S M L

भारत-श्रीलंका वनडे सीरीज: चौथे वनडे में जीत के साथ भारत ने कायम किए कई रिकॉर्ड

विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी के अलावा रोहित और मलिंगा ने भी बनाए रिकॉर्ड

FP Staff Updated On: Sep 01, 2017 05:10 PM IST

0
भारत-श्रीलंका वनडे सीरीज: चौथे वनडे में जीत के साथ भारत ने कायम किए कई रिकॉर्ड

भारत श्रीलंका के बीच खेली जा रही वनडे सीरीज के चौथे वनडे मैच में 168 रनों से शानदार जीत दर्द की. इस जीत के साथ ही मैच में भारतीय ने रिकॉर्डों का अंबार लगा दिया.भारतीय कप्तान और पूर्व कप्तान दोनों ने ही मैच में नए रिकॉर्ड अपने नाम किए. भारतीय टीम के विकेटकीपर और दुनिया के सबसे अच्छे फीनिशर माने जाने वाले बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी अपने 300वें मैच में एक बार फिर खुद को साबित किया.

बेशक वह अर्धशतक नहीं लगा पाए हों, लेकिन श्रीलंका के खिलाफ गुरुवार को खेले जा रहे चौथे वनडे मैच की पहली पारी में जब वह 49 रनों पर नाबाद लौटे तो वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक बार नाबाद रहने का विश्व रिकार्ड अपने नाम कर लिया. इस मैच में 42 गेंदों में पांच चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 49 रनों की पारी खेली. इस मामले में उन्होंने श्रीलंका के चामिंडा वास और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान शॉन पोलाक को पीछे छोड़ा है. यह दोनों खिलाड़ी वनडे में 72 बार नाबाद रहे थे.

विराट कोहली ने वनडे में 29 वां शतक लगाया. उन्होंने 185वीं पारी में यह करिश्मा किया.  कप्तानी पारी खेलते कोहली ने 131 रनों की पारी खेली. रोहित शर्मा के साथ उनकी साझेदारी ने ही जीत की नींव रखी. सचिन तेंदुलकर 29वें  शतक तक पहुंचने के लिए 265 और रिकी पोटिंग ने 330 पारियां खेली थीं.

इसके अलावा भी गुरुवार के मैच में कई रिकॉर्ड बनाए गए.

  1. भारत के लिए रोहित और विराट की जोड़ी ने भी एक नया रिकॉर्ड कायम कर दिया.  8वीं बार 150 या उससे ज्यादा रनों की साझेदारी बनाने का. इससे पहले सचिन और सौरव के बीच 12 बार ऐसी साझेदारियां हो चुकी हैं.
2. श्रीलंका के कप्तान लासिथ मलिंगा ने इसी वनडे में वनडे में 300 विकेट पूरे       कर लिए. ऐसा करने वाले वह विश्व के 11वें गेंदबाज बन गए हैं. तेज               गेंदबाजी में वह 8वें गेंदबाज बने हैं.

3. कप्तान के तौर पर कोहली ने वनडे क्रिकेट में श्रीलंका पर 13वीं जीत दर्ज की     है. इस मामले में कोहली ने कपिल देव की बराबरी कर ली. कपिल देव ने भी       श्रीलंका के खिलाफ वनडे क्रिकेट में कप्तान के तौर पर 13 मैच जीते थे.           धोनी ने 25 वनडे मैच श्रीलंका के खिलाफ कप्तान के तौर पर जीते हैं.

4. वनडे क्रिकेट में श्रीलंका की धरती पर श्रीलंका की रनों के हिसाब से सबसे बड़ी     हार है. इससे पहले भी श्रीलंका की टीम भारत से ही साल 2009 में 147 रन       से हारी थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi