S M L

India vs New Zealand Women, 1st ODI: क्या कोहली एंड कंपनी का कारनामा दोहरा पाएगी मिताली की टीम इंडिया!

न्यूजीलैंड दौरे पर गई भारत की महिला टीम गरुरुवार को पहले वनेड मुकाबला खेलेगी

Updated On: Jan 23, 2019 03:58 PM IST

Bhasha

0
India vs New Zealand Women, 1st ODI:  क्या कोहली एंड कंपनी का कारनामा दोहरा पाएगी मिताली की टीम इंडिया!

न्यूजीलैंड दौरे पर भारत की मेंस टीम ने तो जीत के साथ दौरे का आगाज कर दिया है और अब बारी महिला टीम की है. मताली राज की अगुआई में महिला क्रिकेट टीम मैदान के बाहर के विवाद को पीछे छोड़कर गुरुवार से न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज की शुरुआत जीत के साथ करना चाहेगी. वेस्टइंडीज में विश्व टी20 के सेमीफाइनल में भारत की हार के बार बड़ा विवाद हो गया था जब एकदिवसीय कप्तान मिताली राज और तत्कालीन कोच रमेश पोवार के मतभेद सार्वजनिक रूप से सामने आ गए थे. मिताली ने इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में जगह नहीं मिलने पर पोवार पर भेदभाव के आरोप लगाए थे. उन्होंने प्रशासकों की समिति की सदस्य डायना इडुल्जी पर भी उनका करियर खत्म करने का प्रयास करने का आरोप लगाया था क्योंकि इस पूर्व कप्तान ने उन्हें बाहर रखने का समर्थन किया था.

इस विवाद के बाद डब्ल्यूवी रमन ने पोवार की जगह ली और वह पहली बार महिला टीम को कोचिंग देंगे. मिताली का टी20 कप्तान और स्टार बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर के साथ भी विवाद हुआ लेकिन सीरीज की पूर्व संध्या पर उन्होंने कहा कि उन्होंने विवाद को पीछे छोड़ दिया है और उनका ध्यान अपने काम पर है.

भारतीय टीम इस सीरीज के जरिए आईसीसी चैंपियनशिप तालिका में अपने पांचवें स्थान में सुधार करना चाहेगी। यह श्रृंखला आईसीसी की महिला चैंपियनशिप का हिस्सा है जिससे 2021 विश्व कप के क्वालीफायर तय होंगे. भारत के पास हालांकि उम्दा बल्लेबाज हैं।. सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना पहले ही चैंपियनशिप में 488 रन बना चुकी हैं. चैंपियनशिप तालिका में न्यूजीलैंड नौ मैचों में 12 अंक के साथ दूसरे स्थान पर चल रहा है. भारत आठ अंक के साथ पांचवें स्थान पर है और बेहतर नेट रन रेट के कारण पाकिस्तान से आगे है. गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया नौ मैचों में 16 अंक के साथ टॉप पर है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi