S M L

क्या साउथ अफ्रीका में खतरे में है टीम इंडिया की नंबर वन की पोजिशन? नहीं...

तीन टेस्ट मैचों की इस सीरीज में अगर भारत तीनों मुकाबले हार भी जाए तब भी रैंकिंग पर नहीं पड़ेगा कोई असर

Updated On: Jan 03, 2018 07:52 PM IST

FP Staff

0
क्या साउथ अफ्रीका में खतरे में है टीम इंडिया की नंबर वन की पोजिशन? नहीं...
Loading...

पांच जनवरी से भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज होने जा रहा है. भारतीय टीम ने इस धरती पर कभी भी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है. लेकिन इस बार टीम इंडिया टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन की हैसियत से साउथ अफ्रीका पहुंची है. भारतीय फैंस को डर होगा कि अगर टीम इंडिया सीरीज हार गई तो क्या नंबर वन का ताज भी छिन जाएगा? जवाब है नहीं..

इस सीरीज का नतीजा कुछ भी रहे, तब भी भारतीय टीम के आईसीसी रैंकिंग में नंबर एक स्थान पर कोई असर नहीं पड़ेगा लेकिन अगर मेजबान टीम  तीनों मैच जीत लेती हैं तो वह संयुक्त रूप से नंबर वन की कुर्सी पर काबिज हो जाएगी. यानी भारत और साउथ अफ्रीका दोनों ही नंबर वन टीम हो जाएंगी. अगर दशमलव पॉइंट्स की गणना करें तो भी टीम इंडिया ही नंबर वन रहेगी

क्या है रैंकिंग का गणित

भारतीय टीम के अभी 124 पॉइंट हैं जबकि साउथ अफ्रीका उससे 13 अंक पीछे है लेकिन अगर फाफ ड्यू प्लेसी की अगुवाई वाली टीम पांच जनवरी से केपटाउन में शुरू होने वाली तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप करती है तो फिर दोनों टीमों के समान 118 अंक हो जाएंगे.

ऐसी स्थिति में भी भारत नंबर एक पर बना रहेगा क्योंकि दशमलव में गणना पर वह साउथ अफ्रीका से आगे रहेगा. दशमलव में गणना पर भारत के 118.47 अंक जबकि साउथ अफ्रीका के 117.53 पॉइंट होंगे.

इसके विपरीत अगर भारत तीनों टेस्ट जीतने में सफल रहता है तो विराट कोहली की टीम के 128 अंक हो जाएंगे जबकि साउथ अफ्रीका के 107 अंक रह जाएंगे.

इस बीच आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ गुरुवार से सिडनी में शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट मैच से पहले सीरीज में 3-0 की बढ़त लेकर अपना तीसरा स्थान पक्का कर दिया है. इंग्लैंड को हालांकि पांचवें स्थान पर जाने से बचने के लिये अंतिम टेस्ट जीतना होगा.

अगर आस्ट्रेलिया 4-0 से सीरीज जीतता है तो उसके 104 अंक हो जाएंगे और वह तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगा. ऐसी स्थिति में इंग्लैंड के 99 अंक हो जाएंगे और वह पांचवें स्थान पर खिसक जाएगा. सीरीजका परिणाम 3-1 रहने का मतलब होगा कि आस्ट्रेलिया 102 अंक के साथ तीसरे और इंग्लैंड 101 अंक लेकर चौथे स्थान पर रहेगा.

रैंकिंग के इस गणित से साफ है. साउथ अफ्रीका में टीम इंडिया के नंबर वन के खिताब को तो कोई खतरा नहीं है लेकिन खतरा भारत की साख को है. पिछले एक साल में भारत ने अपने घर पर जोरदार जीत दर्ज की है. ऐसे में अब देखना होगा कि क्या कोहली एंड कंपनी विदेश में भी जीत की इस लय को बरकरार रख पाएगी या नहीं.

(एजेंसी इनपुुटके साथ)

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi