S M L

भारत-न्यूजीलैंड, पहला वनडे: वानखेडे में भारत की लगातार दूसरी हार

टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई वनडे में 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा

Updated On: Oct 23, 2017 03:20 PM IST

FP Staff

0
भारत-न्यूजीलैंड, पहला वनडे: वानखेडे में भारत की लगातार दूसरी हार

टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई वनडे में 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा है. इसी के साथ ही न्यूजीलैंड की टीम ने 3 मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है.

वानखेडे स्टेडियम में टीम इंडिया की वनडे में यह लगातार दूसरी हार है. इससे पहले साल 2015 में साउथ अफ्रीका की टीम ने भारत को 214 रनों से करारी शिकस्त दी थी. वानखेडे में पिछली बार वनडे में टीम इंडिया को जीत साल 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ मिली थी.

इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 280 रन बनाए और न्यूजीलैंड को 281 रनों का लक्ष्य दिया. जवाब में न्यूजीलैंड ने 49 ओवर में ही 281 रन चेज करते हुए 6 विकेट से जीत हासिल कर ली. न्यूजीलैंड की ओर से टॉम लाथम ने शानदार 103 रनों की पारी खेली जबकि रॉस टेलर ने 95 रन बनाए.

न्यूजीलैंड को पहला झटका 10वें ओवर में लगा, जब जसप्रीत बुमराह की गेंद पर कोलिन मुनरो को दिनेश कार्तिक ने कैच कर लिया. दूसरा विकेट कप्तान केन विलियमसन का रहा, जो 13वें ओवर में कुलदीप यादव की गेंद पर केदार जाधव को कैच दे बैठे.

हार्दिक पांड्या ने 18वें ओवर में मार्टिन गुप्टिल (32) को आउट करके न्यूजीलैंड का तीसरा विकेट गिराया. चौथा विकेट रॉस टेलर (95) के रूप में गिरा जब भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर चहल ने उनका कैच लपक लिया. टेलर शतक से भी चूक गए.

टीम इंडिया ने बनाए 280 रन

पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 50 ओवर में 8 विकेट गंवा कर 280 रन बनाए और न्यूजीलैंड को 281 रनों का लक्ष्य दिया. भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही और 29 रन पर शिखर धवन और रोहित शर्मा पवेलियन लौट गए. इसके बाद अपने 200वें वनडे में बल्लेबाजी के लिए आए कप्तान विराट कोहली ने पारी को संभाला और तीसरे विकेट के लिए केदार जाधव के साथ मिलकर 42 रन जोड़ दिए.

इसके बाद कोहली ने चौथे विकेट के लिए दिनेश कार्तिक के साथ मिलकर 73 रन और धोनी के साथ पांचवें विकेट के लिए 57 रन जोड़े. भारत की ओर से कप्तान विराट कोहली ने अपने 200वें वनडे मैच में शानदार शतक लगाया है.

कोहली ने 121 रनों की पारी खेली. इसके अलावा दिनेश कार्तिक ने 37 रन वहीं भुवनेश्वर कुमार ने 26 रन बनाए और टीम इंडिया का स्कोर 280 तक पहुंचाया. न्यूजीलैंड की तरफ से ट्रेंट बोल्ट ने धारदार गेंदबाजी करते हुए 4 विकेट लिए हैं जबकि टिम साउदी ने 3 विकेट झटके.

अपने करियर का 200वां वनडे मैच खेल रहे कप्तान विराट कोहली 121 रनों की शतकीय पारी के दम पर टीम इंडिया का स्कोर 280 तक पहुंचा दिया. अपनी पारी में कोहली ने 125 गेंदें खेलीं और 9 चौके और 2 छक्के लगाए. उन्होंने अपने करियर का 31वां शतक पूरा किया.

विराट कोहली वनडे मैचों में सबसे अधिक शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं और उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ दिया है.

टीम इंडिया को तेज शुरुआत देने के चक्कर में शिखर धवन अपना विकेट गंवा बैठे. भारत का पहला विकेट 16 रन के स्कोर पर गिरा था. शिखर धवन ने ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर विकेटकीपर टॉम लाथम को अपना आसान सा कैच दे दिया. धवन 9 रन बनाकर आउट हुए.

शिखर धवन के आउट होने के बाद रोहित शर्मा ने जरुरत से ज्यादा आक्रामक बल्लेबाजी करनी शुरू कर दी और टिम सउदी के एक ओवर में तो लगातार 2 छक्के भी जड़ दिए. लेकिन इसके बाद जब ट्रेंट बोल्ट गेंदबाजी करने के लिए आए तो उन्होंने रोहित को अपनी लेट स्विंग से चकमा देते हुए बोल्ड कर दिया. रोहित शर्मा 20 रन बना कर आउट हुए.

16वें ओवर में केदार जाधव के रूप में भारत को तीसरा झटका लगा.जाधव मिचेल सैंटनर की बॉल पर उन्हीं को कैच दे बैठे. चौथा विकेट दिनेश कार्तिक (37) का रहा. 29वें ओवर में साउदी की बॉल पर मुनरो ने उन्हें कैच कर लिया. आउट होने से पहले उन्होंने विराट के साथ मिलकर 73 रन की पार्टनरशिप की.

41वें ओवर में ट्रेंट बोल्ट की बॉल पर मार्टिन गप्टिल ने एमएस धोनी (25) को कैच कर लिया. उस वक्त भारत का स्कोर 201 रन था.छठा विकेट हार्दिक पांड्या (16) का रहा. जो 46वें ओवर में ट्रेंट बोल्ट की बॉल पर विलियम्सन के हाथों कैच आउट हो गए.

आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर कप्तान विराट कोहली (121) आउट हुए. टिम साउदी ने उन्हें बोल्ट के हाथों कैच करा दिया. पारी की आखिरी गेंद पर भुवनेश्वर कुमार (26) को हेनरी निकोल्स ने बोल्ड कर दिया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi