S M L

भारत-साउथ अफ्रीका, क्रिकेट सीरीज : जानें पूरा शेड्यूल, कब और कहां देख सकते हैं मुकाबले

भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका में तीन टेस्ट, छह वनडे और तीन टी 20 मैचों की सीरीज खेलनी है, पहला टेस्ट पांच जनवरी से होगा

Updated On: Jan 04, 2018 09:10 AM IST

FP Staff

0
भारत-साउथ अफ्रीका, क्रिकेट सीरीज : जानें पूरा शेड्यूल, कब और कहां देख सकते हैं मुकाबले

अब उस सीरीज की बारी है, जिसका बेसब्री से इंतजार था. भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका रवाना हो रही है. काफी वक्त बाद भारतीय टीम को विदेश में सीरीज खेलनी है. जाहिर है, घर से बाहर इस सीरीज की जीत पर टीम इंडिया की निगाहें हैं. हर बड़ी टीम विदेश में सीरीज जीतने के लिए बेताब होती है. यहीं पर जीत उसे महान की श्रेणी में लाती है.

2018 में भारतीय टीम को तीन बड़ी सीरीज खेलनी हैं. उनमें से पहली सीरीज साउथ अफ्रीका के खिलाफ है. इस दौरे में भारत को तीन टेस्ट खेलने हैं. तीन वनडे और छह वनडे भी खेले जाएंगे. शादी की वजह से क्रिकेट से ब्रेक लेने के बाद विराट कोहली इस सीरीज से वापसी करेंगे. उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ लिमिटेड ओवर्स के मैच नहीं खेले थे. फुल टाइम कैप्टन के तौर पर विराट कोहली का यह सबसे बड़ा इम्तिहान माना जा सकता है.

2014-15 में ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद भारत पहली  बड़े विदेशी दौरे पर जा रहा है. भारतीय टेस्ट और वनडे टीम घोषित हो चुकी हैं. टेस्ट में जसप्रीत बुमराह को पांचवें सीमर के तौर पर लिया गया था. उन्हें मोहम्म शमी, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव और ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के साथ जगह मिली थी.

वनडे टीम में केएल राहुल को लेकर काफी बातें हुई थीं. उसके अलावा, ऐसा कोई नाम नहीं, जिसके होने या न होने पर ज्यादा चर्चा हुई हो. रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा एक बार फिर सीमित ओवर्स के मुकाबले में बाहर रहे. शर्दुल ठाकुर को टीम में जगह मिली. केदार जाधव भी भी बुलाया गया.

अफ्रीकी टीम ने पिछली सीरीज बांग्लादेश के खिलाफ खेली है. इसे जीतने में उसे ज्यादा दिक्कत नहीं आई. अब वो दुनिया की नंबर एक टीम को काबू करना चाहेगी. सीरीज पांच जनवरी से शुरू हो रही है. उम्मीद की जा रही कि एबी डिविलियर्स और डेल स्टेन सफेद कपड़ों की क्रिकेट में वापसी करेंगे. स्टेन ने एक साल से ज्यादा वक्त से इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेला है.

पूरा शेड्यूल

टेस्ट सीरीज

पहला टेस्ट, 5-9 जनवरी, केपटाउन (दोपहर 2 बजे)

दूसरा टेस्ट, 9-13 जनवरी, सेंचुरियन (दोपहर डेढ़ बजे)

तीसरा टेस्ट, 24-28 जनवरी, जोहानसबर्ग (दोपहर डेढ़ बजे)

वनडे सीरीज

पहला वनडे, 1 फरवरी, डरबन (शाम साढ़े चार बजे)

दूसरा वनडे, 4 फरवरी, सेंचुरियन (दोपहर डेढ़ बजे)

तीसरा वनडे, 7 फरवरी, केपटाउन (शाम साढ़े चार बजे)

चौथा वनडे, 10 फरवरी, जोहानसबर्ग (शाम साढ़े चार बजे)

पांचवां वनडे, 13 फरवरी, पोर्ट एलिजाबेथ (शाम साढ़े चार बजे)

छठा वनडे, 16 फरवरी, सेंचुरियन (शाम साढ़े चार बजे)

टी20 सीरीज

पहला टी 20, 18 फरवरी, जोहानसबर्ग (शाम छह बजे)

दूसरा टी 20, 21 फरवरी, सेंचुरियन (रात साढ़े नौ बजे)

तीसरा टी 20, 24 फरवरी, केपटाउन (रात साढ़े नौ बजे)

सभी मैच सोनी टेन 1 और सोनी टेन एचडी पर देखे जा सकते हैं, जहां अंग्रेजी में कमेंट्री होगी. सोनी टेन 3 और टेन 3 एचडी पर हिंदी कमेंट्री के साथ मैच देख सकते हैं.

मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग सोनी लिव पर होगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi