S M L

India vs New Zealand, 2nd T20: टीम इंडिया ने दिखाया पुराना जोश, न्‍यूजीलैंड की जमीं पर पहली बार जीता टी20 मैच

भारत ने तीन मैचों की टी20 सीरीज के दूसरे मैच में न्‍यूजीलैंड को सात विकेट से हराकर सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है.

Updated On: Feb 08, 2019 06:17 PM IST

Kiran Singh

0
India vs New Zealand, 2nd T20: टीम इंडिया ने दिखाया पुराना जोश, न्‍यूजीलैंड की जमीं पर पहली बार जीता टी20 मैच

नियमित कप्‍तान विराट कोहली के छुटि्टयों पर जाने के बाद टीम इंडिया का जो जोश खो गया था. ऑकलैंड ने टीम इंडिया उसे हासिल करने में कामयाब रही- न्‍यूजीलैंड को दूसरे टी20 मैच में सात विकेट से मात देकर ना सिर्फ टीम ने सीरीज में अपनी उम्‍मीदों को जिंदा रखा है, बल्कि पिछले 10 टी20 सीरीज से जो उसका अजेय अभियान चल रहा है, उसे भी एक और मौका दे दिया.भारत के लिए यह जीत एक और नजरिए से खास है. टी20 क्रिकेट में न्‍यूजीलैंड की जमीं पर भारत की यह पहली जीत है.

हालांकि यह अभियान ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में टूटता नजर आ रहा था, लेकिन टीम ने वहां भी सीरीज बराबर करवा ली थी. टीम इंडिया इस जीत के साथ ही  न्‍यूजीलैंड के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है और सीरीज की विजेता टीम का फैसला तीसरे टी20 में होगा. पहले बल्‍लेबाजी करते हुए न्‍यूजीलैंड को भारतीय गेंदबाजों ने 158 रन पर ही रोक दिया था. क्रुणाल पांड्या के तीन अहम विकेट में मैच में भारत का पलड़ा भारी कर दिया. लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को इस बार रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी ने बेहतरीन शुरुआत दिलाई और उसके बाद ऋषभ पंत टीम को टीम की दहलीज तक लेकर आए.

लय में लौटे हिटमैन

जब से रोहित शर्मा के कंधों पर न्‍यूजीलैंड दौरे पर कप्‍तानी की जिम्‍मेदारी आई, वो उस जिम्‍मेदारी के नीचे दबते हुए दिखने लगे थे, लेकिन ऑकलैंड में ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी कर उन्‍होंने बता दिया कि वह इस जिम्‍मेदारी के नीचे नहीं दबे हैं. न्‍यूजीलैंड के खिलाफ चौथे वनडे में उन्‍होंने टीम की कमाना संभाली थी और उसके बाद लगातार तीन मैच में उन्‍होंने सात, दो और एक रन ही बनाए. जबकि इससे पहले लगातार दो अर्धशतक लगाए थे. रोहित ने ऑकलैंड में 29 गेंदों पर तीन चौके और चार छक्‍के लगातर 50 रन की पारी खेली. यहीं नहीं उन्‍होंने यहां पर टी20 क्रिकेट में छक्‍कों का शतक भी पूरा किया.

जमकर बोला भारतीय बल्लेबाजों का बल्‍ला

India's Rishabh Pant (L) reacts after hitting the winning runs as he walks towards MS Dhoni (R) during the second Twenty20 international cricket match between New Zealand and India in Auckland on February 8, 2019. (Photo by MICHAEL BRADLEY / AFP)

वेलिंग्‍टन में जो बल्‍ले शांत थे. ऑकलैंड में वो बल्‍ले जमकर बोले. रोहित शर्मा और शिखर धवन ने टीम को मजबूत शुरुआत दिलाई और 79 रन पर रोहित शर्मा के रूप में भारत को पहला झटका लगा. इसके कुछ देर बाद शिखर धवन भी फर्ग्‍युसन की गेंद पर ग्रैंडहोम को कैच थमा बैठे. 88 रन पर दो झटके लगने के बाद ऋषभ पंत और विजय शंकर ने जिम्‍मेदारी संभाली, लेकिन शंकर 14 पंत का साथ नहीं पाए और मिचेल की गेंद पर साउदी को कैच थमा दिया.हालांकि तब तक भारत की स्थिति मुकाबले में मजबूत थी. 118 रन पर तीन झटके लगने के बाद पंत का साथ धोनी ने दिया और विकेटकीपर बल्‍लेबाजों की इस जोड़ी ने टीम को जीत की दहलीज पार करवा ही दी.

पांड्या बदर्स ने रखी जीत की नींव

भारत को जीत भले ही बल्‍लेबाजों ने दिलवाई हो, लेकिन गेंदबाजों ने जीत की नींव रख दी और वो भी पांड्या बदर्स ने. क्रुणाल पांड्या ने जहां 10 ओवर से पहले तीन विकेट झटके, वहीं हार्दिक पांड्या को ग्रैंडहोम के रूप में एक मात्र सफलता मिली, लेकिन हार्दि‍क के इस एक विकेट ने मुकाबले का पासा ही पलट दिया था. भुवनेश्‍वर कुमार ने 15 रन पर सेइफर्ट को धोनी के हाथों कैच करवाकर भारत को पहली सफलता दिलाई और इसके बाद क्रुणाल पांड्या ने अटैक पर आते ही अपने पहले ओवर में कॉलिन मुनरो (12) और डेरली मिचेल (1) को पवेलियन भेज दिया.

India's Krunal Pandya celebrates the wicket of New Zealand's Kane Williamson during the second Twenty20 international cricket match between New Zealand and India in Auckland on February 8, 2019. (Photo by MICHAEL BRADLEY / AFP)

इसके कुछ देर बाद उन्‍होंने मेजबान कप्‍तान केन विलियमसन (20) को एलबीडब्‍ल्‍यू करने मेजबान को 50 रन पर चार झटके दे दिए थे. हालांकि इस झटको से ग्रैंडहोम और रोस टेलर टीम को लगभग बाहर लेकर आ ही गए थे. युजवेंद्र चहल ने 11 वें ओवर में 19 रन और क्रुणाल पांड्या ने 12वें ओवर में 18 रन दे दिए; जिसके दम पर ग्रैंडहोम और टेलर टीम को ना सिर्फ दबाव से बाहर निकालने में सफल रहे थे, बल्कि एक मजबूत स्‍कोर की ओर भी बढ़ते दिख रहे थे.

हार्दिक पांड्या के एक विकेट ने पलट दिया पासा

जो टीम मजबूत स्‍कोर की ओर बढ़ रही थी, उस पर लगाम कसने का काम हार्दिक पांड्या ने किया और उन्‍होंने ग्रैंडहोम को रोहित शर्मा के हाथों कैच करवाकर बड़ी सफलता दिलाई. 127 रन पर मेजबान को ग्रैंडहोम के रूप में पांचवां झटका लगा और यही वो विकेट था, जिसने कीवी टीम के बड़े स्‍कोर में बाधा पहुंचाई. ग्रैंडहोम का साथ छूटने के बाद टेलर (42) भी सेंटनर (7) से ज्‍यादा तालमेल नहीं बैठा और रन आउट हो गए. टेलर के 153 रन पर पवेलियन लौटने के बाद खलील अपनी फॉर्म में आए और पारी के आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर सेंटनर को और आखिरी गेंद पर टिम साउदी को बोल्‍ड करके मेजबान की पारी को 158 रन पर ही रोक दिया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi