S M L

भारत ने न्यूजीलैंड को दी छह विकेट से मात, सीरीज का रोमांच बरकरार

भुवनेश्वर की शानदार गेंदबाजी, धवन-कार्तिक ने जड़े अर्द्धशतक, सीरीज हुई 1-1 से बराबर

Updated On: Oct 25, 2017 10:38 PM IST

FP Staff

0
भारत ने न्यूजीलैंड को दी छह विकेट से मात, सीरीज का रोमांच बरकरार

भुवनेश्वर कुमार की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के बाद सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और दिनेश कार्तिक के अर्द्धशतकों की बदौलत भारत ने दूसरे वनडे मुकाबले में न्यूजीलैंड को छह विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर कर ली है. भारत ने 231 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए धवन (68) और कार्तिक (नाबाद 64) की पारियों की बदौलत 24 गेंद बाकी रहते चार विकेट पर 232 रन बनाकर जीत दर्ज की.

दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 66 रन की साझेदारी की. धवन ने इसके अलावा कप्तान विराट कोहली (29) के साथ दूसरे विकेट के लिए 57 जबकि कार्तिक ने हार्दिक पांड्या (30) के साथ चौथे विकेट के लिए 59 रन भी जोड़े.

SHIKHAR DHAWAN

 

इससे पहले स्विंग के बादशाह भुवनेश्वर (45 रन पर तीन विकेट), युजवेंद्र चहल (36 रन पर दो विकेट) और जसप्रीत बुमराह (38 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने न्यूजीलैंड की टीम नौ विकेट पर 230 रन ही बना सकी. पांड्या (23 रन पर एक विकेट) और अक्षर पटेल (54 रन पर एक विकेट) ने भी एक-एक विकेट हासिल किया.

न्यूजीलैंड की ओर से हेनरी निकल्स (42), कोलिन डि ग्रैंडहोम (41) और टॉम लाथम (38) अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे. मिशेल सैंटनर (29) और टिम साउथी (नाबाद 25) ने अंत में नौवें विकेट के लिए 32 रन जोड़कर टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया.

231 रन के टारगेट का पीछा करते हुए भारत ने पांचवें ओवर में ही रोहित शर्मा (07) का विकेट गंवा दिया था.

Indian cricketers Dinesh Karthik and Mahendra Singh Dhoni are congratulated by New Zealand cricketers after winning the second ODI cricket match between India and New Zealand at The Maharashtra Cricket Association Stadium in Pune on October 25, 2017. / AFP PHOTO / INDRANIL MUKHERJEE / ----IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE----- / GETTYOUT

धवन और कप्तान कोहली ने इसके बाद पारी को संवारा. धवन ने साउदी की गेंद पर पारी का पहला छक्का जड़ा जबकि कोहली ने बोल्ट की गेंद को दर्शकों के बीच पहुंचाकर आठवें ओवर में टीम के रनों का अर्द्धशतक पूरा किया.

धवन और कार्तिक ने इसके बाद पारी को संभाला. धवन के आउट होने के बाद कार्तिक ने धोनी के साथ मिलकर भारत की जीत कर पहुंचाया.

सीरीज का तीसरा और निर्णायक मैच 29 अक्तूबर को कानपुर में होगा. इससे पहले  इस मैच के आयोजन पर ही सवालिया निशान लग गया था जब बीसीसीआई ने महाराष्ट्र क्रिकेट संघ के क्यूरेटर पांडुरंग सलगांवकर को कथित तौर पर एक टीवी चैनल के स्टिंग आपरेशन के दौरान यह दावा करने पर निलंबित कर दिया कि वह मैच से पहले पिच से छेड़छाड़ कर सकते हैं. आईसीसी के पर्यवेक्षक ने पिच के निरीक्षण के बाद मैच के आयोजन को स्वीकृति  दी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi