S M L

India vs New Zealand : टीम इंडिया ने शान से पूरा किया #10YearChallenge

10 साल पहे न्यूजीलैंड में जीती टीम इंडिया में भी शामिल थे एमएस धोनी और रोहित शर्मा

Updated On: Jan 28, 2019 07:16 PM IST

Sumit Kumar Dubey Sumit Kumar Dubey

0
India vs New Zealand : टीम इंडिया ने शान से पूरा किया #10YearChallenge

हाल ही में इंटरनेट की दुनिया में एक नया शिगूफा चला है. इसे सोशल मीडिया पर #10yearChallenge  का नाम दिया गया. इस चुनौती के तहत लोग अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अपनी 10 साल पुरानी तस्वीर और मौजूदा तस्वीर को एक साथ पोस्ट करके अपने फॉलोअर्स को यह बताते थे कि तब और अब में क्या फर्क आ गया है.

सोशल मीडिया पर वायरल हुए इस वाइए में हर खास-ओ-आम ने शिरकत की और अब भारतीय क्रिकेट टीम ने भी कोहली की कप्तानी में इस चैलैंज को शान का साथ कबूल किया है. न्यूजीलैंड की धरती पर भारत की क्रिकेट टीम ने ठीक 10 साल बाद एक बार फिर से वनडे सीरीज पर कब्जा कर लिया है.

नेपियर में मेजबान टीम को सात विकेट से मात देकर भारत अब इस सीरीज में 3-0 से आगे हो गया है. यूं तो इस सीरीज को दो मुकाबले अब भी बाकी हैं लेकिन सीरीज में भारत को 3-0 की ऐसी अपराजेय बढ़त हासिल हो गई हौ जिसने कोहली एंड कंपनी को धोनी की उस टीम के बरक्स लाकर खड़ा कर दिया है जिसने 10 साल पहले न्यूजीलैंड में वनडे सीरीज जीतने वाली पहली टीम इंडिया होने का रुतबा हसिल किया था.

India's Mohammed Shami (C) celebrates with Virat KohliÊ(R) the wicket of New Zealand's Colin Munro during the third one-day international cricket match between New Zealand and India at Bay Oval in Mount Maunganui on January 28, 2019 (Photo by MICHAEL BRADLEY / AFP)

साल 2009 में ‘कीवीलैंड’ के दौरे पर गई उस टीम इंडिया का आगाज टी20 सीरीज में हार के साथ हुआ था. साल 2007 के पहले टी20 वर्ल्ड कप की विजेती टीम इंडिया को दोनों टी20 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा. लेकिन वनडे सीरीज के शुरू होते ही भारतीय टीम ऐसे सुपर फॉर्म में आई कि मेजबान खिलाड़ियों के छक्के छूट गए. नेपियर में भारत ने पहला वनडे काबला डकवर्थ-लुइस सिस्टम के जरिए 53 रन से जीता.

दूसरा मैच बेनतीजा रहा तो तीसरे मैच में भारत को 58 रन से जीत मिली. उस सीरीज में भी सबकुछ भारत के ही फेवर में जाता दिखा था. हेमिल्टन में चौथे वनड में मिली 84 रन की जीत के साथ ही भारत ने पहली बार इस धरती पर पहली बार वनडे सीरीज अपनी नाम कर ली. हालंकि पांचवें वनडे में मेजबान टीम ने अपनी इज्जत बचाते हुए आठ विकेट से जीत हासिल की.

India's Virender Sehwag (C) celebrates with team mates Irfan Pathan (L) and Sachin Tendulkar the wicket of Sri Lanka's Mahela Jayawardene (not pictured) during their one-day international cricket match in Brisbane February 21, 2012. REUTERS/Jason O'Brien (AUSTRALIA - Tags: SPORT CRICKET) - GM1E82L11VS01

उस सीरीज में सहवाग और सचिन के बल्लों से शतक निकले थे. सहवाग ने सीरीज में सर्वाधिक 299 रन बनाए, दूसरे नंबर पर 244 रन बनाकर सचिन रहे थे और कप्तान एमएस धोनी 184 रन बनाकर चौथी पोजिशन पर थे. जेसी राइडर मेजबान टीम के इकलौते बल्लेबाज थे जो 225 रन बनाकर सीरीज के टॉप-4 स्कोरर में जगह बना सके थे.

भारत के हरभजन सिंह ने सर्वाधिक पांच विकेट जबकि युवराज सिंह, जहीर खान और प्रवीण कुमार ने चार-चार विकेट्स हासिल किए थे.

इस सीरीज मे जात के बाद ही भारत ने टेस्ट सीरीज में भी 1-0 से फतेह हासिल करके टेस्ट सीरीज भी जीती थी. बहरहाल 10 साल बाद जिस भारतीय टीम ने इतिहास को दोहराया है उसमें एमएस धोनी और रोहित शर्मा ऐसे दो खिलाड़ी है जो 10साल पहले इतिहास रचने वाली टीम के गवाह थे और आज भी चैंपियन टीम का हिस्सा हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi