In association with
S M L

भारत बनाम श्रीलंका, पहला टेस्ट: जीत का सिलसिला बरकरार रखने उतरेगी टीम इंडिया

गुरुवार को सुबह 9.30 बजे से शुरू होगा मुकाबला, मैच में बारिश के खलल की आशंका

Bhasha Updated On: Nov 15, 2017 03:05 PM IST

0
भारत बनाम श्रीलंका, पहला टेस्ट: जीत का सिलसिला बरकरार रखने उतरेगी टीम इंडिया

टीम इंडिया गुरुवार से शुरू हो रही तीन मैचों की सीरीज में  श्रीलंका पर जीत का क्रम कायम रखने उतरेगी, जबकि श्रीलंकाई टीम पिछली शर्मनाक पराजयों को भुलाकर इस सीरीज को जीतने का लगभग नामुमकिन ख्वाब पूरा करने के इरादे से खेलेगी .

इस मैच पर वैसे बारिश की गाज गिरने की भी आशंका है, क्योंकि मेजबान टीम बारिश के कारण सुबह अभ्यास नहीं कर सकी.

भारत ने श्रीलंका को तीनों फॉर्मेट्स में हराकर 9 - 0 से सूपड़ा साफ किया था. श्रीलंकाई टीम ने इसके बाद यूएई में पाकिस्तान को 2 - 0 से हराकर जीत की राह पर वापसी की .भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के दो महीने के दौरे की तैयारी के लिए इस सीरीज को पूरी संजीदगी से ले रही है. पांच जनवरी से शुरू हो रहे दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भारत को तीन टेस्ट, छह वनडे और तीन टी-20 मैच खेलने हैं .

जुलाई अगस्त में टेस्ट श्रृंखला के बाद से भारत ने 13 वनडे और छह टी-20 मैच खेले हैं, लेकिन पांच दिनी प्रारूप में खुद को ढालना समस्या नहीं होगी क्योंकि अधिकांश खिलाड़ियों ने अपनी-अपनी टीमों के लिए रणजी ट्रॉफी मैच खेले हैं .

श्रीलंका ने 35 साल में 16 मैचों में से यहां एक भी नहीं जीता है. उसने भारत में पहला टेस्ट 1982 में खेला था. अनुभवहीन टीम को लेकर आए कप्तान दिनेश चंडीमल के लिए राह आसान नहीं होगी. उनका भरोसा एंजेलो मैथ्यूज और बाएं हाथ के स्पिनर रंगना हेराथ पर होगा जो 2009 में यहां दौरा करने वाली श्रीलंकाई टीम में भी थे.

मौसम विभाग ने हालांकि 18 नवंबर तक बारिश की चेतावनी दी है. भारतीय टीम आत्मविश्वास से भरी हुई है हालांकि चयन की कुछ दुविधाएं सामने हैं. चूंकि तीन तेज गेंदबाजों और दो स्पिनरों को उतारा जा सकता है. ईडन की हरी भरी पिच पर भुवनेश्वर कुमार की टीम में वापसी तय है.

भुवनेश्वर ने पिछली बार टेस्ट धर्मशाला में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस साल मार्च में खेला था. अभ्यास सत्रों के दौरान वह अच्छी लय में नजर आए हैं.

श्रीलंका को अगर भारत में टेस्ट जीतने का सपना पूरा करना है तो बल्लेबाजों को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा. सदीरा समरविक्रमा पारी का आगाज कर सकते हैं चूंकि कौशल सिल्वा टीम से बाहर हैं  सलामी बल्लेबाज दिमुथ करुणारत्ने ने पाकिस्तान के खिलाफ दुबई टेस्ट में 196 रन बनाए थे और वह इस लय को कायम रखना चाहेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गणतंंत्र दिवस पर बेटियां दिखाएंगी कमाल!

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi