विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

भारत- श्रीलंका तीसरा टेस्ट, पहला दिन: अच्छी शुरुआत के बाद लड़खड़ाई भारतीय पारी

शिखर धवन ने लगाया टेस्ट करियर का छठा शतक, राहुल ने बनाए 85 रन

FP Staff Updated On: Aug 12, 2017 05:27 PM IST

0
भारत- श्रीलंका तीसरा टेस्ट, पहला दिन: अच्छी शुरुआत के बाद लड़खड़ाई भारतीय पारी

भारत और श्रीलंका के बीच तीसरे टेस्ट के पहले दिन श्रीलंका की टीम ने एक बार पिछड़ने के बाद अच्छी वापसी कर ली है. टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया को शिखर धवन और लोकेश राहुल ने जबरदस्त शुरुआत दी. दोनों ने पहले विकेट के लिए 188 रन जोड़े. लेकिन इसके बाद श्रीलंका टीम ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक करते हुए 329 रन पर भारत के 6 विकेट गिरा दिए.

टीम इंडिया को पहला झटका 39.3 ओवर में लगा. जब पुष्पकुमार की बॉल पर लोकेश राहुल (85) को गुणारत्ने ने कैच कर लिया.दूसरे विकेट के रूप में शिखर धवन (119) आउट हुए. 47.1 ओवर में वे पुष्पकुमार की बॉल पर चांडीमल को कैच दे बैठे. धवन के आउट होने के बाद पुजारा (8) को लक्षण संदकन और अजिंक्य रहाणे (17) को मिलिंदा पुष्पकुमारा ने पवेलियन भेज दिया. इसके बाद कोहली और अश्विन ने पारी संभालने की कोशिश लेकिन कप्तान कोहली भी 42 रन के स्कोर पर अश्विन का साथ छोड़ गए. इसके बाद अश्विन भी 31 रन बनाकर आउट हो गए,

धवन ने जड़ा करियर का छठा शतक

शिखर धवन ने पल्लेकले टेस्ट के पहले ही दिन लंच के बाद शतक जमा दिया. धवन का यह टेस्ट क्रिकेट में छठा शतक है. धवन अपनी इस पारी के दौरान तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी करते नजर आए. उन्होंने अपने 100 रन महज 107 गेंदों में पूरे कर लिए. गौर करने वाली बात ये भी है कि धवन के 6 टेस्ट शतकों में सिर्फ एक शतक भारतीय सरजमीं पर आया है बल्कि पांच शतक विदेशी सरजमीं पर आए हैं.

राहुल ने लगाई लगातार 7वीं फिफ्टी

पल्लेकेले टेस्ट की पहली पारी में लोकेश राहुल 85 रन बनाकर आउट हुए. जो उनके टेस्ट करियर की नौवीं फिफ्टी रही. ये लगातार 7वीं इनिंग में लोकेश का 50 से ज्यादा का स्कोर रहा. ऐसा करने वाले वे दुनिया के पांचवें बैट्समैन हैं. उनके अलावा एवर्टन वीक्स (वेस्टइंडीज), एंडी फ्लावर (जिंबाब्वे), शिवनारायण चंद्रपॉल (वेस्टइंडीज), कुमार संगकारा (श्रीलंका) और क्रिस रोजर्स (ऑस्ट्रेलिया) भी ऐसा कर चुके हैं.

इससे पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने लगातार तीसरी बार टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया. टीम इंडिया में रवींद्र जडेजा की जगह कुलदीप यादव को शामिल किया गया है. श्रीलंका की टीम में 3 बदलाव हुए हैं लक्षण रंगीका, विश्व फर्नांडो और लाहिरू कुमारा को श्रीलंकाई टीम में शामिल किया गया है.

3 टेस्ट मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले दो मुकाबलों में टीम इंडिया ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की और सीरीज में अजेय बढ़त बनाई. अब बारी है इतिहास रचने की. वो कारनामा करने की जो भारतीय क्रिकेट इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ. टेस्ट इतिहास में कोई भी भारतीय कप्तान विदेशी सरजमीं पर 3-0 से सीरीज नहीं जीत सका है. अब विराट कोहली के पास ये मौका है, जिसके लिए उसे पल्लेकेले में जीत का तिरंगा लहराना ही होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi