S M L

भारत बनाम साउथ अफ्रीका, पहला टेस्ट: मोहम्मद शमी के नाम दर्ज हुआ यह रिकॉर्ड

केपटाउन में कैगिसो रबादा का विकेट लेने के साथ ही शमी बनाया यह खास रिकॉर्ड

Updated On: Jan 08, 2018 05:58 PM IST

FP Staff

0
भारत बनाम साउथ अफ्रीका, पहला टेस्ट: मोहम्मद शमी के नाम दर्ज हुआ यह रिकॉर्ड

केपटाउन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट में भारतीय तेज गेंदबाजों ने जोरदार प्रदर्शन करके मेजबान टीम की दूसरी पारी को महज 130 रन पर ही समेट दिया. इस पारी भारत के तेज गेंदबाज  मोहम्मद शमी ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है.

साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज कैगिसो रबाद को आउट करने के साथ ही शमी ने भारत के लिए वह कारनामा कर दिया जो इससे पहले बस 13 गेंदबाज ही कर सके हैं.

खेल के दूसरे दिन नाइट वॉचमेन बनकर आए रबादा को चौथे दिन का खेल शुरू होने के बाद शमी ने पांच रन के निजी स्कोर पर विकेट के पीछे लपकवाकर भारतीय उपमहाद्वीप के बाहर अपना 50वां विकेट हासिल किया.

इस विकेट साथ ही वह भारत के ऐसे 14वें गेंदबाज बन गए जिन्होंने इंडियन सबकॉन्टिनेंट के बाहर टेस्ट मैचों में विकेट्स का अर्द्धशतक पूरा किया है.

जहां तक भारतीय उपमहाद्वीप के बाहर सबसे ज्यादा विकेट लेने की बात है यह रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम दर्ज है. कुंबले ने इंडियन सबकॉन्टिनेंट के बाहर 200 विकेट हासिल किए हैं. 155 विकेट्स के साथ कपिल देव दूसरे और 147 विकेट्स के साथ जहीर खान तीसरे नंबर पर हैं.

शमी ने रबादा के विकेट के बाद दो विकेट और हासिल किए और उनके विकेट्स की संख्या 52 हो गई है. अब शमी की कोशिश इसी दौरे पर वेंकटेश प्रसाद और श्रीसंत को पीछे छोड़ने की होगी जिनके नाम क्रमश: 55 और 54 विकेट्स दर्ज हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi