छक्के जड़े. वहीं केएल राहुल 11 रन से अपने शतक से चूक गए.  भारतीय टीम ने 20 ओवर में पांच विकेट पर 260 रन का स्कोर बनाया. टीम इंडिया महज चार रन से टी20 का सबसे बड़ा स्कोर बनाने से चूक गई.

दूसरी ओर श्रीलंका के बल्लेबाजों ने भी शुरुआत में भारत को अच्छा जवाब दिया. कुसल परेरा और उपुल तरंगा ने तेजी से रन बनाए. लेकिन फिर भारत की स्पिन जोड़ी यानी युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव का जादू चला. पहले कुलदीप यादव ने एक ही ओवर में तीन विकेट चटकाकर श्रीलंका की कमर तोड़ दी उसके बाद चहल ने भी एक ही ओवर में तीन विकेट निकाल कर मेहमान टीम की उम्मीदें खत्म कर दीं. चोटिल मैथ्यूज बल्लेबाजी करने नहीं उतरे और भारत ने 88 रन जीत हासिल कर ली.

चहल ने चार विकेट हासिल किए . चहल टी20 क्रिकेट में चार बार चार विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. इस मैच में कुल 30 छक्के लगे. टीम इंडिया ने इस मैच को जीतकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है. सीरीज  का अगला और आखिरी मुकाबला 24 दिसंबर को मुंबई में खेला जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi