S M L

भारत बनाम श्रीलंका, तीसरा वनडे highlights : आठ विकट से जीता भारत, धवन का शतक

युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की बेहतरीन गेंदबाजी, भारत ने 2-1 से जीती सीरीज

| December 17, 2017, 07:59 PM IST

FP Staff

0
219 / 2 Overs32.1 R/R6.80 Fours24 Sixes4 Extras21

Match Status: Match Ended

Match Result: India beat Sri Lanka by 8 wickets

Batsman Status R B 4s 6s
Shikhar Dhawan 100 85 13 2
Dinesh Karthik 26 31 3 0

हाइलाइट

Dec 17, 2017

  • 19:56(IST)

    अकीला की पहली गेद वाइड स्कोर हुआ बराबर और अगली ही गेंद पर कार्तिक ने स्वीपर कवर में चौका जड़कर भारत को आठ विक्ट से जीत दिलाई. इसी के साथ भारत ने वनडे सीरीज 2-1 से जीत ली है.

  • 19:54(IST)

    धवन ने गुणारत्ने की गेंद को फाइनलेग बाउंड्री के बाहर भेजा अब 96 पर पहुंचे धवन. और अब बैकवर्ड स्क्वॉयर लेग की ओर इसी ओवर में एक और चौका जड़कर धवन ने अपने वनडे करियर का 12 वां शतक पूरा किया. 84 गेंदों पर 13 चौके दो छक्कों के साथ धवन की बेहतरीन पारी. भारत को जीत के लिए बस दो रन की दरकार

  • 19:48(IST)

    भारत को जीत के लिए 12 रन चाहिए और धवन को शतक पूरा करने के लिए 8 रन की दरकार है. धवन और कार्तिक के बीच तीसरे विकेट के लिए 50 गेदमों पर 55 रन की दरकार हो चुकी है.

  • 19:48(IST)

    मैथ्यूज की गेंद को फाइन लेग में खेलकर धवन ने एक और चौका जड़ा.और पिर स्वीपर कवर में एक रन और फिर कार्तिक का लॉन्गऑफ में चौका भारत के 200 रन पूरे, क्या कार्तिक धवन को शतक पूरा नहीं करने देंगे?

  • 19:44(IST)

    गुणातिलका की गेंद पर धवन ने कदमों का इस्तेमाल करके लॉन्गऑन की दिशा में बेहतरीन छक्का जड़ा. दो गेंद बाद डीप मिडविकेट में जोरदार चौका. भारत को जीत के लिए अब 25 रन की दरकार है. धवन 87 रन पर खेल रहे हैं. क्या धवन इस मैच में अपना शतक पूरा कर पाएंगे..

  • 19:39(IST)

    धवन और कार्तिक के बीटच 36 गेंदों पर 31 रन की पार्टनरशिप हो चुकी है. भारत को जीत के लिए अब महज 36 रन की दरकार है. इन 36 रन को बनाते ही भारतीय टीम इस सीरीज को भी जीत लेगी.

  • 19:37(IST)

    शिखर धवन अब इस मुकाबले को जल्द से जल्द खत्म करने के मूड में आते दिख रहे हैं. मैथ्यूज के ओवर की पहली ही गेंद पर जोरदार चौका जड़कर धवन ने अपने इरादे जता दिए हैं.

  • 19:28(IST)
  • 19:28(IST)

    भारत के लिए वह विराट कोहली के बाद दूसरे सबसे तेज 4000 रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. विराट ने यह उपलब्धि 93 मुकाबलों में हासिल की थी.

  • 19:27(IST)

    इस बीच शिखर धवन ने वनडे करियर के अपने 4000 रन परे कर लिए हैं. 95 मैचों में उन्होंने यह उपलब्धि हासिल की है. वह सबसे तेज 4000 रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दुनिया में छठे नंबर के बल्लेबाज बन गए हैं.

  • 19:24(IST)

    परेरा की गेंद कार्तिक के पेड से टकराई , अपील हुई अंपायर की उंगली उठी.. कार्तिक ने रिव्यू लिया,,तीसरे अंपायक का फैसला भारत के पक्ष में ..कार्तिक नॉट आउट. भारत को अब जीत के लिए 57 रन की जरूरत है.

  • 19:22(IST)

    श्रेयस का विकेट गिरने का कोई असर पड़ता नहीं दिख रहा है भारतीय बल्लेबाजी पर .परेरा की ऑफ स्टंप पर पड़ी गेंद को फ्लिक करके मिडविकट बाउंड्री के बाहर चार रन के लिए  भेजा. कार्तिक का पहला चौका.

  • 19:16(IST)

    नए बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने आते ही डीप बैकवर्ड पॉइंट की दिशा में एक रन लेकर अपना खाता खोला और भारत का स्कोर 150 रन पर पहुंचा. श्रींलका को श्रेयस का विकेट तो मिला लेकिन बड़ी लेट मिली. अब शायद यह मैच उनके हाथ से निकल चुका है. श्रेयस आउट होने से पहले अपना काम कर गए हैं. श्रेयस और धवन के बीच दूसरे विकेटके लिए 135 रन पार्टनरशिप हुई.

  • 19:13(IST)

    परेरा की गेंदपर श्रेयस अय्यर ने थोड़ा धीरज खोया और मिडविकेट पर सुरंगा लकमल को कैच थमा बैठे. भारत का दूसरा विकेट गिरा. 65 रन पर आउट होकर अय्यर पैवेलियन वापस.

  • 19:11(IST)

    और यह आउट

  • 19:07(IST)

    पिछले पांच ओवर में 28 रन बने है और कोई विकेट आउट नही  हुआ है. दोनों बल्लेबाजों के मूड को देखते हुए यह स्कोर तोड़ा सा कम लग सकता है है लेकिन इस वक्त मैच में भारत पूरी तरह से कमांडिंग पोजिशन पर है.  गुणारत्ने की  लगातार तीन वाइड गेंद जिनमें से एक को विकेकीपर भी रोक नहीं सके और चौका गया. यानी बिना किसी गेंद के ही सात रन बन गए. लगता है श्रीलंका को भी हारने की जल्दी है.

  • 18:57(IST)

    अकीला धनंजय ने धवन को गुगली फेंकी, धवन ने मिडविकेट की दिशा में उसे छक्के के लिए उड़ा दिया. इस छक्के के साथ ही धवन का अर्द्धशतक भी पूरा हुआ. भारतीय टीम अब जीत की ओर बढ़ती जा रही है.

  • 18:54(IST)

    अपने तरकश के सभी तीरों को बेअसर होते देख अब खुद कप्तान तिसारा  परेरा ने  खुद गेंदबाजी की कमान संभाली है. धवन ने डीप मिडविकेट में चौका जड़कर उनका स्वागत किया और अब धवन-श्रेयस के बीच की पार्टनरशिप 100 रन से ज्यादा की हो चुकी है. भारत को जीत के लिए अब 100 रन की दरकार है.

  • 18:47(IST)

    आमतौर पर शिखर धवन इतना शांत खेल नहीं दिखाते हैं. लेकिन आज दूसरे छोर पर श्रेयस अय्यर ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी का मोर्चा संभाला हुआ लिहाजा धवन एक सहयोगी बल्लेबाज की भूमिका ही निभा रहे हैं. धवन 39 गेदों पर 38 रन बनाकर खेल रहे हैं.

  • 18:39(IST)

    बेहतरीन छक्का श्रेयस अय्यर का.पथिराना की गेंद को कदमों का इस्तेमाल  करके शानदार तरीके से छक्के के लिए सीमारेखा के बाहर भेजा. अगली ही गेंद पर एक रन लेकर अपना अर्द्धशतक पूरा किया. लगातार दूसरा अर्धशतक श्रेयस अय्यर का. भारत से 100 रन भी पूरे हो चुके हैं.

  • 18:36(IST)

    नुवान प्रदीप को गेंदबाजी क मोर्चे पर लगाया गया है लेकिन वह भी कोई खास असर छोड़ते दिखाई नहीं दे रहे हैं. उनकी गेंद को श्रेयर अय्यर ने थर्डमेन की दिशा में खेला, धनंजय अकीला ने कैच लेने की पुरजोर कोशिश की लेकिन ना कैच पकड़  के ना ही चौका रोक सके. श्रेयस अय्यर 41 गैदों पर 42 रन बना चुके हैं.

  • 18:25(IST)

    इसी ओवर में श्रेयस केो खिलाफ पगबाधा की अपील अंपायर ने नकारी . श्रालंका ने रिव्यू लिया. रीप्ले में साफ दिखा कि लेग लेग स्टंप से बाहर जा रही थी. भारत को कोई खतरा नहीं. श्रालंका ने रिव्यू गंवाया. भारत को अब जीत के लिए 141 रन की दरकार है.

  • 18:23(IST)

    पतिराना को मोर्चे पर लगाया था कप्तान ने .उनके ओवर की पहली ही गेंद पर  श्रेयस अय्यर के बल्ले का बाहरी किनारे लेकर गेद हवा में उछली. पहली स्लिप में खड़े मैथ्यूज से कैच छूटा और गेंद सीमारेखा के बाहर चार रन के लिए. श्रालंका को अगर मैच जीतना है तो इससे भी ज्यादा मुश्किल कैच पकड़ने होंगे.

  • 18:20(IST)

    और यह कैच छूटा

  • 18:19(IST)

    एंजिलो मैथ्यूज को गेंदबाजी के मोर्चे पर लगाया है कप्तान तिसारा परेरा ने. विकेट कीपर को आगे रखकर गेंदबाजी  कर रहे हैं मैथ्यूज. श्रेयस अय्यर ने उनके पहले ही ओवर में दो चौके जड़ दिए. इसी के साथ धवन और अय्यर के बीच दूसरे विक्ट के लिए 50 रन की पार्टनरशिप पूरी हो चुकी है.

  • 18:13(IST)

    शिखर धवन बेहद खतरनाक मूड में दिखाई दे रहे हैं. लकमल के ओवर में एक चौका जड़ा और फिर ओवर की आखिरी गेंद पर स्वीपर कवर की दिशा में एक और चौके के साथ ओवर को पूरा किया.. धनंजय के अगले ओवर में डीप मिडविकेट में एक और चौका जड़कर भारत की पारी के 50 रन पूरे किए.

  • 18:08(IST)

    रोहित का विकेट जल्दी गिरने के बाद थोड़ा संभल कर खेल रहे हैं भारतीय  बल्लेबाज. और इसकी जरूरत भी है. श्रांलका की टीम में लकमल ऐसे  गेंदबाज हैं जिन्होंने इस पूरे दौरे पर भारतीय बल्लेबाजों को परेशान किया है. लकमल का स्पेल पूरा होने के बाद हाथ खेले जा सकते हैं. स्कोर बोर्ड पर भी टारगेट कोई ज्यादा बड़ा वनहीं है लिहाजा भारत सही रणनीति के साथ बल्लेबाजी करता दिख रहा है.

  • 18:02(IST)

    युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने इससे पिछले मुकाबले में मोहाली में भी अच्छी बल्लेबाजी की थी. हालंकि आज के मुकाबले में हालात थोड़े अलग है एक टारगेट भारत के सामने है. बड़ा मौका है श्रेयस अय़्यर के लिए अपनी काबिलीयत को साबित करने का.

  • 17:55(IST)

    अकीला धनंजय को पारी की शुरुआत में ही गेंदबाजी करवाने का कप्तान परेरा का फैसला एकदम से सटीक साबित हुआ है. भारत के सबसे खतरनाक बल्लेबाज और कप्तान रोहित शर्मा पैवेलियन वापस लौट चुके हैं. नए बल्लेबाज के तौर पर आए है  श्रेयस अय्यर.

  • 17:50(IST)

    जोरदार छक्का खाने के बाद अकीला धनंजय की जोरदार वापसी. उनकी गुगली को बिलकुल भी नहीं समझढ सके रोहित शर्मा क्लीन बोल्ड हो गए. सात बनाकर कप्तान वापस लौटे भारत को पहला झटका. श्रांलका के खेमे में उम्मीद की किरण.

भारत बनाम श्रीलंका, तीसरा वनडे highlights : आठ विकट से जीता भारत, धवन का शतक

टेस्ट सीरीज में श्रीलंका के खिलाफ मिली जीत के बाद जब बारी वनडे सीरीज की आई थी तब भारत की निगाहें इस वनडे रैंकिंग में नंबर वन का पायदान हासिल करने पर थी. टीम इंडिया को उम्मीद थी कि कमजोर श्रीलंका के खिलाफ क्लीन स्वीप करके वह साउथ अफ्रीका को मात देकर वनडे रैंकिंग में भी नंबर वन का पायदान हासिल कर सकती है.

धर्मशाला में खेल गए सीरीज के पहले ही मुकाबले में श्रीलंका के गेंदबाजो ने टीम इंडिया की बल्लेबाजी की ऐसी हालत कर दी कि कि उसके लिए अपनी इज्जत बचाना भी मुश्किल हो गया. बहरहाल धोनी की बेहतरीन बल्लेबाजी की बदौतल भारतीय टीम 100 रन का स्कोर तो पार कर गई लेकिन श्रीलंका ने भारत को सीरीज के पहले ही मुकाबले में मात देकर क्लीन स्वीप के इरादों पर पानी फेर दिया. मोहाली में केले गए दूसरे मुकाबले में कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा के करियर के तीसरे दोहरे शतक की बदौलत भारत ने श्रीलंका को मात देकर सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली.

अब विशाखापत्तनम के वाईएस राजशेखर रेड्डी मैदान पर जब टीम इंडिया मुकाबला खेलने के लिए उतरेगी तो उसकी निगाहें इस मुकाबले को देखकर सीरीज पर मोहर लगाने पर होंगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi