S M L

India vs South Africa: विव रिचर्ड्स के बाद जहां पहुंच सका ना कोई, 130 रन बनाते ही कोहली पहुंच जाएंगे वहां

किसी अंतरराष्ट्रीय दौरे पर एक हजार या उससे अधिक रन आज तक सिर्फ विवियन रिचर्ड्स ने ही बनाए हैं और कोहली उस क्लब से शामिल होने से सिर्फ कुछ रन पीछे हैं

FP Staff Updated On: Feb 20, 2018 11:00 PM IST

0
India vs South Africa: विव रिचर्ड्स के बाद जहां पहुंच सका ना कोई, 130 रन बनाते ही कोहली पहुंच जाएंगे वहां

दुनिया के सबसे अग्रेसिव कप्तानों में से भारत के रन मशीन विराट कोहली ने अपनी बल्लेबाजी से अभी तक कई विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं और अब उनकी नजर एक ऐसे रिकॉर्ड पर है जहां पूर्व महान क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स के अलावा दुनिया का कोई बल्लेबाज नहीं पहुंच पाया. कोहली की बल्लेबाजी को देखकर तो यहां तक अनुमान लगाया जा रहा है कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ बाकी बचे दो टी 20 मैचों में शायद वे लेजेंड क्रिकेटर को भी पीछे छोड़ दे. कप्तान कोहली किसी एक दौरे पर एक हजार रन बनाने के रिकॉर्ड से मात्र 130 रन पीछे हैं और उनके पास इसे पूरा करने के लिए दो टी20 मैच बचे हैं.

कोहली अगर ऐसा कर लेते हैं तो वे विवि रिचर्ड्स के बाद दुनिया के ऐसे दूसरे बल्लेबाज बन जाएंगे, जिसने किसी एक दौरे पर 1000 या उससे अधिक रन बनाए. रिचर्ड्स ने 1976 में इंग्लैंड दौरे पर 1045 रन बनाए थे. रिचर्ड्स ने उस दौरे में वनडे सीरीज में 216 और चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 829 रन बनाए थे. वहीं लेजेंड आॅस्ट्रेलिया के डॉन ब्रैडमैन में इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 974 रन बनाए थे, लेकिन उस समय वनडे सीरीज न होने के कारण किसी अंतरराष्ट्रीय दौरे पर एक हजार को पार करने से चूक गए.

साउथ अफ्रीका दौरे पर कोहली ने टेस्ट सीरीज में एक शतक और एक अर्धशतक सहित कुल 286 रन बनाए, वहीं वनडे में तीन शतक और एक अर्धशतक सहित कुल 558 रन बनाए. उनका सर्वश्रेष्ठ नाबाद 160 रन की पारी रही. टी20 सीरीज शुरू होने से पहले उन्हें इस आंकड़े को छूने के लिए  156 रन की जरूरत थी, लेकिन पहले टी20 मैच में 26 रन की पारी खेलकर उन्होंने इस अंतर को कम करके 130 रन का कर दिया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi