S M L

भारत श्रीलंका पहला टी20: भारत ने हासिल की अपनी सबसे बड़ी जीत

श्रीलंका को 93 रन से मात देकर भारत ने सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त, चहल ने झटके चार विकेट

Updated On: Dec 20, 2017 11:57 PM IST

Sumit Kumar Dubey Sumit Kumar Dubey

0
भारत श्रीलंका पहला टी20: भारत ने हासिल की अपनी सबसे बड़ी जीत

कटक के बाराबती स्टेडियम में जब श्रीलंकाई कप्तान तिसारा परेरा ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया तो लगा कि उनकी टीम शाम को पड़ने वाली ओस का फायदा उठाकर भारत के लिए मुश्किल खड़ी कर सकती है. लेकिन जब मैच खत्म हुआ तो श्रीलंका ने भारत को उसके टी20 इतिहास की सबसे बड़ी जीत तौहफे में दे दी. भारत ने कटक में श्रीलंका को 93 रन के बड़े अंतर से मात देकर सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है.

टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने कप्तान रोहित शर्मा का विकेट तो जल्दी खो दिया था. लेकिन उसके बाद केएल राहुल और श्रेयस अय्यर ने टीम को संभाल लिया. धवन की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बने केएल राहुल ने बेहतरीन अर्द्धशतक जड़कर भारत की पारी को ठोस आधार दे दिया.

लंकाई कप्तान तिसारा परेरा की गेंद पर बोल्ड होने से पहले राहुल 61 रन बनाकर भारत के बड़े स्कोर की नींव रख चुके थे. राहुल के बाद एमएस धोनी और मनीष पांडे ने आखिरी के चार ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर टीम के स्कोर को 180 रन पर पहुंचा दिया. धोनी 39 रन और पांडे 32 रन बनाकर नाबाद रहे.

chahal

181 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी श्रीलंका की शुरूआत खराब रही. जयदेव उनदकट ने अपने पहले  और श्रीलंका की पारी के दूसरे ओवर में डिकवेला को आउट करके पहला झटका दे दिया. उपुल तरंगा ने संघर्ष का माद्दा दिखाया और कुछ अच्छे शॉट्स लगाए. इसके बाद फिरकी गेंदबाज युजवेंद्र चहल का जादू चला. चहल ने तरंगा को धोनी के हाथों कैच कराकर श्रीलंका की हार की पटकथा लिख दी.

इसके बाद श्रीलंका के बल्लेबाज भारत के गेंदबाजों का सामना नहीं कर सके. चहल ने अगले ही ओवर में श्रीलंका के सबसे अनुभवी बल्लेबाज मैथ्यूज को अपनी ही गेंद पर कैच लपककर आउट कर दिया. चहल ने कुल चार विकेट झटके. श्रीलंका की टीम 16 ओवर में ही 87 रन पर सिमट गई. कुलदीप को दो और हार्दिक को तीन विकेट हासिल हुए.

भारत के विकेटकीपर एमएस धोनी ने इस मैच में दो कैच लपके और दो स्टंप किए. टी 20 में अब वह सबसे ज्यादा 74 शिकार करने वाले विकेटकीपर बन गए हैं. उन्होंने साउथ अफ्रीका के एबी डीविलियर्स को पीछे छोड़ा है जिनके नाम 72 शिकार हैं. सीरीज का अगला मुकाबला शुक्रवार को इंदौर में होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi