S M L

India vs New Zealand, 1st ODI : अब तक बारिश से खेल रुकता था, अब सूरज ने रोक दिया मैच!

दुनिया के सभी मैदानों में उत्तर-दक्षिण दिशा में होते हैं, लेकिन नेपियर में ये दिशा पूर्व-पश्चिम है

Updated On: Jan 23, 2019 01:44 PM IST

FP Staff

0
India vs New Zealand, 1st ODI : अब तक बारिश से खेल रुकता था, अब सूरज ने रोक दिया मैच!

भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैक्लेरन पार्क मैदान पर खेला जा रहा पांच मैचों की सीरीज का पहले वनडे मैच बुधवार को एक अजीब वजह से रोक दिया गया. नहीं कोई कयास नहीं लगाइए... ये कोई ऐसी वजह नहीं थी कि आप उसका अंदाजा लगा सकें. मसलन बारिश होना या डे-नाइट मैच में फ्लड लाइट का बंद हो जाना हो जाना जैसा कुछ नहीं था. कई बार कम रोशनी की वजह से भी खेल रुक जाता है. वैसा भी नहीं हुआ. हुआ कुछ यूं....

भारत लक्ष्य का पीछा कर रहा था. उसने जब एक विकेट खोकर 41 रन बनाए थे तभी सूरज की सीधी रोशनी बल्लेबाजों की आंखों पर पड़ने के कारण खेल रोकना पड़ा. उस समय शिखर धवन 29 और कप्तान विराट कोहली दो रन बनाकर क्रीज पर थे. खेल रोके जाने से ठीक पहले भारत ने सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा का विकेट गंवा दिया था.

दरअसल मैक्लेरन पार्क मैदान के विकेट की दिशा तय करने में बुनियादी सिद्धांतों का पालन नहीं किया गया. दुनिया के सभी मैदानों में उत्तर-दक्षिण दिशा में होते हैं, लेकिन नेपियर में ये दिशा पूर्व-पश्चिम है. जिसकी वजह से ढलते समय सूरज की रोशनी बल्लेबाजों की आंखों में पड़ने लगी थी.

यहां तक कि मशहूर कमेंटेटर हर्षा भोगले ने भी ट्वीट किया कि उन्होंने अपने करियर में पहली बार ऐसा देखा है कि सूरज की रोशनी के कारण खेल रोक दिया गया हो. जाहिर है उन्होंने भी पिच की गलत दिशा का मुद्दा उठाया है.

दुनिया भर में सिर्फ क्रिकेट ही नहीं, हर आउटडोर खेल में इसका ध्यान रखा जाता है कि सूरज की रोशनी आंखों पर न पड़े. इसीलिए हॉकी, फुटबॉल जैसे खेल में गोल पोस्ट उत्तर और दक्षिण की दिशा में बनाए जाते हैं, ताकि गोलकीपर की आंखों पर सूर्य की रोशनी न पड़े. वॉलीबॉल या बैडमिंटन भी अगर आउटडोर हो, तो उसमें भी कोर्ट बनाते हुए इसका ध्यान रखा जाता है. क्रिकेट में भी दुनिया भर में यह अलिखित नियम है, जहां पिच उत्तर-दक्षिण में होती हैं. भारत के एक स्टेडियम में कुछ समय के लिए पिच की दिशा गलत थी. लेकिन आमतौर पर ऐसा नहीं होता. अब नेपियर में हुआ है, जिसने खेल के इस बुनियादी नियम की तरफ ध्यान खींचने पर मजबूर किया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi