S M L

भारत बनाम साउथ अफ्रीका: आखिर कौन हैं सेंचुरियन में मिली हार के जिम्मेदार!

दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने कुछ ऐसी बेसिक गलतियां की जो इस मैच को भारत की पकड़ से दूर ले गईं

FP Staff Updated On: Jan 17, 2018 04:18 PM IST

0
भारत बनाम साउथ अफ्रीका: आखिर कौन हैं सेंचुरियन में मिली हार के जिम्मेदार!

सेंचुरियन टेस्ट में मिली हार के साथ ही टीम इंडिया ने एक बार फिर से साउथ अफ्रीका में सीरीज गंवा दी . कप्तान कोहली की अगुआई में जब यह टीम साउथ अफ्रीका रवाना हुई थी तो उम्मीद जताई जा रही थी कि यह युवा टीम शायद इस बार एक ऐसा इतिहास  रच कर लौटे जो इससे पहले कोई टीम इंडिया नहीं कर सकी. लेकिन पहले केपटाउन में और फिर सेंचुरियन में 135 रन से हारकर भारतीय टीम ने इस सपने को तोड़ दिया.

अगर सेंचुरियन टेस्ट का फाइनल स्कोर कार्ड देखें तो पहली नजर में लगता है कि साउथ अफ्रीकी ने पूरी तरह से टीम इंडिया परास्त कर दिया. ऐसे में सवाल यह है कि क्या वाकई इस टेस्ट में कहीं भी ऐसे हालात थे जहां भारत मेजबान टीम को चुनौती देने की पोजिशन में थी?  जवाब है हां...

इस मैच कुछ ऐसे लम्हे भी आए थे जहां टीम इंडिया मेजबान टीम को चुनौती देती दिख रही था या दे सकती थी लेकिन उसके खिलाड़ियों ने कुछ ऐसा गलतियां कीं जो क्रिकेट के कोचिंग मेन्युल में अक्षम्य मानी जाती हैं.

लापरवाह हार्दिक पांड्या का रन आउट होना

टीम इंडिया के जिस खिलाड़ी ने इस मैच में सबसे बड़ी गलती की वह हैं हार्दिक पांड्या. पहले टेस्ट में भारत की ओर से हीरो रहे पांड्या ने इस टेस्ट की पहली पारी में इतनी लापरवाही के साथ अपना विकेट गंवाया जिसे माफ नहीं किया जा सकता.

कोहली के साथ बल्लेबाजी करते हुए पांड्या ने पहले एक रन चुराने की कोशिश की लेकिन दूसरे छोर पर खड़े कोहली के मना करने के बाद वह अपनी क्रीज में ऐसे पहुंचे जैसे किसी बागीचे में टहल रहे हों. हद तो तब हो गई जब उन्होने अपनी क्रीज में पहुंचते वक्त बल्ले क्रीज में रखना तक गंवारा नहीं समझा. फिलैंडर का थ्रो सीधा विकेट में लगा और पांड्या आउट हो गए.

 

पांड्या ने इस शर्मनाक लापरवाही के साथ अपना विकेट ऐसे वक्त में गंवाया जब कप्तान कोहली एक छोर पर खड़े होकर मेजबान टीम के तेज गेंदबाजों का हौसला तार-तार कर रहे थे. उस वक्त साउथ अफ्रीका के 335 रन के जवाब में भारत का स्कोर 209 रन हो चुका था. अगर पांड्या इस तरह की बेवकूफी नहीं दिखाते तो शायद पहली पारी में भारत बढ़त भी मिल सकती थी लेकिन पांड्या की यह गलती टीम इंडिया पर भारी पड़ गई.

पुजारा ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड

इस सीरीज से पहले अगर टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका की टक्कर की टीम माना जा रहा था तो उसकी बड़ी वजह चेतेश्वर पुजारा भी थे. तीसरे नंबर बल्लेबाजी करने वाले पुजारा के कंधों पर एक छोर को थाम कर बल्लेबाजी करने की जिम्मेदारी थी जिसे निभाने में वह पूरी तरह से नाकाम रहे.

इस मैच में पुजारा का गुनाह इसलिए और ज्यादा संगीन हो जाता है क्योंकि उन्होंने दोनों ही बार अपना विकेट रन आउट होकर गंवाया. वह भी तब उसकी कोई दरकार नहीं थी.

बाउंसी विकेट पर मेजबान टीम के तेज गेंदबाजों का मनोबल तोड़ने का माद्दा रखने वाले पुजारा, पहली पारी में तो पहली ही गेंद पर गैरजरूरी रन लेते वक्त रन आउट हो गए वहीं दूसरी पारी में भी तीसरा रन दौड़ने के चक्कर में अपना विकेट गंवा बैठे. कहने की जरूरत नहीं है कि अगर पुजारा इतनी लापरवाही से अपना विकेट नहीं गंवाते तो भारत के लिए हालात बदल भी सकते थे.

पुजारा एक ही मैच में दो बार रन आउट होने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने. यही नहीं वह 21वीं सदी में एक टेस्ट की दोनों पारियों में रन आउट होने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बनने का शर्मनाक रिकॉर्ड भी अब उनके नाम हो गया है.

पार्थिव पटेल ने छोड़ा अहम कैच

साउथ अफ्रीका की दूसरी पारी के दौरान भारत के विकेट कीपर पार्थिव पटेल ने एक ऐसा मौका गंवाया जो इस मैच का रुख बदल सकता था. दूसरी पारी में पार्थिव ने डीन एल्गर का कैच एक ऐसे वक्त पर छोड़ दिया जब वह एबी डिविलीयर्स के साथ मिलकर अपनी टीम की बढ़त को पुख्ता करने में जुटे थे.

बुमराह की गेंद पर एल्गर के बल्ले का किनारा लेकर गेंद पार्थिव और पहली स्लिप में खड़े पुजारा के बीच से निकल गई. निश्चित रूप से यह विकेटकीपर का कैच था लेकिन पार्थिव उसे पकड़ने की कोशिश तक नहीं की.

उस वक्त एल्गर 29 रन पर खेल रहे थे. उन्होंने कुल 61 रन बनाए और इस मौके के बाद एबी डिविलीयर्स के साथ 74 रन की साझेदारी की. यही वह पार्टनरशिप थी जिसने इस मैच को भारत की पहुंच से दूर कर दिया.

किसी भी मुकाबले में कोई टीम जीतती है कोई हारती है. लेकिन भारत को इस टेस्ट में मिली हार में बहुत बड़ी भूमिका इन खिलाड़ियों से हुए बेसिक गलतियों की है जो शायद घरेलू स्तर का क्रिकेटर भी नहीं करेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi