S M L

साउथ अफ्रीका दौरे के लिए टीम इंडिया की घोषणा : बुमराह को मिली जगह, कुलदीप यादव बाहर

श्रीलंका के खिलाफ तीन टी 20 मैचों की सीरीज के लिए विराट कोहली को आराम, रोहित शर्मा कप्तान

Updated On: Dec 04, 2017 08:44 PM IST

FP Staff

0
साउथ अफ्रीका दौरे के लिए टीम इंडिया की घोषणा : बुमराह को मिली जगह, कुलदीप यादव बाहर

वनडे और टी 20 स्पेशलिस्ट कहे जाने वाले जसप्रीत बुमराह को दक्षिण अफ्रीका जाने वाली भारतीय टेस्ट टीम में जगह मिल गई है. स्पिनर कुलदीप याद को जगह नहीं मिल पाई है. भारत को दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जाना है. इसके अलावा, श्रीलंका के खिलाफ टी 20 सीरीज के लिए टीम  चुनी गई है, जिसमें विराट कोहली को विश्राम दिया गया है.

पार्थिव पटेल को बैक-अप विकेट कीपर के तौर पर टीम में शामिल किया गया है, जहां नंबर वन कीपर ऋद्धिमान साहा भी टीम का हिस्सा हैं. श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में ‘रेस्ट’ कर रहे ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को भी जगह मिल गई है. श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टीम का हिस्सा रहे कुलदीप यादव और विजय शंकर को जगह नहीं मिल पाई है.

Dharamsala:  India's Kuldeep Yadav in action against  Australia during the first day of last test match at HPCA Stadium in Dharamsala on Saturday. PTI Photo by Manvender Vashist(PTI3_25_2017_000105B)

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टीम का चयन दिल्ली में किया गया. इसके साथ श्रीलंका के खिलाफ टी 20 सीरीज के लिए भी टीम की घोषणा की गई. भारत और श्रीलंका के बीच तीन टी 20 मैच खेले जाने हैं. ये मुकाबले 20, 22 और 24 दिसंबर को कटक, इंदौर और विशाखापत्तनम में होंगे. इसके बाद भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना होगी.

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टीम में ज्यादा फेरबदल की गुंजाइश नहीं थी. माना जा रहा था कि जसप्रीत बुमराह ही ऐसा नाम हैं, जिस पर सबसे ज्यादा चर्चा होगी. चीफ सेलेक्टर एमएसके प्रसाद के मुताबिक बुमराह की गेंदबाजी में नियंत्रण और निरंतरता है. इसी के चलते उन्होंने टेस्ट टीम में जगह बनाई.

बुमराह ने 26 फर्स्ट क्लास मैचो में 89 विकेट लिए हैं. औसत है 25.33. उनका पिछला फर्स्ट क्लास मैच जनवरी में था. तब उन्होंने रणजी ट्रॉफी सेमीफाइनल में झारखंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए 29 रन देकर छह विकेट लिए थे. इस प्रदर्शन की वजह से गुजरात ने फाइनल में जगह बनाई थी.

साउथ अफ्रीका के लिए चुनी गई टीम में चार तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा और उमेश यादव हैं, जिन्हें चुना जाना तय लग रहा था. टीम में तीन ओपनर हैं और तय मानी जा रही मध्य क्रम है. हालांकि अजिंक्य रहाणे की हालिया खराब फॉर्म की वजह से उनकी जगह पर संदेह किया जा रहा था. लेकिन विदेश में उनके रिकॉर्ड की वजह से टीम में न लिए जाने की वजह नहीं दिख रही थी.

भारत ने दक्षिण अफ्रीका में पिछला टेस्ट 2013 में खेला था. उस सीरीज मे जोहानसबर्ग टेस्ट ड्रॉ रहा था. डरबन में टीम इंडिया दस विकेट से हारी थी. कोई एशियाई टीम अब तक दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर टेस्ट सीरीज नहीं जीती है. विराट की टीम इसे बदलना जरूर चाहेगी.

चयनकर्ताओं ने श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी 20 सीरीज के लिए भी टीम घोषित की है. इस टीम में रोहित शर्मा को कप्तानी दी गई है. वॉशिंगटन सुंदर, बेसिल थंपी और दीपक हुडा को टीम में जगह मिली है.

COURTESY : TWITTER

COURTESY : TWITTER

साउथ अफ्रीका के लिए टेस्ट टीम – विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, केएल राहुल, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप कप्तान), रोहित शर्मा, ऋद्धिमान साहा (विकेट कीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, पार्थिव पटेल, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह.

श्रीलंका के खिलाफ टी 20 सीरीज के लिए टीम – रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, एमएस धोनी, हार्दिक पांड्या, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक हुडा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, बेसिल थंपी, जयदेव उनाद्कट.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi