S M L

Ind vs NZ 3rd ODI at Mount Maunganui: न्यूजीलैंड में भी नहीं थमा टीम इंडिया की जीत का घोड़ा!

भारत ने पांच मैचों की सीरीज में 3-0 से बढ़त हासिल कर ली है

Updated On: Jan 28, 2019 04:31 PM IST

Kiran Singh

0
Ind vs NZ 3rd ODI at Mount Maunganui: न्यूजीलैंड में भी नहीं थमा टीम इंडिया की जीत का घोड़ा!

पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर #10year challenge चल रहा है. कुछ वैसा ही चैलेंज विराट कोहली की टीम ने सोमवार को पूरा किया.मेजबान न्यूजीलैंड को तीसरे वनडे में सात विकेट से हराकर टीम इंडिया में पांच मैचों की सीरीज पर 3-0 से कब्जा कर लिया है. 10 साल बाद भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड में सीरीज अपने नाम की. इससे पहले 2009 में टीम ने यहां पर सीरीज पर कब्जा किया था. टीम ने अपनी लय को बरकरार रखा और मेजबान को 243 रन पर ही रोक दिया. इसके बाद भारतीय बल्लेबाजों ने बेहतरीन बल्लेबाजी कर टीम को 42 गेंद पहले ही जीत दिला दी. कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा का बल्ला फिर चला. न्यूजीलैंड दौरे पर अपना आखिरी खेल रहे कोहली ने 60 रन की लाजवाब पारी खेली. रोहित एक बार फिर अर्धशतक को शतक में बदलने से चूक गए.

रोहित और विराट के बीच शतकीय साझेदारी

फोटो साभार बीसीसीआई

फोटो साभार बीसीसीआई

शिखर धवन और रोहित शर्मा ने भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई. लेकिन 39 रन पर ट्रेंट बोल्ट ने धवन का विकेट लेकर भारत को बड़ा झटका दे दिया. इस झटके के बाद भारतीय उपकप्तान और कप्तान विराट कोहली के बीच 113 रन की शतकीय साझेदारी, जिसने भारत की जीत को लगभग पुख्ता कर दिया था. दूसरे वनडे में शतक के करीब पहुंचकर चूके रोहित एक बार फिर यहां शतक से चूक गए. सेेंटनर की गेंद पर काफी खराब शॉट खेलकर स्टंप हो गए. रोहित 62 रन बनाकर पवेलियन लौटे. रोहित के जाने के बाद कप्तान कोहली भी काफी लंबी पारी खेल पाए और 60 रन पर बोल्ट का शिकार हुए. रोहित और कोहली के जाने के बाद दिनेश कार्तिक (38) और अंबाती रायुडू (40) ने टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचाया. कार्तिक और रायुडू के नाबाद 77 रन की साझेदारी हुई.

तीन कोशिशों के बाद कोहली जड़ पाए अर्धशतक

India's Virat Kohli (L) bats watched by New Zealand's Tom Latham (R) during the third one-day international cricket match between New Zealand and India at Bay Oval in Mount Maunganui on January 28, 2019. (Photo by MICHAEL BRADLEY / AFP)

भारतीय कप्तान विराट कोहली का न्यूजीलैंड दौरे का यह आखिरी मैच था. बाकी बचे दो वनडे मैच और तीन टी20 सीरीज में रोहित शर्मा टीम की अगुआई करेंगे. कोहली को विश्व कप ध्यान में रखते हुए आराम दिया गया है. कोहली जब मैदान पर उतरे थे तो उम्मीद की जा रही थी कि पिछले तीन मैच की नाकामयाबियों को वह यहां पर शतक का रूप देंगे, लेकिन इस दौरे पर 60 रन ही उनका सर्वाधिक स्कोर रहा. लेकिन जब वह यहां से लौटेंगे तो कम से कम उनके मन में एक तसल्ली जरूर रहेगी कि आखिरकार तीन कोशिशों के बाद उन्होंने अर्धशतक तो जड़ा. दरअसल पिछली तीन पारियों में कोहली अर्धशतक के करीब पहुंचकर अपना विकेट गंवा रहे थे. जिसमें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के आखिरी मैच में 46 रन, न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में 45 रन और दूससे वनडे में 43 रन ही बना सके थे.

भारतीय गेंदबाजों के आगे अकेले संघर्ष दिखे टेलर

भारतीय गेंदबाज एक बार फिर प्रभावी साबित हुए. वहीं मेजबान का शीर्ष क्रम एक बार फिर फ्लॉप साबित हुआ. भारतीय अटैक को न्यूजीलैंड के शीर्ष बल्लेबाज बर्दाश्त नहीं कर पाए. रोस टेलर और टॉम लाथम सिर्फ ये दोनों ही बल्लेबाज संघर्ष करते नजर आए. टेलर ने 93 रन और लाथम ने 51 रन की पारी खेली. एक बार फिर मोहम्मद शमी टीम को शुरुआती सफलता दिलाने में सफर रहे. शमी ने दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर कोलिन मुनरो को रोहित शर्मा के हाथों कैच करवाया. मेजबान को दूसरा झटका भुवनेश्वर कुमार ने मार्टिन गप्टिल को अपना शिकार बनाकर दिया. कीवी टीम 26 रन पर अपने दो अहम विकेट गंवा दिए थे. 59 रन पर केन विलियमसन के रूप में कीवी टीम को तीसरा बड़ा झटका चहल ने दिया. लड़खड़ाई टीम को रोस टेलर और टॉम लाथम ने संभाला. दोनों के बीच 119 रन की साझेदारी हुई. इस बड़ी साझेदारी को चहल ने तोड़ा. चहल ने लाथम को रायुडू के हाथों कैच आउट करवाया. लाथम के पवेलियन लौटने पर टेलर को निकोल्स का साथ मिला.

पांड्या ने की शानदार वापसी

India's Hardik Pandya fields off his own bowling during the third one-day international cricket match between New Zealand and India at Bay Oval in Mount Maunganui on January 28, 2019. (Photo by MICHAEL BRADLEY / AFP)

सितंबर में एशिया कप में चोट लगने के बाद पहली बार मैदान पर उतरे हार्दिक पांड्या ने शानदार वापसी की. हालांकि पांड्या को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया था, लेकिन एक टॉक शो में विवादित बयान देने के बाद उन्हें निलंबित कर दिया था. निलंबन हटने के बाद उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में शामिल किया गया और उन्होंने इस मौके को भुनाया भी. पांड्या ने टेलर और निकोल्स के बड़ी साझेदारी को पनपने ही नहीं दिया. 191 रन पर निकोल्स को अपना शिकार बनाकर पांचवां झटका दिया. इसके तुरंत बाद उन्होंने सेंटनर को भी अपना शिकार बनाया. टेलर अपने शतक की ओर बढ़ रहे थे, लेकिन शमी ने उनकी पारी को 93 रन पर ही रोक दिया. टेलर का विकेट गिरने के बाद तो बाकी तीन बल्लेबाज पारी को ज्यादा आगे तक नहीं ले जा पाए. 239 रन पर ईश सोढ़ी के रूप में शमी ने आठवां झटका दिया. इसके तुरंत बाद 239 रन पर ब्रेसवेल रन आउट हो गए. भुवी ने 243 रन पर बोल्ट के रूप में आखिरी विकेट लेकर न्यूजीलैंड के पारी को 243 रन पर ही रोक दिया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi