S M L

भारत-साउथ अफ्रीका पहला टी20 मैच: वनडे में 'शिखर' पर पहुंचकर अब टी20 में 'विराट धमाके' को तैयार टीम इंडिया

साउथ अफ्रीका से वनडे सीरीज जीतने के साथ ही टीम इंडिया वनडे रैंकिंग में विश्व की शीर्ष टीम भी बन गई थी.

FP Staff Updated On: Feb 18, 2018 11:28 AM IST

0
भारत-साउथ अफ्रीका पहला टी20 मैच:  वनडे में 'शिखर' पर पहुंचकर अब टी20 में 'विराट धमाके' को तैयार टीम इंडिया

साउथ अफ्रीका को वनडे सीरीज में करारी शिकस्त देने के बाद उत्साह से भरी भारतीय टीम रविवार से शुरू होने वाली तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज में भी हार से आहत अपने प्रतिद्वंद्वी पर नकेल कसकर अपना विजय अभियान जारी रखने के लिए उतरेगी. गौरतलब है कि साउथ अफ्रीका को सीरीज में हराने के साथ ही भारत वनडे रैंकिंग में भी शीर्ष पर आ गया है.

विराट कोहली की अगुआई वाली टीम ने वनडे सीरीज में साउथ अफ्रीका को 5-1 से हराकर इतिहास रचा और अब वह अपनी इस लय को क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में भी बरकरार रखने के लिए प्रतिबद्ध होगी. इस श्रृंखला में सुरेश रैना पर सभी की निगाह टिकी रहेगी जो एक साल बाद राष्ट्रीय टीम में वापसी कर रहे हैं. वहीं युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की स्पिन जोड़ी फिर से दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों की परीक्षा लेने के लिए तैयार है

टी20 प्रारुप में साउथ अफ्रीका  से जुड़ी भारत की अच्छी यादें 

वैसे भारत की साउथ अफ्रीकन सरजमीं पर टी20 में अच्छी यादें जुड़ी हैं. उसने अपना पहला टी20 मैच में 2006 में इसी देश में खेला था और इसके एक साल बाद उसने दक्षिण अफ्रीका में ही महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में पहला टी20 विश्व कप जीता था.

भारत ने 2017 चैंपियन्स ट्रॉफी से लेकर अब तक दस टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जिनमें से सात में उसने जीत दर्ज की. जिससे साफ है कि इस प्रारूप में टीम अच्छी फार्म में चल रही है.

एक साल बाद टीम में वापसी कर रहे हैं रैना

इस टी20 श्रृंखला के लिये रैना, के एल राहुल और जयदेव उनादकट को भी टीम से जोड़ा गया है. भारतीय दृष्टिकोण से रैना की वापसी सबसे अधिक महत्वपूर्ण पहलू है. उन्होंने 2015 के बाद वनडे मैच नहीं खेले हैं और वह आखिरी बार एक साल पहले इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में खेले थे. रैना ने तब तीन मैचों में एक अर्धशतक की मदद से 104 रन बनाए थे.

सैयद मुश्ताक अली ट्राफी में उत्तर प्रदेश की तरफ से नौ मैचों में एक शतक और दो अर्धशतक की मदद से 314 रन बनाये. रैना के अंतिम एकादश में जगह बनाने की पूरी संभावना है लेकिन उनके प्रदर्शन पर करीबी निगाह रहेगी, क्योंकि भारत को मार्च में श्रीलंका में भी टी20 त्रिकोणीय श्रृंखला खेलनी है. रैना यहां अच्छा प्रदर्शन करके अगले साल होने वाले विश्व कप के लिये वनडे टीम में वापसी का रास्ता भी साफ कर सकते हैं क्योंकि भारतीय टीम प्रबंधन अब भी एक आॅलराउंड विकल्प की तलाश में है जो मध्यक्रम विशेषकर नंबर चार बल्लेबाज के रूप में फिट बैठ सके.

आईपीएल के सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी उन्नादकट पर नजर

उनादकट अन्य खिलाड़ी हैं जिन पर नजर रहेगी. अक्टूबर में न्यूजीलैंड टीम के खिलाफ सीरीज से लेकर अब तक भारत ने छह टी20 मैचों में से चार मैच में बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज को रखा है. आईपीएल नीलामी में 11.5 करोड़ रुपए के साथ सबसे अधिक कीमत पर बिकने वाले भारतीय खिलाड़ी बने उनादकट इस प्रारूप में भारत के ट्रंप कार्ड हो सकते हैं.

उनादकट, जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर तीनों चयन के लिए उपलब्ध हैं और ऐसे में भारत की पहली पसंद का तेज गेंदबाजी आक्रमण देखना दिलचस्प होगा. छठे वनडे में चार विकेट लेने वाले शार्दुल ठाकुर को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi