S M L

भारत-साउथ अफ्रीका दूसरा टेस्ट: प्लेइंग इलेवन में यह कैसा बदलाव कर बैठे कोहली!

केपटाउन में छह विकेट चटकाने वाले भुवनेश्वर की जगह इशांत को शामिल करना और रोहित का प्लेइंग इलेवन में बने रहना कई सवाल खड़े कर रहा है

Updated On: Jan 13, 2018 06:49 PM IST

Sumit Kumar Dubey Sumit Kumar Dubey

0
भारत-साउथ अफ्रीका दूसरा टेस्ट: प्लेइंग इलेवन में यह कैसा बदलाव कर बैठे कोहली!
Loading...

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरे टेस्ट के लिए सेंचुरियन में कप्तान विराट कोहली जब टॉस के लिए पहुंचे हर किसी के जेहन में एक ही सवाल था- क्या होगी भारत की प्लेइंग इलेवन? यह सवाल इसलिए अहम था क्योंकि इससे पहले केपटाउन टेस्ट में टीम मैनेजमेंट ने या यूं कहें कि कोहली-शास्त्री की जोड़ी ने जिस तरह से टीम इंडिया के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे की जगह रोहित शर्मा को खिलाया था उस पर कई सवाल उठे थे. माना जा रहा था कि कोहली दूसरे टेस्ट में अपनी प्लेइंग इलेवन में बदलाव जरूर करेंगे.

टॉस हारने के बाद के बाद कप्तान कोहली ने प्लेइंग इलेवन में बदलाव का ऐलान तो  किया लेकिन इस बदलाव में पहले टेस्ट के चयन से उठे सवालों की जवाब की जगह की नए सवालों को जन्म दे दिया. भुवनेश्वर की जगह इशांत शर्मा, शिखर धवन की जगह केएल राहुल और विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा की जगह पार्थिव पटेल को मौका दिया गया है.

भुवनेश्वर का पत्ता क्यों कटा?

केपटाउन जब साउथ अफ्रीकी की टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी थी तो लंच से पहले के सेशन में कुछ ऐसा हुआ जैसा देखने के भारतीय फैंस आदी नहीं हैं. तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने मेजबान टीम  के टॉप ऑर्डर की कमर तोड़कर रख दी थी.

Indian bowler Bhuvneshwar Kumar (R) celebrates the dismissal of South African batsman Hashim Amla (L) during Day One of the First Test cricket match between South Africa and India at Newlands cricket ground on January 5, 2018 in Cape Town. / AFP PHOTO / GIANLUIGI GUERCIA

महज 12 रन के स्कोर पर भुवनेश्वर ने साउथ अफ्रीका की सलामी जोड़ी के साथ-साथ सबसे खतरनाक बल्लेबाज हाशिम अमला को भी पैवेलियन वापस भेज दिया था. इस पारी में भुवनेश्वर ने चार और दूसरी पारी में दो विकेट झटके.

भुवी को प्लेइंग इलेवन से बाहर बिठाने के कोहली के फैसले की आलोचना साउथ अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज एलन डोनाल्ड तक ने कर दी.

 

भुवनेश्वर को टीम से बाहर करके इशांत को शामिल करने वजह बताते हुए कप्तान कोहली का कहना है इस विकेट से मिलने वाली अतिरिक्त उछाल का फायदा उठाने के लिए इशांत को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है.

हर टेस्ट में टीम बदल देते हैं कोहली

वैसे एक बात यह भी है कि बतौर कप्तान विराट कोहली एक बार जिस टीम को टेस्ट मैच में लीड करते हैं तो अगले ही टेस्ट में उसमें बदलाव जरूर कर देते हैं. अब तक 34 टेस्ट मैंचों में भारत की कप्तानी कर चुके कोहली एक बार भी उसी प्लेइंग इलेवन के साथ मैदान पर नहीं उतरे जिसके साथ उन्होंने पिछला टेस्ट खेला हो.

अगर धवन बाहर हुए को रोहित प्लेइंग इलेवन में क्यों हैं!

यही नहीं ..भुवनेश्वर के अलावा धवन को ड्रॉप करके केएल राहुल को प्लेइंग इलेवन में शामिल करना और रोहित शर्मा का प्लेइंग इलेवन में बने रहना भी समझ से परे है. अगर पहले टेस्ट में खराब प्रदर्शन को पैमाना बनाकर ही धवन को बाहर बिठाया गया है तो फिर रोहित शर्मा किस आधार पर प्लेइंग इलेवन में शामिल हैं? वह भी तब जबकि उनकी जगह लेने के लिए अजिंक्य रहाणे जैसा बल्लेबाज आपके पास मौजूद हो.

India's batsman Rohit Sharma misses a shot off a delivery by South Africa's bowler Vernon Philander during the second day of the first Test cricket match between South Africa and India at Newlands in Cape Town on January 6, 2018. / AFP PHOTO / MARCO LONGARI

धवन ने केपटाउन टेस्ट में दोनों पारियों में 16, 16 का स्कोर बनाया था जबकि रोहित के बल्ले से 10,11 के स्कोर ही निकले थे.

टेलीविजन पर कमेंट्री कर रहे पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर को भी यह बदलाव नागवार गुजरा है. उनका कहना था कि ' बिना किसी बड़ी वजह के अगर हम टीम में इतने बदलाव करते हैं तो उससे विरोधी टीम को संदेश जाता है कि हमारी टीम अनसैटल्ड है'.

केपटाउन में रोहित को मिली प्लेइंग इलेवन में जगह और उनकी नाकामी ने कोहली के फैसले पर जोरदार सवाल उठे थे.

कोहली ने रोहित की मौजूदा फॉर्म का हवाला देकर अपने फैसले को जायज ठहराने की कोशिश की थी. अगर दूसरे टेस्ट में रोहित को बिठा देते तो फिर यह संकेत चला जाता कि पहले टेस्ट में रोहित को शामिल करना एक गलती थी. यानी कोहली के फैसले पर उठे सवाल सही साबित हो जाते. अपनी ईगो के लिए मशहूर कोहली को ऐसे सवालों का उठना पसंद नहीं है शायद यही वजह है एक सवाल के जबाव को टालने की कोशिश ने दूसरे सवाल खड़े कर दिए हैं.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi