S M L

Ind vs NZ: क्या अपने 'लकी' मैदान पर भारत के खिलाफ क्लीन स्वीप से बच पाएगा न्यूजीलैंड

India vs New zealand: भारत ने हैमिल्टन के इस मैदान पर अब तक नौ मैच खेले हैं जिसमें से उसे केवल तीन में ही जीत हासिल हुई है

Updated On: Jan 30, 2019 03:52 PM IST

FP Staff

0
Ind vs NZ: क्या अपने 'लकी' मैदान पर भारत के खिलाफ क्लीन स्वीप से बच पाएगा न्यूजीलैंड

वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड पर 3-0 की बढ़त के बाद भारतीय टीम की नजर अब सीरीज पर क्लीन स्वीप करने पर होगी. विराट कोहली की गैरमौजूदगी में रोहित  शर्मा कप्तानी करेंगे. दोनों टीमों के बीच चौथा वनडे मैच हैमिल्टन के सेड्डन पार्क में खेला जाएगा.भारतीय टीम सीरीज में जीत के बाद अपनी बेंच स्ट्रेंथ को आजमा सकती है वहीं न्यूजीलैंड की टीम के सामने साख बचाने का सवाल है. विजयी रथ पर सवार भारतीय टीम के लिए हैमिल्टन के मैदान पर जीत हासिल करना बहुत मुश्किल नहीं होगा हालांकि इस मैदान के आंकड़े टीम के मनोबल पर असर जरूर डाल सकते हैं. भारत ने हैमिल्टन के इस मैदान पर अब तक नौ मैच खेले हैं जिसमें से उसे केवल तीन में ही जीत हासिल हुई है.

हैमिल्टन का मैदान न्यूजीलैंड के काफी लकी रहा है. अब तक टीम ने यहां 28 मैच खेले हैं और उनमें से 19 जीते हैं. वहीं भारत ने इस मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मुकाबले खेले हैं जिनमें से उसे केवल एक में ही जीत हासिल हुई हैं जब साल 2009 में उसने 84 रनों से जीत हासिल की थी. हैमिल्टन के मैदान पर सबसे छोटे स्कोर का रिकॉर्ड भी भारत के ही नाम हैं. साल 2003 में न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम को 122 रनों पर ऑआउट कर दिया था.

इस मैदान पर सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी रॉस टेलर हैं. वे यहां 17 मैचों में 51.78 की औसत से 725 रन बना चुके हैं. वहीं उनके नाम सबसे ज्यादा शतक का भी रिकॉर्ड है. टेलर हैमिल्टन में तीन शतक लगा चुके हैं. भारत की ओर से शिखर धवन और वीरेंद्र सहवाग शतक लगा चुके हैं. हालांकि भारतीय टीम जिस तरह के फॉर्म में है उससे उम्मीद है कि इन आंकड़ों का टीम के प्रदर्शन पर कोई असर नहीं होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi