S M L

भारत- साउथ अफ्रीका महिला वनडे: मंधाना का शतक, सीरीज भारत के नाम

झूलन वनडे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 200 विकेट हासिल करने वाली पहली महिला भी बन गई

Updated On: Feb 07, 2018 08:22 PM IST

FP Staff

0
भारत- साउथ अफ्रीका महिला वनडे:  मंधाना का शतक, सीरीज भारत के नाम

ओपनर स्मृति मंधाना 135 की शतकीय पारी, हरमनप्रीत कौर 55 और वेदा कृष्णमूर्ति की अर्धशतकीय पारी की बदौलत भारतीय महिला टीम ने साउथ अफ्रीका को दूसरे वनडे मैच में 178 रन के बड़े स्कोर से हरा दिया और इसी के साथ भारत ने तीन मैचों की सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली.  मंधाना ने इस मैच में अपने वनडे करियर की तीसरा शतक लगाया. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने तीन विकेट के नुकसान पर 302 रन बनाए,ओपनर पूनम राउत और कप्तान मिताली राज ने  20-20 रन की पारी खेली.

जवाब में साउथ अफ्रीकन टीम पूनम यादव के आक्रामण के सामने टिक नहीं पाई और 124 रन पर ही घुटने टेक दिए. मेजबान टीम की ओर से ली ने सर्वाधिक 73 रन बनाए। 200 विकेट लेने वाली पहली क्रिकेटर बनी झूलन

झूलन गोस्वामी ने इस मुकाबले में 1 विकेट हासिल किया और इसी के साथ उन्होंने वनडे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 200 विकेट हासिल करने वाली पहली महिला भी बन गई. अपना 166वां मैच खेल रही 35 साल की झूलन ने सलामी बल्लेबाज लारा वूलवार्ट को आउट करके अपना 200वां विकेट चटकाया.

गौरतलब हैं कि 200 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय विकेट चटकाने वाले पहले पुरुष गेंदबाज भी भारत के कपिल देव थे. मई 2017 में झूलन महिला क्रिकेट की सबसे सफल गेंदबाज बनी थी. उन्होंने आॅस्ट्रेलिया की कैथरीन फिट्जपैट्रिक का लगभग एक दशक पुराना रिकार्ड तोड़ा था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi