S M L

भारत श्रीलंका पहला टेस्ट: तीसरे दिन श्रीलंका का पलड़ा भारी, भारत के 172 रन के जवाब में बनाए 165/4

तीसरे दिन के खेल में गिरे 9 विकेट, तिरिमाने और मैथ्यूज के अर्द्धशतक

Bhasha Updated On: Nov 18, 2017 05:15 PM IST

0
भारत श्रीलंका पहला टेस्ट: तीसरे दिन श्रीलंका का पलड़ा भारी, भारत के 172 रन के जवाब में बनाए 165/4

भारत और श्रीलंका के बीच कोलकाता टेस्ट में दो दिन बारिश के चलते प्रभावित रहने का बाद तीसरे ने गेंदबाजों का बोलबाला रहा. पूरे दिन में 9 विकेट गिरे जिसमें पांच विकेट भारत के और चार श्रीलंका के हैं. लाहिरू तिरिमाने और एंजेलो मैथ्यूज के अर्धशतकों और दोनों के बीच उम्दा साझेदारी से श्रीलंका ने भारत के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन पहली पारी में चार विकेट पर 165 रन बनाकर अपना पलड़ा भारी रखा.

एक साल से भी अधिक समय बाद टीम में वापसी कर रहे तिरिमाने ने 27 रन के स्कोर पर शिखर शिखर धवन द्वारा दिए जीवनदान का पूरा फायदा उठाते हुए 51 रन की पारी खेली और मैथ्यूज (52) के साथ तीसरे विकेट के लिए 99 रन की साझेदारी भी की. दोनों ने समान 94 गेंद का सामना करते हुए आठ-आठ चौके जड़े.

खराब रोशनी के कारण जब दिन का खेल जल्दी समाप्त किया गया तब निरोशन डिकवेला 14 जबकि कप्तान दिनेश चंडीमल 13 रन बनाकर खेल रहे थे.

भुवनेश्वर कुमार (49 रन पर दो विकेट) और उमेश यादव (50 रन पर दो विकेट) ने भारत को वापसी दिलाने की कोशिश की लेकिन इसके बावजूद श्रीलंका को मजबूत स्थिति में पहुंचने से नहीं रोक पाए. इससे पहले सुबह के सत्र में श्रीलंका ने सुरंगा लकमल की अगुआई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से भारत को पहली पारी में 172 रन पर ढेर कर दिया.

श्रीलंका की टीम अब भारत से सिर्फ सात रन से पीछे है जबकि उसके छह विकेट शेष हैं.

श्रीलंका के खिलाफ भारत का दूसरा सबसे कम स्कोर

इससे पहले भारत के शीर्ष क्रम को ध्वस्त करने वाले लकमल ने शनिवार को एक और विकेट हासिल करते हुए 19 ओवर में 26 रन देकर चार विकेट चटकाए. लाहिरू गमागे, दासुन शनाका और दिलरूवान परेरा ने भी दो-दो विकेट चटकाए जिससे भारत की पहली पारी 59 . 3 ओवर में खत्म हो गई.

श्रीलंका के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर यह भारत का दूसरा सबसे कम स्कोर है. श्रीलंका ने इससे पहले दिसंबर 2005 में चेन्नई में मेजबान टीम को 167 रन पर ढेर किया था. श्रीलंका सिर्फ दूसरी बार भारतीय टीम को 200 रन से कम के स्कोर पर रोकने में सफल रहा है.

भारत की ओर से चेतेश्वर पुजारा ने सर्वाधिक 52 रन बनाए. रिद्धिमान साहा (29), मोहम्मद शमी (24) और रवींद्र जडेजा (22) ने भी मुश्किल पिच पर उपयोगी रन जोड़े.

साहा और जडेजा ने सातवें विकेट के लिए तेजी से 48 रन जोड़े. आफ स्पिनर परेरा (19 रन पर दो विकेट) ने तीन गेंद के भीतर दोनों को पवेलियन भेजकर भारत को करारा झटका दिया.

पहले दो दिन खराब मौसम के कारण सिर्फ 32 . 5 ओवर का खेल हो पाया था लेकिन आज खिली धूप के बीच 72 . 2 ओवर फेंके गए.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi