S M L

Ind vs NZ, 1st T20 : वेलिंगटन में न्यूजीलैंड ने दी टीम इंडिया को टी20 में सबसे बड़ी हार

ind vs nz: न्यूजीलैंड ने 20 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 219 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया, भारतीय टीम पूरे ओवर भी नहीं खेल सकी और 19.2 ओवर में 139 रन पर ऑल आउट हो गई

Updated On: Feb 06, 2019 05:23 PM IST

FP Staff

0
Ind vs NZ, 1st T20 : वेलिंगटन में न्यूजीलैंड ने दी टीम इंडिया को टी20 में  सबसे बड़ी हार

प्रारूप बदलने के साथ किस तरह किसी टीम का खेल बदलता है उसका सबसे बड़ा उदाहरण बुधवार को भारत और न्यूजीलैंड के बीच वेलिंगटन के वेस्टपैक स्टेडियम में खेला गया पहला टी-20 मैच है. टी-20 वो प्रारूप है, जहां न्यूजीलैंड का दबदबा रहा है. हालांकि बीते वर्षों में आंकड़ों के सभी खेल बिगाड़ने भारत की मौजूदा टीम इस बार उसे बदलने में नाकाम रही. न्यूजीलैंड ने बुधवार को वेलिंगटन के वेस्टपैक स्टेडियम में खेले गए पहले टी-20 मैच में भारत को 80 रनों से हरा दिया. यह भारत की टी-20 में रनों के लिहाज से अभी तक की सबसे बड़ी हार है.भारतीय टीम 7 मई, 2010 को ब्रिजटाउन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 49 रनों से हारी थी. अब नौ साल के बाद भारत का यह रिकॉर्ड टूट गया है.

सलामी बल्लेबाज टिम सेइफर्ट की 84 रनों की तूफानी पारी के दम पर न्यूजीलैंड ने 20 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 219 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया. यह न्यूजीलैंड टीम का खेल के सबसे छोटे प्रारूप में अभी तक का सर्वोच्च स्कोर है. इससे पहले टी-20 में उसका सर्वोच्च स्कोर 215 रन था, जो उसने 10 मार्च 2018 को श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में बनाया था. इसके जबाव में भारतीय टीम पूरे ओवर भी नहीं खेल सकी और 19.2 ओवर में 139 रन पर ऑल आउट हो गई.

टीम सेइफर्ट

टिम सेइफर्ट

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. लेकिन टिम सेइफर्ट और टी-20 विशेषज्ञ कॉलिन मुनरो ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर धुनाई की. सेइफर्ट और मुनरो ने पहले विकेट के लिए 86 रनों की साझेदारी की जिसे क्रुणाल पांड्या ने विजय शंकर के हाथों कैच कराते हुए तोड़ा. मनरो ने 20 गेंदों पर 34 रन बना डाले. उनकी पारी में दो चौके और इतने ही छक्के शामिल रहे. मेजबान टीम की रन गति थमी नहीं. मनरो के जाने के बाद तूफानी बल्लेबाजी कर रहे सेइफर्ट को कप्तान केन विलियम्सन (34) का साथ मिला.

यह भी पढ़ें- Ind vs NZ, 1st ODI: भारत के खिलाफ न्यूजीलैंड ने लगाया रिकॉर्ड का अंबार, बनाया सबसे बड़ा स्कोर

134 के कुल स्कोर पर सेइफर्ट को खलील अहमद ने बोल्ड कर शतक पूरा नहीं करने दिया. उन्होंने 43 गेंदों की अपनी पारी में सात चौके और छह छक्के लगाए. पदार्पण कर रहे डेरिल मिचेल सिर्फ आठ रन ही बना सके. अंत में रॉस टेलर ने 14 गेदों पर 23 रन बनाए, लेकिन स्कॉट कुगेलेजिन आखिरी ओवरों में महज सात गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाया. वह नाबाद 20 रन बनाकर अपनी टीम को उसके सबसे बड़े स्कोर तक ले गए. भारत के लिए हार्दिक पांड्या ने दो विकेट लिए. भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, क्रुणाल पांड्या और युजवेंद्र चहल को एक-एक सफलता मिली.

जवाब में टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही. भारत ने पहला विकेट कप्तान रोहित शर्मा के रूप में 18 रन के स्कोर पर गंवा दिया. रोहित केवल एक रन बना सके. शिखर धवन और विजय शंकर स्कोर को 50 के पार ले गए. भारत को अगला झटका धवन के रूप में लगा जो 29 रन बनाकर 51 के योग पर पवेलियन लौट गए. युवा ऋषभ पंत (04) ने निराश किया. विजय शंकर की पारी भी 27 रन पर थम गई. केवल एसएस धोनी ने मेजबान गेंदबाजों के सामने कुछ जिगरा दिखाया और कुछ आकर्षक शॉट भी लगाए. वह 39 रन बनाकर नौवें नंबर पर आउट हुए. क्रुणाल पांड्या ने भी कुछ ताबड़तोड़ शॉट लगाकार 20 रन बनाए. दिनेश कार्तिक (05), हार्दिक पांड्या (04), भुवनेश्वर कुमार (01),  युजवेंद्र चहल (01), और खलील अहमद (नाबाद 01) कुछ खास नहीं कर सके. सबसे बड़ी निराशा ये रही कि भारतीय बल्लेबाज पूरे ओवर भी नहीं खेल सके.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi