S M L

India vs New Zealand 3rd T20: क्या सीरीज जीतकर सिकंदर की तरह वापस लौटेगी टीम इंडिया!

दोनों ही टीमें जीत चुकी हैं सारीज का एक-एक मुकाबला

Updated On: Feb 09, 2019 02:12 PM IST

FP Staff

0
India vs New Zealand 3rd T20: क्या सीरीज जीतकर सिकंदर की तरह वापस लौटेगी टीम इंडिया!

हाल के वक्त में टीम इंडिया जिस शानदार फॉर्म में रही है उसकी नजीर यह ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड दौरा रहा है. भारतयी टीम ने इस दौरे पर कुछ ऐसी जीत हासिल की हैं जो इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गयी हैं. कुछ सप्ताह पहले ही टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया की धरती पर पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने वाली टीम बनी तो अब मौका है न्यूजीलैंड की धरती पर पहली बार टी20 सीरीज जीतने का. ऑस्ट्रेलिया को जिस तरह से टेस्ट क्रिकेट का बादशाह माना जाता रहा है वैसे ही न्यूजीलैंड भी क्रिकेट के छोटे फॉर्मेट की बड़ी टीम रही है.

New Zealand's bowler Trent Boult (R) celebrates with his team mate Martin Guptill after Boult bowled out South Africa's Hashim Amla during their Cricket World Cup semi final in Auckland, March 24, 2015.  REUTERS/Nigel Marple - RTR4UKCC

किवीलैंड में वनडे सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया ने पहला टी20 मुकाबला जिस तरह से 80 रन से गंवाया था उससे तो लग रहा था कि भारत के लिए टी20 सीरीज आसान नहीं रहने वाली लेकिन ऑकलैंड में भारत ने शानदार जीत दर्ज करके बता दिया कि गलतियों से सबक लेना इस टीम को आता है. यह सीरीज अब 1-1 से बराबरी पर है और रविवार को जो टीम इस सीरीज के आखिरी मुकाबले को जीतेगी वही इस सीरीज की सिकंदर बनेगी.

टीम इंडिया ने की जोरदार वापसी

जहां तक भारतीय टीम का सवाल है तो रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया को पहले मुकाबले में महज 92 रन पर ऑल आउट होने की कहानी को जरूर याद रखना होगा. रोहित ने दूसरे मैच में जीतके बाद कहा था कि हमने गलतियों से सबक सीखा है और इस सबक को तीसरे मैच में भी याद रखने की जरूरत है.

जहां तक प्लेइंग इलेवन का सवाल है तो रोहित शर्मा को कभी भी विजयी टीम के साथ छेड़-छाड़ के लिए नहीं जाना जाता है. उन्होंने तो ऑकलैंड भी प्लेइंग इलेवन को नहीं बदला था और लगता नहीं कि अगर किसी खिलाड़ी के चोटिल होने की समस्या सामने नहीं तो इस बार भी कोई बदलाव होगा.

India's Krunal Pandya celebrates the wicket of New Zealand's Kane Williamson during the second Twenty20 international cricket match between New Zealand and India in Auckland on February 8, 2019. (Photo by MICHAEL BRADLEY / AFP)

धवन-रोहित की सलामी जोड़ी के अलावा मिडिल ऑर्डर भी अपनी ताकत दिखा ही चुका है और उसमें धोनी की मौजूदगी सोने पर सुहागा के समान है. भारतीय गेंदबाजी आक्रमण में क्रुणाल पांडया का शामिल होना उसकी ताकत जोरदार इजाफा कर देता है.

इंगलैंड में होने वाले वर्ल्ड कप से पहले यह विदेशी धरती पर भारत का आखिरी इंटरनेशनल मुकाबला होगा. जाहिर है टीम इंडिया जीत के साथ वर्ल्ड कप से पहले के अपने विदेश-अभियान को खत्म करना चाहेगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi