S M L

IND vs SA 3rd T20: भारत ने 2-1 से सीरीज जीतकर शान से किया दौरे का अंत

टीम इंडिया ने आखिरी टी20 मुकाबला सात रन से जीतकर सीरीज अपने नाम की, भुवनेश्वर बने मैन ऑफ द सीरीज

Updated On: Feb 25, 2018 01:11 PM IST

FP Staff

0
IND vs SA 3rd T20: भारत ने 2-1 से सीरीज जीतकर शान से किया दौरे का अंत

केपटाउन में टीम इंडिया को जब साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले ही टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा था तो शायद ही किसी ने सोचा होगा कि इसी केपटाउन में टीम इंडिया इस 50 दिन के दौरे का अंत शानदार तरीके से करेगी. पहले दो टेस्ट हारने के बाद तीसरे टेस्ट में भारत ने जीत की जो लय पकड़ी वह वनडे सीरीज के बाद टी20 सीरीज में भी बरकरार रही

न्यूलैंड्स में खेले गए टी 20 सीरीज के आखिरी और फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया ने अपने कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी सात रन से जीत हासिल करके सीरीज पर 2-1 से कब्जा करके इतिहास रच दिया है.

शुरू से ही दबाव में दिखी मेजबान टीम

तीसरे मैच में 178 रम के टारगेट का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम शुरुआत से ही लक्ष्य से भटकी भटकी दिखी. पहले पावर प्ले य़ानी शुरुआती 6 ओवरों में मेजबान टीम के बल्लेबाज स्कोर बोर्ड पर महज 25 रन ही जोड़ सके. इतनी धीमी शुरुआत के बाद बल्लेबाजों पर दबाव पड़ना लाजिमी थी जिसके चलते विकेट गिरते रहे.

टीम इंडिया के गेंदबाजों ने बेहद कसी हुई गेंदबाजी करते हुए दबाव को बरकरार रखा. पिछले मुकाबले के हीरो क्लासन के सात रन पर आउट होने के बाद भारत को जीत की खुशबू नजर आने लगी थी. कप्तान जेपी ड्यूमिनी ने अर्द्धशतक जरूर लगाया लेकिन तबतक काफी देर हो चुकी थी.

योंकर ने बढ़ाया रोमांच

आखिरी को ओवरों में अपना पहले मुकाबला खेल रहे योंकर ने कुछ बेहतरीन शॉट खेलकर मुकाबले को रोमांचक बना दिया. आखिरी ओवर में जीत के लिए 19 रन की दरकार थी लेकिन भुवनेश्वर कुमार ने बस 11 रन ही दिए. जोंकर मैच की आखिरी गेंद पर 24 गेंद पर 49 रन बनाकर आउट हुए तो भारत सीरीज जीत गया.

रोहित फिर रहे नाकाम

इससे पहले कोहली की गैरमौजूदगी में भारतीय बल्लेबाजी थोड़ी कमजोर दिखी. कप्तानी कर रहे सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा दौरे के इस आखिरी मुकाबले में भी फ्लॉप रहे. मेजबान गेंदबाज जूनियर डाला ने इस सरीज में तीसरी बार उनका विकेट हासिल किया. इस पारी में 8 गेदों पर 11 रन बनाने वाले रोहित इस दौरे पर एक शतकीय पारी के अलावा एक भी बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे हैं.

junior dala

टीम इंडिया के लिए सुरेश रैना ने 27 गेदों पर 43 रन की तेजतर्रार पारी खेली. शिखर धवन ने 40 गेदों पर 47 रन बनाए . इनके अलावा कोई और बल्लेबाज अच्छी पारी नहीं खेल सका.

raina rohit

43 रन बनाने के अलावा डेविड मिलर का विकेट हासिल करने वाले सुरेश रैना मैन ऑफ द मैच बने तो इस सीरीज में सात विकेट चटकाने वाले भुवनेश्वर कुमार को न ऑफ द सीरीज के खिताब से नवाजा गया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi