S M L

भारत बनाम साउथ अफ्रीका,चौथा वनडे: क्या हो सकती है भारत की प्लेइंग इलेवन

भारत -साउथ अफ्रीका के बीच छह मैचों की सीरीज का चौथा मुकाबला शनिवार को खेला जाएगा

FP Staff Updated On: Feb 09, 2018 05:14 PM IST

0
भारत बनाम साउथ अफ्रीका,चौथा वनडे: क्या हो सकती है भारत की प्लेइंग इलेवन

जोहानसबर्ग में वांडरर्स के मैदान पर टीम इंडिया शनिवार को जब मुकाबला खेलने उतरेगी तो उसके जेहन में इस धरती पर पहली बार सीरीज जीतने के साथ साथ आईसीसी की रैंकिंग में नंबर वन का पायदान भी होगा. सीरीज में लगातार तीन मुकाबले जीतकर भारत ने अपराजेय बढ़त तो बना ही ली है साथ ही अगर चौथा मुकाबला भी टीम इंडिया के नाम रहता है तो वह टेस्ट की तरह वनजे में भी नंबर वन टीम बन जाएगी.

ऐसे में सवाल है कि वह कौन से 11 खिलाड़ी होंगे जिनके सहारे इतने बड़े मुकाबले को फतह करने के लिए कप्तान कोहली मैदान में उतरेंगे. टेस्ट मैचों में तो कोहली भले ही हर मुकाबले में अपनी टीम बदल देते हैं है लेकिन वनडे मुकाबलो में तो वह विनिंग कॉम्बिनेशन के साथ छेड़-छाड़ ना करने के धोनी की कप्तानी वाले फॉर्मूले पर ही चलते हैं.

रोहित की फॉर्म है कोहली की इकलौती चिंता

साउथ अफ्रीका का दौरा शुरू होने से पहले जो बल्लेबाज भारत की सबसे बड़ी ताकत माना जा रहा था वही अह सबसे कमजोर कड़ी साबित हो रहा है. इस दौरे से पहले श्रीलंका के खिलाफ घरेलू धरती पर अपने करियर का तीसरा दौहरा शतक और टी 20 मुकाबले में शतक जड़कर रोहित ने बेहतरीन फॉर्म के संकेत दिए थे लेकिन साउथ अफ्रीका में पहले दो टेस्ट और तीन वनडे मुकाबलों में वह सुपर फ्लॉप साबित हुए हैं. ऐसे में सवाल है कि क्या कप्तान कोहली उन्हें प्लेइंग इलेवन से बाहर बिठाएंगे या फिर अपनी खोई हुई फॉर्म को वापस पाने का एक और मौका रोहित का इंतजार कर रहा है. रोहित के जोड़ीदार शिखर धवन को अपनी उपयोगिता साबित कर चुके हैं.

चौथे नंबर के बल्लेबाज की मिस्ट्री को अजिंक्य रहाणे ने इस सीरीज के पहले ही मुकाबले में सोल्व कर दिया था. केदार जाधव, एमएस धोनी और हार्दिक पांड्या का बल्लेबाजी क्रम मैच के हालातसे निर्धारित होगा.

गेंदबाजी लाइनअप भी है तय

कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने इस सीरीज में गिरे साउथ अफ्रीका के 30 में से 21 विकेट हासिल किए हैं. ये दोनों गेंदबाज साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों के लिए सीरीज में सबसे बड़ी मुसीबत बने हुए हैं. प्लेइंग इलेवन में इन दोनों की मौजूदगी उतनी ही तय है जितनी कप्तान कोहली की. भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की टीम इंडिया में मौजूदगी साउथ अफ्रीकी बोर्ड की हरी विकेट बनाने की हिचकिचाहट की सबसे बड़ी वजह है.

पांचवें गेंदबाज की भूमिका निभाने के लिए हार्दिक पांड्या और केदार जाधव प्लेइंग इलेवन में मौजूद रहेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi