S M L

भारत-साउथ अफ्रीका पहला टी20: भुवी के पंजे में फंसा साउथ अफ्रीका, टीम इंडिया ने किया विजयी आगाज

तीन मैचों की टी20 सीरीज में भारत ने पहले मैच में साउथ अफ्रीका को हराकर 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है.

Updated On: Feb 19, 2018 12:03 PM IST

FP Staff

0
भारत-साउथ अफ्रीका पहला टी20: भुवी के पंजे में फंसा साउथ अफ्रीका, टीम इंडिया ने किया विजयी आगाज

भारत ने जोहानसबर्ग में खेले पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में साउथ अफ्रीका को 28 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली. साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 फॉर्मेट में भारत का ये सबसे सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 203 रन बनाए और मेजबान के सामने जीत के लिए 204 रन का लक्ष्य दिया. 24 रन देकर पांच विकेट लेने वाले भुवनेश्वर मैच आॅॅफ द मैच रहे.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका टीम भारतीय गेंदबाजों और खासकर भुवनेश्वर कुमार के सामने टिक नहीं पाई और निर्धारित ओवर में नौ विकेट के नुकसान पर 175 रन ही बना पाई. मेजबान की ओर से रीजा हेंडरिक्स ने सर्वश्रेष्ठ 70 रन बनाए, वहीं बेहरदीन ने 16 रन का योगदान दिया. इनके अलावा कोई भी बल्लेबाज ज्यादा समय तक मैदान पर टिक नहीं पाया.  कप्तान जेपी ड्यूमिनी 3 रन, स्मिट्स 14, मिलर 9, क्लासन 16 और फेलुकवायो 13, मॉरिस 0, पैटरसन 1 रन ही बना पाए. भुवनेश्वर सबसे सफल गेंदबाज रहे. भुवी के अलावा उनादकट, पांड्या, चहल को एक-एक सफलता मिली.

इससे पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और भारत ने 23 रन पर ओपनर रोहित शर्मा (21) के रूप में अपना पहला विकेट गवां दिया. भारत को दूसरा झटका सालभर बाद टीम में वापसी कर रहे सुरेश रैना के रूप में लगा, रैना (15) को जूनियर डाला ने अपनी ही गेंद पर कैच लेकर वापस भेजा. 49 रन पर दो विकेट खोने के बाद आए कप्तान विराट कोहली ने पारी को संभाला चाहा और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (72) के साथ मिलकर चौके-छक्कों की बरसात करके तेजी से स्कोर को बढ़ाने की कोशिश की. जिससे भारत ने टी20 में पावरप्ले के छह ओवर में सबसे ज्यादा 78 रन भी जोड़े, इससे पहले उसने नागपुर में 2009 में श्रीलंका के खिलाफ 77 रन बनाये थे. भारतीय टीम की ओर से मनीष पांडे (29 रन), महेन्द्र सिंह धोनी (16*) और हार्दिक पांड्या ने (13*) रन बनाए.

फोटो साभार: बीसीसीआई ट्विटर हैंडल से

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi