S M L

क्यूरेटर ने सट्टेबाज को दी पिच के बारे में जानकारी, बीसीसीआई ने किया बाहर

पुणे में भारत-न्यूजीलैंड वनडे मैच से कुछ घंटे पहले सामने आया था स्टिंग ऑपरेशन का वीडियो

Bhasha Updated On: Nov 08, 2017 04:14 PM IST

0
क्यूरेटर ने सट्टेबाज को दी पिच के बारे में जानकारी, बीसीसीआई ने किया बाहर

पुणे मुकाबले से पहले भारतीय क्रिकेट में बहुत बड़ा विवाद हो गया है. पिच क्यूरेटर पांडुरंग सलगावकर ने एक रिपोर्टर को पिच के बारे में जानकारी दी. एक टीवी चैनल इंडिया टुडे के स्टिंग ऑपरेशन में रिपोर्टर ने बुकी बनकर क्यूरेटर से संपर्क किया था. क्यूरेटर ने उसे न सिर्फ पिच दिखाई, बल्कि इससे जुड़ी तमाम अहम जानकारियां दीं. बीसीसीई ने सलगावकर को तुरंत प्रभाव से हटाने का फैसला किया है.

बीसीसीआई ने अपने फैसले की जानकारी देते हुए कहा है कि रमेश महामुनकर को क्यूरेटर नियुक्त कर दिया गया है. पुणे में खेले जा रहे दूसरे वनडे के दौरान भी महामुनकर ही पिच की जिम्मेदारी संभालेंगे.

स्टिंग ऑपरेशन के बाद पुणे में सुबह अधिकारियों की मीटिंग हुई. अटकलें लगाई जा रही थीं कि मैच रद्द भी किया जा सकता है. आईसीसी के मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने पिच का मुआयना किया और उसके बाद मैच को हरी झंडी दिखाई.

क्रिकेट प्रशासक समिति के अध्यक्ष विनोद राय ने कहा है कि इस मामले की पूरी जांच की जाएगी. अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी गई है. बीसीसीआई के कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी ने कहा कि इस घटना के आते ही हमने तेजी से कार्रवाई की और किसी भी तरह का लूपहोल नहीं छोड़ा.

 

यह स्टिंग ऑपरेशन भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले से ठीक पहले आया था. पांडुरंग सलगावकर कैमरे पर पिच के बारे में जानकारी दे रहे हैं. वह बता रहे हैं कि पिच सट्टेबाजों की डिमांड के हिसाब से ही बनाई गई है.

भारतीय क्रिकेट बोर्ड यानी बीसीसीआई और इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी के नियमों के मुताबिक अधिकारियों के अलावा कोई भी स्टेडियम के अंदर पिच का मुआयना करने नहीं जा सकता. हालांकि सलगावकर ने मैच से पहले सट्टेबाज बने रिपोर्टर को मैदान के अंदर पिच देखने की इजाजत दी.

जब पूछा गया कि कुछ खिलाड़ी विकेट में उछाल चाहते हैं, तो सलगावकर ने कहा कि ऐसा कर दिया जाएगा. उन्होंने यह भी बताया कि यह साढ़े तीन सौ प्लस की पिच है. बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम रनों का पीछा कर सकती है, क्योंकि यह पिच बल्लेबाजी का स्वर्ग है.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi