S M L

भारत बनाम श्रीलंका, दूसरा टेस्ट : विजय और पुजारा के शतक से भारत ने शिकंजा कसा

भारत ने बनाए दो विकेट पर 312 रन, कप्तान विराट कोहली ने भी जड़ा अर्धशतक

Updated On: Nov 25, 2017 06:05 PM IST

FP Staff

0
भारत बनाम श्रीलंका, दूसरा टेस्ट : विजय और पुजारा के शतक से भारत ने शिकंजा कसा

संकटमोचक चेतेश्वर पुजारा ने पूरे दिन बल्लेबाजी की, जबकि सलामी बल्लेबाज मुरली विजय ने उनसे एक घंटा कम. लेकिन दोनों शानदार शतक जड़कर भारतीय पारी पर अपनी छाप छोड़ने में सफल रहे. साथ ही दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 209 रन की साझेदारी की बदौलत भारत ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन शनिवार को दो विकेट पर 312 रन बना लिए. उसके बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी यह तय किया कि मेजबान टीम की बढ़त 100 रन से कम ना रह जाए.

कोहली ने भी ताबड़तोड़ अर्धशतक जड़ कर दूसरा दिन पूरी तरह भारत के नाम कर दिया. भारत ने सिर्फ दिन भर के खेल में सिर्फ विजय का विकेट गंवाया. विजय ने 128 रन बनाए. मेजबान टीम के पास 107 रन की बढ़त हो गई है. चेतेश्वर पुजारा 121 रन पर खेल रहे हैं तो कप्तान कोहली 54 रन बनाकर उनका साथ दे रहे हैं. श्रीलंका पहली पारी में 205 रन पर सिमट गया था.

श्रीलंका के लिए यह ऐसा दिन था, जिसे वह ज्यादा समय तक याद नहीं रखना चाहेगा. भारत ने पूरे 90 ओवर के खेल में अपना दबदबा बनाए रखा. भारत ने लगभग यह सुनिश्चित कर लिया है कि उसे इस टेस्ट में दोबारा बल्लेबाजी के लिए ना उतरना पड़े. श्रीलंका गेंदबाजों ने पहले दो सत्रों की शुरुआत के समय पिच से  कोई मदद नहीं मिलने के बावजूद भारतीय बल्लेबाजों के सामने कड़ी चुनौती रखी.

उनके तीन मुख्य गेंदबाजों ने कोलकाता टेस्ट से बेहतर गेंदबाजी की. लेकिन चेतेश्वर पुजारा और मुरली विजय ने बाकी दो को निशाने पर रखकर उनकी रणनीति की हवा निकाल दी. पुजारा और विजय ने दासुन शनाका और दिलरूवान परेरा पर जब रन बनाए तो लकमल, गमागे और हेराथ भी दबाव में आ गए. जबकि पहले घंटे के खेल में कोई ढीली गेंद देखने को नहीं मिली थी.

आठ महीने बाद पहला टेस्ट खेल रहे विजय ने टीम प्रबंधन के सामने चयन की दुविधा पैदा कर दी है, क्योंकि दिल्ली में होने वाले तीसरे टेस्ट और दक्षिण अफ्रीका में होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए उन्हें तय करना होगा कि किससे पारी की शुरूआत कराई जाए. तकनीक के महारथी विजय का पलड़ा केएल राहुल और शिखर धवन पर भारी रहेगा.

पुजारा और विजय ने टेस्ट क्रिकेट में दसवीं शतकीय साझेदारी पूरी की. विजय ने 221 गेंद की अपनी पारी में 11 चौके और एक छक्का लगाया, जबकि पुजारा ने 284 गेंदों का सामना करके अब तक 13 चौके लगाए हैं. विजय और पुजारा का औसत प्रति साझेदारी 73 रन है जो टेस्ट क्रिकेट में सभी भारतीय जोड़ियों में सर्वाधिक है.

सौराष्ट्र के दाएं हाथ के बल्लेबाज पुजारा ने 2017 में टेस्ट क्रिकेट में अपने 1000 रन भी पूरे कर लिए. पुजारा और विजय की यह लगातार चौथी शतकीय साझेदारी है. मेजबान बल्लेबाजों ने धीमी गति से रन बनाए और तीन सत्र में सिर्फ 301 रन बने. आखिरी सत्र में कप्तान कोहली ने तेजी से रन बनाते हुए 70 गेंद की अपनी पारी में छह चौके लगाए.

दिनेश चंडीमल ने अपने स्पिनरों को भी गेंद सौंपी, लेकिन कोई कामयाबी नहीं मिल सकी. दिलरूवान ने न सिर्फ 21 ओवर में 117 रन दिए, बल्कि गमागे की गेंद पर विजय का कैच भी छोड़ा जब वह 61 रन पर खेल रहे थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi