S M L

भारत बनाम साउथ अफ्रीका, पहला टेस्ट: भुवनेश्वर के झटकों से सहमा साउथ अफ्रीका

केपटाउन में खेले जा रहे पहले टेस्ट में भुवनेश्वर ने तोड़ी साउथ अफ्रीका के टॉप ऑर्डर की कमर

Updated On: Jan 05, 2018 03:03 PM IST

FP Staff

0
भारत बनाम साउथ अफ्रीका, पहला टेस्ट: भुवनेश्वर के झटकों से सहमा साउथ अफ्रीका

केपटाउन में पहले टेस्ट में भारत सपनों सरीखी शुरूआत मिली है. तीन टेस्ट मैचों की इस सीरीज का पहला टॉस जीतने के बाद साउथ अफ्रीका कप्तान फाफ ड्यू प्लेसी ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. भारत के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने उनके फैसले को गलत साबित कर दिया.

भुवनेश्वर में बेहतरीन लाइन और लेंग्थ का मुजाहिरा करते हुए साउथ अफ्रीका के टॉप ऑर्डर की कमर तोड़ दी. भुवनेश्वर ने मैच के पहले ही ओवर की तीसरी गेंद पर साउथ अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर को विकेट के पीछे रिद्धिमान साहा के हाथों लपकवाकर हला विकेट झटका. उस वक्त मेजबान टीम का खाता तक नहीं खुला था. इसके बाद साउथ अफ्रीका के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज हाशिम अमला क्रीज पर आए.

अभी स्कोर बोर्ड पर सात रन ही जुड़े थे कि भुवी ने अपने दूसरे और मैच के तीसरे ओवर में साउथ अफ्रीका के दूसरे सलामी बल्लेबाज एडन मार्करम को पगबाधा आउट करके मेजबान टीम के दूसरा झटका दे दिया.

भुवनेश्वर के घातक स्पैल का सबसे कड़ा प्रहार उस वक्त हुआ जब अपने तीसरे ओवर में उन्होंने हाशिम अमला के विकेट के पीछे लपकवा कर तीसरा विकेट हासिल किया. अमला महज तीन रन ही बना सके. भुवनेश्वर ने महज 12 रन के स्कोर पर मेजबान टीम के तीन बड़े बल्लेबाजों को पैवेलियन पहुंचा कर टीम इंडिया को इस सीरीज में ऐसी शुरुआत दिलाई है जिसकी उम्मीद किसी को नहीं थी.

इससे पहले टीम इंडिय़ा ने इस मैच में ऐसे प्लेइंग इलनेवन का सेलेक्शन किया जो बहुत ही चौंकाने वाला था. तेज अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा की जगह पर जसप्रीत बुमराह को अपना पहले टेस्ट खेलने का मौका मिला. वहीं विदेशी धरती पर भरोसेमंद बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे की जगह इन फॉर्म रोहित शर्मा को मौका दिया गया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi