S M L

भारत बनाम श्रीलंका कोलंबो टेस्ट: रवींद्र जडेजा ने पूरे किए टेस्ट करियर में 150 विकेट

आर अश्विन के बाद सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले गेंदबाज

Updated On: Aug 05, 2017 05:52 PM IST

FP Staff

0
भारत बनाम श्रीलंका कोलंबो टेस्ट: रवींद्र जडेजा ने पूरे किए टेस्ट करियर में 150 विकेट

कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में रवीद्र जडेजा श्रीलंका के खिलाफ तीसरे दिन धनंजय डिसिल्वा के विकेट के साथ 150 टेस्ट विकेट की उपलब्धि हासिल की. भारतीय गेंदबाजों में सिर्फ रविचंद्रन अश्विन ने ही उनसे कम मैचों में 150 विकेट हासिल किए हैं.

जडेजा ने अपने 32वें मैच में यह उपलब्धि हासिल की है जबकि अश्विन ने 29वें मैच में ही यह कारनामा कर दिया था.

पूर्व महान स्पिनरों इरापल्ली प्रसन्ना और अनिल कुंबले ने 34 मैचों में यह उपलब्धि हासिल की थी जबकि हरभजन सिंह ने 35 मैचों में 150 विकेट हासिल किए थे.

जडेजा हालांकि 150 विकेट की उपलब्धि हासिल करने वाले भारतीय स्पिनरों में सबसे तेज हैं. उन्होंने वीनू मांकड़ (40 टेस्ट), बिशन सिंह बेदी (41 टेस्ट) और रवि शास्त्री (78 टेस्ट) को पीछे छोड़ा.

भारतीय टीम के हरफनमौला रवींद्र जडेजा को एक समय शॉर्टर फॉर्मेट का गेंदबाज ही माना जाता था. यह कहा जाता था कि उनकी गेंदबाजी वनडे और टी20 क्रिकेट के लिहाज से ही सही है और टेस्‍ट क्रिकेट में उन्‍हें बहुत ज्‍यादा कामयाबी नहीं मिल पाएगी. बहरहाल गुजरात के इस जांबाज खिलाड़ी ने अपनी कड़ी मेहनत से इस धारणा को गलत साबित किया है.

जडेजा का टेस्‍ट करियर का यह 32वां टेस्‍ट मैच है. बल्‍ले से भी टीम को अहम योगदान देते हुए वे एक हजार से ज्‍यादा टेस्‍ट रन बना चुके हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi