S M L

भारत बनाम श्रीलंका, धर्मशाला वनडे: क्या हो सकती है भारत की प्लेइंग इलेवन

विराट कोहली की गैरमौजूदगी में नंबर तीन पर श्रेयर अय्यर या अजिंक्य रहाणे में से किसे खिलाएंगे कप्तान रोहित शर्मा

Sumit Kumar Dubey Sumit Kumar Dubey Updated On: Dec 09, 2017 05:47 PM IST

0
भारत बनाम श्रीलंका, धर्मशाला वनडे: क्या हो सकती है भारत की प्लेइंग इलेवन

धर्मशाला वनडे में टीम इंडिया के पास अपने सामने कमजोर प्रतिद्वंदी होने के चलते कुछ एक्सपेरीमेंट करने का मौका तो होगा लेकिन चूंकि लंबे वक्त बाद यह टीम विराट कोहली के बिना मैदान में उतरेगी लिहाजा मिडिल ऑर्डर में टीम मैनेजमेंट ज्यादा प्रयोग करने से बचने की कोशिश करेगा.

हांलाकि श्रीलंका भारत के खिलाफ पिछले 12 मुकाबले हार चुकी है लेकिन पहली बार कप्तानी करने उतर रहे रोहित शर्मा ऐसा कोई भी रिस्क लेने से बचना चाहेंगे जो बतौर कप्तान उनकी शरुआत को खराब कर दे.

नंबर तीन पर कौन उतरेगा?

जहां तक बात सलामी बल्लेबाजी की है तो इस सीरीज में सलामी जोड़ी ही भारत की सबसे बड़ी ताकत है. श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी जोरदार बल्लेबाजी करके रोहित शर्मा इस साल की अपनी सुपर फॉर्म को बरकरार रखे हुए हैं वहीं दूसरे छोर पर शिखर धवन को तो श्रीलंका के खिलाफ बल्लेबाजी करने में अलग ही आनंद आता है. श्रीलंका के खिलाफ 13 वनडे मुकाबलों में धवन के बल्ले से चार अर्द्धशतक और तीन शतक निकले हैं. बल्लेबाजी का औसत है लगभग 68 रन प्रति मैच . यानी श्रींलका के गेंदबाजों के लिए धवन एक परमानेंट मुसीबत हैं.

अब सवाल आता है तीसरे नंबर का. भारत के लिए इस पोजिशन पर विराट कोहली बल्ल्बाजी करते रहे हैं. कोहली की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया को इस नंबर का बल्लेबाज खोजने के लिए माथा-पच्ची करनी होगी. श्रेयस अय्यर के तौर पर टीम इंडिया एक प्रयोग कर सकती है लेकिन बल्लेबाजी में स्थायित्व लाने ले लिए अजिंक्य रहाणे को भी मौका दिया जा सकता है. साउथ अफ्रीका दौरे से पहले रहाणे जितनी ज्यादा बल्लेबाजी करेंगे उनके लिए उतना ही अच्छा होगा.

नंबर चार की पोजिशन पिछले कुछ वक्त से लिए टीम मैनेजमेंट के लिए खासा सिरदर्द देने वाली रही है. कई बल्लेबाजों को इस पोजिशन पर आजमाया गया है. धर्मशाला में भी मनीष पांडे और दिनेश कार्तिक के तौर पर इस पोजिशन के दो दावेदार हैं. इनमें से एक को चौथी और दूसरे को पांचवीं पोजिशन पर बल्लेबाजी करते हुए देखा जा सकता है.

हार्दिक पांड्या की टीम इंडिया में वापसी हो चुकी है. मैच के हालात के हिसाब से पांड्या और धोनी छठवीं-सातवीं पोजिशन पर बल्लेबाजी करने आएंगे.

गेंदबाजी में बदलाव की गुंजाइश है कम

अब बात गेंदबाजी आक्रमण की. न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में चाइनामेन गेंदबाज कुलदीप यादव और लेग स्पिनर यजुवेंद्र चहल ने जिस तरह का कमाल दिखाया है उसके मद्देनजर इन दोनों की प्लेइंग इलेवन में जगह पक्की है. तेज गेंदबाजी की कमान भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के हाथों में ही होगी. तीसरे तेज गेंदबाज के तौर पर हार्दिक पांड्या तो उनके साथ होंगे ही.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi