S M L

भारत- श्रीलंका तीसरा टेस्ट: 108 रन की पारी में हार्दिक ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

हार्दिक पांड्या ने 108 रन की पारी में लगाए 8 चौके और 7 छक्के

Updated On: Aug 13, 2017 03:49 PM IST

FP Tech

0
भारत- श्रीलंका तीसरा टेस्ट: 108 रन की पारी में हार्दिक ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

हार्दिक पांड्या श्रीलंका के खिलाफ पहले  टेस्ट मैच में आंधी की तरह आए और तीसरे टेस्ट में तूफान की तरह श्रीलंका को उजाड़ दिया. उन्होंने पल्लेकले टेस्ट के दूसरे दिन शानदार बल्लेबाजी का मुजाहिरा पेश किया और 86 गेंदों में शतक लगाते हुए इतिहास रच दिया.

यह भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में लगाया गया पांचवां सबसे तेज शतक है. भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में लगाए गए अन्य तेज शतक कपिल देव (74 गेंद), मोहम्मद अजहरुद्दीन (74 गेंद), वीरेंद्र सहवाग (78 गेंद) और शिखर धवन (85 गेंद) है. वैसे कपिल देव भी एक बार 86 गेंदों में शतक लगा चुके हैं. हार्दिक पांड्या इस मैच में आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने को आए थे और नंबर 8 पर बल्लेबाजी करते हुए भारत की ओर से टेस्ट में यह सबसे तेज शतक है.

वैसे टेस्ट क्रिकेट में ओवरऑल सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैकलम के नाम है, उन्होंने अपने आखिरी टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ केवल 54 गेंद में शतक ठोक दिया था.

पांड्या ने अपने शतक के दौरान एक और बड़ा कारनामा अपने नाम किया. दरअसल पांड्या ने एक ओवर में ही 26 रन बना डाले. उन्होंने मलिंडा पुष्पाकुमारा के एक ओवर में तीन छक्के और 2 चौकों के साथ 26 रन बटोर लिए. यह किसी भी भारतीय बल्लेबाज के द्वारा टेस्ट मैच के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है.

टेस्ट क्रिकेट में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा के नाम है.  लारा ने साल 2003-04 में दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज रॉबिन पीटरसन के ओवर में 28 रन बटोरे थे. इस दौरान लारा ने चार चौके और दो छक्के जमाए थे.

इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के जॉर्ज बैली भी टेस्ट मैच के एक ओवर में 28 रन बटोर चुके हैं.  उन्होंने यह कारनामा साल 2013-14 में इंग्लैंड के खिलाफ जेम्स एंडरसन के ओवर में हासिल किया था.  इस दौरान उन्होंने 3 छक्के, 2 चौके और 2 रन लिए थे.

हार्दिक पांड्या ने अपनी पारी के दौरान 7 गगनचुंबी छक्के लगाए. इस तरह से वह भारत की ओर से एक टेस्ट पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने के मामले में वीरेंद्र सहवाग और हरभजन सिंह के साथ दूसरे नंबर पर पहुंच गए.

पहले नंबर पर नवजोत सिंह सिद्धू हैं जिन्होंने एक टेस्ट पारी में 8 छक्के लगाए थे. सिद्धू ने यह कारनामा साल 1994 में श्रीलंका के खिलाफ लखनऊ में मुकम्मल किया था. सहवाग ने साल 2009 में श्रीलंका के खिलाफ और हरभजन सिंह ने साल 2010 में न्यूजीलैंड के खिलाफ इस कारनामे को अंजाम दिया था

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi