विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

तो क्या पाकिस्तान को नंबर वन बनाएगी टीम इंडिया ?

टी-20 सीरीज में भारत की जीत बदलेगी रैंकिंग में टीमों को स्थान

Riya Kasana Riya Kasana Updated On: Oct 31, 2017 05:55 PM IST

0
तो क्या पाकिस्तान को नंबर वन बनाएगी टीम इंडिया ?

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज का आगाज बुधवार से हो रहा है. एक नवंबर को दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में पहला टी-20 खेला जाएगा. भारत ने वनडे सीरीज 2-1 से जीती थी इसलिए अब उसकी नजर टी-20 सीरीज में क्लीन स्वीप करने पर होगी. लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ यह जीत भारत के साथ एक और टीम को बड़ा फायदा पहुंचाएगी.

वह है भारत का पड़ोसी देश पाकिस्तान. जी हां, भारत ने अगर  न्यूजीलैंड को टी-20 सीरीज में हरा दिया तो वो पाकिस्तान को नंबर 1 टी-20 टीम बना देगा. इस वक्त आईसीसी रैंकिंग में कीवी टीम नंबर एक है और दूसरे नंबर पर पाकिस्तानी टीम है. भारत इस रैंकिंग में पांचवें स्थान पर है.

भारत अगर सीरीज में एक मैच हार भी जाता है तो भी आंकड़ों के अनुसार पाकिस्तान नंबर एक बन जाएगी, लेकिन इससे भारत को रैंकिंग में कोई फायदा नहीं होगा.

वैसे अगर न्यूजीलैंड की टीम ने टीम इंडिया को 2-1 से या फिर 3-0 से टी-20 सीरीज में हरा दिया तो उसकी आईसीसी टी-20 रैंकिंग में स्थिति और मजबूत हो जाएगी. मतलब न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच अंकों का फासला बढ़ जाएगा, हां, सभी टीमों की रैंकिंग वैसी ही रहेगी, जैसी फिलहाल है. ऐसे में साफ है टीम इंडिया के टी-20 सीरीज जीतने से पाकिस्तान का फायदा होना तय है, लेकिन अगर टीम इंडिया को अपना फायदा कराना है या कहें उसे नंबर 2 रैंकिंग पर पहुंचना है तो उसे न्यूजीलैंड का क्लीन स्वीप करना होगा.

हालांकि विराट सेना के लिए न्यूजीलैंड से टी-20 सीरीज जीतना आसान नहीं होगा. अगर दोनों के बीच हुए टी-20 मैचों के रिकॉर्ड की बात की जाए तो कीवियों का पलड़ा पूरी तरह से भारी है. दोनों के बीच पांच मैच खेले गए हैं, लेकिन भारत एक बार भी जीत हासिल नहीं कर सके.

टी-20 रैंकिंग में भारतीय टॉप पर

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह आईसीसी टी-20 रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंच गए हैं. ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पांच में वापसी हुई है और वह तीन स्थान के फायदे से चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं.  इस साल फरवरी और मार्च में गेंदबाजी रैंकिंग में करियर का सर्वश्रेष्ठ दूसरा स्थान हासिल किया था. भुवनेश्वर कुमार (67) और मोहम्मद शमी (82) को भी रैंकिंग में फायदा हुआ है.

बल्लेबाजों में भी भारतीय कप्तान विराट कोहली टॉप पर हैं. उन्होंने वनडे रैंकिंग में एबी डिविलियर्स को पछाड़कर पहला स्थान हासिल किया था.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi