S M L

भारत-साउथ अफ्रीका पांचवां वनडे: पोर्ट एलिजाबेथ में कोहली एंड कंपनी ने रचा इतिहास

रोहित शर्मा के शतक और हार्दिक पांड्या की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत भारत ने साउथ अफ्रीका को पांचवें वनडे में 73 रन से मात देकर सीरीज पर किया कब्जा

Sumit Kumar Dubey Sumit Kumar Dubey Updated On: Feb 14, 2018 01:02 AM IST

0
भारत-साउथ अफ्रीका पांचवां वनडे: पोर्ट एलिजाबेथ में कोहली एंड कंपनी ने रचा इतिहास

साल 1992-93 से भारतीय टीम साउथ अफ्रीका का दौरा कर रही है. 25 साल के इस सफर में टीम इंडिया कभी भी इस धरती पर कोई भी सीरीज जीतने में कामयाब नहीं रह सकी थी. लेकिन मंगलवार को विराट कोहली की अगुआई में भारत ने मेजबान टीम को 73 रन से मात देकर छह मैचों की सीरीज में 4-1 की बढ़त बनाकर सीरीज जीतने का इतिहास रच दिया.

इस दौरे पर पहले दो टेस्ट हारने के बाद टीम इंडिया ने तीसरा टेस्ट जीतकर जिस लय को हासिल किया वह वनडे सीरीज में भी बरकरार रही. पहले तीन मैच जीतकर जब चौथे मैच में भारत हार गया था तो जीत का वह सिलसिला टूट जरूर गया लेकिन थमा नहीं.

पांड्या ने किए शुरुआती शिकार

पोर्ट एलिजाबेथ में सीरीज के पांचवें वनडे में टॉस हार कर बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने रोहित शर्मा के बेहतरीन शतक की बदौलत मेजबान टीम को जीत के लिए 275 रन का टारगेट दिया. इस टारगेट का पीछा करने उतरी अफ्रीकी टीम कप्तान मार्करम और हाशिम अमला ने पहले विकेट के लिए 52 रन की पार्टनरशिप करके भारत के मुश्किल जरूर खड़ी की लेकिन इसके बाद विकेट गिरने का जो सिलिसिला शुरू हुआ वह अंत तक जारी रहा.

इस पूरी सीरीज में अब तक ऑफ-कलर रहे ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने अपने पहले ही स्पेल में जेपी ड्युमिनी और एबी डी विलियर्स को पैवेलियन वापस भेजकर भारत की जीत नींव तैयार कर दी. हाशिम अमला एक छोर से लगातार संघर्ष करके रहे लेकिन दूसरे छोर से बल्लेबाज उनका साथ छोड़ते चले गए.

pandya kohli

एक वक्त पर अमला और पिछले मैच के हीरो रहे क्लासन भारत के लिए मुसीबत खड़ी करते दिख रहे थे लेकिन पांड्या ने अपना सटीक थ्रो से अमला का रन आउट करके किसी भी उलटफेर की गुंजाइश को खत्म कर दिया. अमला के 71 रन पर आउट होने के बाद अफ्रीकी टीम कहीं भी भारत को चुनौती देती नहीं दिखी.

इस पूरी सीरीज में मेजबान बल्लेबाजों को परेशान करने वाले भारत के फिरकी गेंदबाज कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने इस मैच में भी  कमाल दिखाते हुए छह विकेट झटके. कुलदीप के हिस्से में चार और चहल के हिस्से में दो विकेट आए.

rohit sharma

इससे पहले भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने इस दौरे की नाकामियों को भुलाते हुए जोरदार शतक जड़कर भारत के स्कोर 274 रन तक पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की. रोहित ने शुरुआत में अपनी नजरें जमाने के लिए वक्त जरूर लिया लेकिन उसके बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा. धवन का विकेट गिरने के बाद रोहित ने कप्तान कोहली के साथ शतकीय साझेदारी की.

मिडिल ऑर्डर में श्रेयस अय्यर की 30 रन की पारी के अलावा कोई और बल्लेबाज अच्छा स्कोर नहीं कर सका लेकिन 275 रन का टारगेट मेजबान टीम के लिए कहीं बड़ा साबित हुआ और पूरी साउथ अफ्रीकी टीम 42.2 ओवर में 201 रन पर आउट हो गई.

 

टीम इंडिया इस दौरे पर आईसीसी की वनडे रैंकिंग में नंबर दो की हैसियत से पहुंची थी लेकिन नंबर वन पर मौजूद मेजबान टीम को उसी के घर में मात देकर भारत ने यह इस पायदान पर अपनी पोजिशन मजबूत कर ली है.

इस सीरीज का आखिरी मुकाबला शुक्रवार को खेला जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi