S M L

India-South Africa (Women), 5th T20 : इतिहास रचने उतरेगी हरमनप्रीत की ब्रिगेड

भारतीय टीम वनडे सीरीज के बाद टी20 सीरीज भी अपने नाम करती है तो वो पहली बार साउथ अफ्रीका में दो सीरीज जीतने वाली टीम बन जाएगी

FP Staff Updated On: Feb 24, 2018 09:35 AM IST

0
India-South Africa (Women), 5th T20 : इतिहास रचने उतरेगी हरमनप्रीत की ब्रिगेड

भारतीय महिला टीम  सीरीज में 2-1 की बढ़त बना चुकी है और जब वो साउथ अफ्रीका के खिलाफ पांचवें और आखिरी टी20 मैच में उतरेगी तो उसका इरादा वनडे के बाद यह सीरीज भी अपने नाम करना होगा

भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से जीती थी. इसके बाद शुरू हुई टी20 सीरीज में भी टीम ने दबदबा बनाकर रखा. पहले दो टी20 मैच आसानी से जीतने के बाद भारत को तीसरे टी20 में हार का सामना करना पड़ा था. इस वजह से सीरीज और रोमांचक हो गई. बारिश के कारण सेंचुरियन में चौथा मैच नहीं हो सका और अब पांचवें मैच में जबरदस्त टक्कर देखने को मिलेगी. एक ओर जहां हरमनप्रीत की टीम सीरीज जीतने उतरेगी वहीं अफ्रीकी टीम इस जीत से सीरीज की हार टालना चाहेगी.

चौथे मैच में साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 15.3 ओवर में तीन विकेट पर 130 रन बना लिए थे लेकिन बारिश के कारण खेल रद्द हो गया. DERBY, ENGLAND - JUNE 24: Mithali Raj of India bats during the England v India group stage match at the ICC Women's World Cup 2017 at The 3aaa County Ground on June 24, 2017 in Derby, England. (Photo by Richard Heathcote/Getty Images)

भारतीय टीम अगर शनिवार को जीत हासिल करने में कामयाब होती है वो इतिहास रचने में कामयाब हो जाएगी. हरमनप्रीत कौर की टीम साउथ अफ्रीका में दो सीरीज जीतने वाली पहली भारतीय टीम हो जाएगी. इससे पहले भारत ने ऑस्ट्रेलिया में टी20 सीरीज जीती थी. पूर्व कप्तान मिताली राज  वनडे सीरीज के बाद टी20 सीरीज में भी शानदार फॉर्म में दिखाई दे रही हैं. पहले दो मैच में 54 और 76 रन बनाए लेकिन तीसरे मैच में खाता भी नहीं खोल सकीं. वहीं युवा खिलाड़ी स्मृति मंधाना के लिए भी यह सीरीज बेहद खास रही है, उन्होंने तीन मैचों में 28 , 57 और 37 रनों की पारियां खेली हैं.

कप्तान हरमनप्रीत की बात करें तो तीसरे टी20 में हरमनप्रीत ने 30 गेंद में 48 रन बनाए लेकिन मध्यक्रम के पतन के कारण भारतीय पारी 17.5 ओवर में 133 रन पर सिमट गई. वेदा कृष्णामूर्ति ने नाबाद 37 और 23 रन बनाए. इस बार भी बल्लेबाजी का दारोमदार मिताली, स्मृति और हरमनप्रीत पर होगा. भारतीय बल्लेबाजों के लिए सबसे बड़ी चुनौती है इस्माइल शबनिम जिन्होंने तीसरे मैच में पांच विकेट लेकर भारतीय टीम से जीत छीन ली थी.

भारत की गेंदबाजी में ऑफ स्पिनर अनुजा पाटिल ने पहले तीन मैच में अच्छा प्रदर्शन किया है. सीरीज के तीन मैचों में उन्होंने पांच विकेट लिए हैं लेकिन चौथे मैच में 44 रन दे डाले. स्पिनर पूनम यादव और तेज गेंदबाज पूजा वस्त्रकार ने भी अभी तक चार-चार विकेट लिए हैं. नई गेंद संभालने वाली शिखा पांडे प्रभावी प्रदर्शन नहीं कर सकी हैं.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गोल्डन गर्ल मनिका बत्रा और उनके कोच संदीप से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi