S M L

India vs Ireland, 1st T20 Cricket Highlights : भारत ने 76 रन से जीता मुकाबला

कुलदीप याजव ने चार और युजवेद्र चहल ने झटके तीन विकेट

| June 27, 2018, 11:47 PM IST

FP Staff

0
132 / 9 Overs20.0 R/R6.6 Fours8 Sixes6 Extras3

Match Status: Match Ended

Match Result: India beat Ireland by 76 runs

Batsman Status R B 4s 6s
Boyd Rankin 5 13 0 0
Peter Chase 2 8 0 0

हाइलाइट

Jun 27, 2018

  • 23:46(IST)

    और इसी के साथ भारत ने यह मुकाबला 76 रन से जीत लिया है. 20 ओवर में आयरलैंड की टीम ने 9 विकट पर 132 रन बनाए. भारत के लिए कुलदीप यादव ने चार और युजवेंद्र चहल ने तीन विकेट हासिल किए .

  • 23:35(IST)

    और ये नौवां विकेट गिरा. जसप्रीत बुमराह ने अपने ओवर की पहली ही गेदं को यॉर्कर डाला जो सीधे डॉक्रिल के विकेट में गई,. भारत को अब जीत के लिए बस एक विकेट की दरकार है.

  • 23:29(IST)

    एक और विकेट मिला. कुलदीप यादव ने भारत को आठवां विकेट दिलाया. स्टुअर पॉइंटर  9 गेंदों पर 7 रन बनाकर क्लीन बोल्ड होकर पैवेलियन वापस गए. भारत को अब जीत के लिए बस दो विकट की दरकार है.

  • 23:25(IST)

    कुलदीप यादव ने आते ही एक और विकट झटका. 8 गेंदों पर 12 रन बनाने वाले थॉम्पसन को कुलदीप ने बाउंड्री लाइन पर हार्दिक पाड्या के हाथों लपकवाया. भारत को सातवीं कामयाबी. मैच अब भारत की झोली में जाता दिख रहा है.

  • 23:13(IST)

    अगली ही गेंद पर तहल को एक और कामयाबी. कप्तान विल्सन कदमों का इस्तेमाल करके गेंद को उठाकर  मारना चाहते थे, चूके और विकेट के पीछे मुस्तैद खड़े धोनी ने उनकी गिल्लियां उड़ा दीं. भारत को छठी कामयाही. हैट्रिक बॉल पर हैं चहल.

  • 23:11(IST)

    भारत को पांचवीं कामयाबी. केविन ओब्रायन गेदं को बाउंड्री के बाहर पहुंचाने की कोशिश में कैच थमा बैठे. इस बार कामयाबी चहल को मिली है ओऔर कैच शिखर धवन ने लपका है.

  • 23:09(IST)

    और ये एक और विकेट. खतरनाक बल्लेबाज शेनॉन को कुलदीप यादव में पगबाधा आउट करके पैवेलियन वापस भेजा. शेनॉन ने बेहतरीन 60 रन बनाए. भारत को चौथी कामयाबी.

  • 22:58(IST)

    कुलदीप की फिरकी के जाल में फंस कर सिमी सिंह कोहली को कैच थमा बैठे. भारत को तीसरी कामयाबी. सिमी सिंह ने 7 रन बनाए.  अब कप्तान गैरी विस्लन बल्लेबाजी करने आए हैं.

  • 22:57(IST)

    और अब दूसर छोर पर भी स्पिन गेंदबाज को लगा दिया है. कुलदीप यादव गैदंबाजी करने आए हैं. आते हैं सिमी सिंह को परेशान किया कुलदीप ने. देखना होगा कितनी जल्दी विकेट  निकालते हैं. और यह विकेट मिला.

  • 22:54(IST)

    पहले ओवर में विकेट निकालने वाले युजवेंद्र चहल का स्पेल जारी है. शेनॉन ने बेहतरीन स्लॉग स्वीप के जरिए गेंद को सीधे सबाउंड्री लाइन के बाहर भेजकर अपनी पारी का दूसरा छक्का जड़ा, अगली ही गेंद पर दो रन लेकर अपना अर्द्धशतक पूरा किया. बेहतरीन बल्ल्बाजी का मुजाहिरा. 29 गेंदों में यह अर्द्शतक जड़ा है शेनॉन ने. 

  • 22:45(IST)

    युजवेंद्र चहल ने पहले ही ओवर में कामयाबी हासिल की. बैलबर्नी ने कदमों की इस्तेमाल किया लेकिन चकमा खा गए और विकेट की पीछे धोनी ने कोई गलती नहीं की स्टंपिग करने में. भारत को दूसरी कामयाबी. बैलबर्नी 14 गेंद पर 11 रन बनाकर आउट.

  • 22:43(IST)

    6 ओवर का खेल खत्म हो चुका है. पावर प्ले के बाद अब युजवेंद्र चहल को मोर्च पर लगाया गया है. अब देखना होगा कि आयरिश बल्लेबाज भारतीय फिरकी गेंदबाजों को किस तरह से खलते हैं. और ये विकेट

  • 22:38(IST)

    एक विकेट भले ही गिर चुका है लेकिन आयरलैंड के बल्लेबाज रन गति को धीमी नहीं पड़ने देना चाहते. शेनॉन ने डीप मिडविकेट पर पांडया के ओवर की आखिरी गेंद पर जोरदार छक्का जड़ा. आयरलैंड की पारी का पहला छक्का.पांड्या के ओवर में 13 रन बने. अब भुवनेश्वर कुमार गेंदबाजी कर रहे हैं.

  • 22:34(IST)

    यहां मौका था शेनॉन को वापस भेजने का, लेकिन रोहित  शर्मा चूक गए. बुमराह की लेंथ गेंद पर शेनॉन ने खेला, लेकिन शायद रोहित उतनी जल्दी गेंद को देख नहीं पाए और यहां वह चूक गए .

  • 22:33(IST)

    भारतीय टीम अब तक दो कैच छोड़ चुकी है. पहले युजवेंद्र चहल से गलती हुई ती तो दूसरी बार रोहित शर्मा गेंद को ठीक से जज नहीं कर सके. बहरहाल अब कप्तान कोहली ने हार्दिक पांड्या को मोर्चे पर लगाया है.

  • 22:31(IST)

    चौथा ओवर करवाने बुमराह आए हैं और शेनॉन ने पहली ही गेंद पर चौका लगाकर एक बार फिर उनका स्वागत किया .

  • 22:28(IST)

    शेनॉन ने बुमराह के ओवर की अंतिम दो गेंदों पर लगातार दो चौके जड़े. बुमराह ने इस ओवर में 10 रन दिए और एक सफलता भी हासिल की.

  • 22:25(IST)

    बुमराह ने भारत को पहली सफलता दिला दी है. बुमराह के ओवर की दूसरी ही गेंद पर स्टिरलिंग अपना विकेट गंवा बैठे.  स्टिरलिंग ने गेंद को मिड आॅफ पर खेला, जहां कुलदीप यादव ने उनका कैच लपकर वापस पवेलियन भेज दिया.

  • 22:22(IST)

    आयरलैंड ने पहले ओवर से 4 रन जुटाए.

  • 22:21(IST)

    दूसरी पारी शुरू हो चुकी है. भुवनेश्वर कुमार अटैक पर, वहीं स्टिरलिंग और शेनॉन पारी की शुरुआत कर रहे हैं.

  • 22:02(IST)

    भारत की पारी की आखिरी गेंद पर हार्दिक पांड्या ने छक्का जड़कर भारत का स्को 208 रन पर पहुंचाया.  आयरलैंड के सामने जीत के लिए 209 बनाने की चुनौती है.

  • 22:00(IST)

    और अब विराट कोहली भी आउट हुए. एक ही ओवर में तीसरा विकेट, कोहली बिना खाता खोले आउट हुए. भारत का स्कोर है पांच विकेट पर 202 रन. धोनी, रोहित और कोहली का विकेट एक ही ओवर में लेना पीटर चेज के लिए किसा ख्वाब से कम नहीं होगा.

  • 21:58(IST)

    धोनी ने उठाकर मारने की कोशिश की लेकिन बाउंड्री लाइन पर खड़े फील्डर को क्लीयर नहीं कर सके और अपना विकेट गंवाकर पैवेलियन वापस लौटे. धोनी ने 11 रन बनाए. भारत का तीसरा विकेट गिरा. और अगली ही गेंद पर रोहित शर्मा क्लीन बोल्ड होकर अपने शतक से  महज 3 रन से चूक गए.लगातार दो गेंदों पर भारत के दो विकेट गिरे.

  • 21:55(IST)

    धोनी ने बेहतरीन छक्के के साथ भारत के 200 रन पूरे कर दिए हैं.  महज 4 गेंदों पर 11 रन बनाकर खेल रहे हैं धोनी. अब आखिरी  ओवर का खेल बचा है और रोहिृत शर्मा अपने शतक से 3 रन दूर है.  

  • 21:49(IST)

    और .ये विकेट गिरा. सुरेश रैना 13 रन बनाकर चेज की गेंद पर केविन ओ ब्रायन को अपना कैच थमा बैठे. और क्रीज पर आए हैं एमएस धोनी. कप्तान विराट कोहली का ना आना थोड़ा चौका रहा है. बहरहाल धोनी ने आते बेहतरीन चौका जड़ा.

  • 21:47(IST)

    अब आखिरी के दो ओवर बचे हैं भारतीय पारी के और भारत का स्कोर 200 के करीब पहुंच चुका है. देखना होगा कि भारत कितना बड़ा स्कोर खड़ा कर पाता है और 93 रन पर खेल रहे रोहित शर्मा अपना शतक पूरा कर पाते हैं या नहीं.

  • 21:40(IST)

    आते हू सुरेश रैना का बेहतरीन कवर ड्राइव. शानदार चौके के साथ रैना ने अपने इरादे दर्शा दिए हैं. आयरलैंड की टीम के अहसास हो गया होगा उनकी राह आसान नहीं रहने वाली है.

  • 21:37(IST)

    आखिरकार आयरलैंड को पहली कामयाबी मिली. 74 रन बनाकर शिखर धवन आउट हुए . थॉम्पसन ने बेहकरीन कैच पकड़ा . अब क्रीज पर आए हैं सुरश रैना.

  • 21:34(IST)

    भारतीयटीम का स्कोर 150 रन पार कर चुका है. पिछले चार ओवर में 45 रन बने हैं. रोहित शर्मा का कैच हवा में उछला लेकिन फील्डर कामयाब नहीं हो सके.

  • 21:27(IST)

    स्टिर्लिंग की गेंद पर डीप बैकवर्ड  पॉइंट की दिशा में लगातार दो चौके जड़े. भारतीय बल्लेबाज अब खलकर खेलर रहे हैं. आयरलैंड के गेंदबाज  पूरी तरह से बेबस नजर आ रहे हैं.

India vs Ireland, 1st T20 Cricket Highlights :  भारत ने 76 रन से जीता मुकाबला

अपडेट 9 : और इसी के साथ भारत ने यह मुकाबला 76 रन से जीत लिया है. 20 ओवर में आयरलैंड की टीम ने 9 विकट पर 132 रन बनाएभारत के लिए कुलदीप यादव ने चार और युजवेंद्र चहल ने तीन विकेट हासिल किए .

अपडेट:युजवेंद्र चहल ने पहले ही ओवर में कामयाब हासिल की. बैलबर्नी ने कदमों की इस्तेमाल किय लेकिन चकमा खा गए और विकेट की पीछे धोनी ने कोई गलती नहीं की स्टंपिग करने में. भारत को दूसरी कामयाबी. बैलबर्नी 14 गेंद पर 11 रन बनाकर आउट.

अपडेट 7: भारतीय टीम अब तक दो कैच छोड़ चुकी है. पहले युजवेंद्र चहल से गलती हुई ती तो दूसरी बार रोहित शर्मा गेंद को ठीक से जज नहीं कर सके. बहरहाल अब कप्तान कोहली ने हार्दिक पांड्या को मोर्चे पर लगाया है.

अपडेट 6 : भारत की पारी की आखिरी गेंद पर हार्दिक पांड्या ने छक्का जड़कर भारत का स्को 208 रन पर पहुंचाया.  आयरलैंड के सामने जीत के लिए 209 बनाने की चुनौती है.

अपडेट 5 : एक रन के साथ ही रोहित शर्मा ने भी अपना अर्द्धशतक पूरा कर लिया है. 39 गेंदों पर चार चौके और दो चौके की मदद से रोहित ने यह फिफ्टी लगाई है. और इस फिफ्टी का जश्न केविन ओ ब्रायन की गेंद पर मिडविकेट के ऊपर से छक्का जड़कर बनाया.रोहित शर्मा का यह 15 वां इंटरनेशनल टी20 अर्द्धशतक है.-

अपडेट 4: आयरलैंड के गेंदबाजों के पास भारत के बल्लेबाजों को रोकने का कोई उपाय दिखाई नहीं दे रहा है. रैंकिन की गेंद पर रोहित शर्मा ने अपनी पारी का दूसरा छक्का जड़ा. भारतीय टीम अब 100 रन से बस 6 रन दूर है.डॉकरेल की गेंद पर कदमों का प्रयोग करते हुए छक्का जड़कर शिखर धवन ने 27 गेंदों पर अपना अर्द्धशतक पूरा कर लिया है. इसी के साथ भारत के 100 रन भी पूरे हो गए हैं.

अपडेट 3 : ऐसा लग रही है जैसे शिखर धवन को रोकना आयरलैंड के बस मे  नहीं है. बड़ी आसानी के साथ वह अपने शॉट्स खेल रहे हैं. उनकी बॉडी लैंग्वेज बता रही है जैसे वह एक बड़ी पारी खेलने के मूड में उतरे हैं. केविन ओ ब्रायन की गेंद पर जोरदार छक्का जड़कर 22 रन पर पहुंच गए हैं. और अब रोहित ने भी अपना चौथा चौका जड़ दिया है और इसी के साथ पांच ओवर मे बिना किसी विकेट के नुकसान के भारत का स्कोर 50 रन के पार पहुंच गया है.

 

अपडेट 2 : आयरलैंड ने गेंदबाजी में बदलाव किया. थॉम्पसन को गेंदबाजीसौंपी लेकिन दूसरी ही गेंद को शिखर धनम ने मिड ऑफ की दिशा में उठीकर मारा . एक बाउंस के साथ गेदं बाउंड्री के बाहर . धवन के बल्ले से पहली चौका निकला. ओवर की पांचवीं गेंद पर धवन का जोरदार प्रहार लॉन्ग ऑन में जोरदार छक्रा  और ओवर की आखिरी गेंद पर शानदार चौका. 17 रन खर्च करके थॉम्पसन का ओवर खत्म हुआ.

 

अपडेट 1 ः भारतीय सलामी जोड़ी मैदान पर आ चुकी है. आयरलैंड के लिए बॉयड रैंकिन गेंदबाजी की शुरुआत कर रहे हैं वहीं स्ट्राइक पर हैं रोहित शर्मा. आईपीएल में लगातार मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करने के बाद अब रोहित फिर से सलामी बल्लेबाज के तौर पर बल्लेबाजी करने उतरे हैं. पहली गेंद को रोहित हल्के से खेल कर खाता खोलना चाहते थे लेकिन ले नहीं सके. तीसरी गेंद एक रन लेकर रोहित ने अपना और टीम इंडया का खाता खोला.

 

टीम इंडिया इस लंबे दौरे का आगाज आयरलैंड के खिलाफ दो टी-20 मैचों की सीरीज से करेगी. मेहमान टीम बुधवार को डबलिन में आयरलैंड के खिलाफ सीरीज की शुरुआत पहले मैच में जीत के साथ करने उतरेगी. इस मैच से टीम इंग्लैंड दौरे की तैयारी भी करेगी जो इस संक्षिप्त सीरीज के बाद शुरू होगा.

शानदार फॉर्म में चल ही इंग्लैंड की टीम ने वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया का 5-0 से क्लीन स्वीप किया है और उसके ज्यादातर खिलाड़ी लय में हैं. लेकिन टीम इंडिया भी पूरी तरह तैयार है. साउथ अफ्रीका दौरे के बाद पहली बार भारत की सबसे मजबूत टीम मैदान पर दिखेगी. इंग्लैंड की कड़ी चुनौती को देखते हुए भारतीय टीम ने आयरलैंड के खिलाफ मैच की तैयारियों और अभ्यास के लिए लंदन में ही रुकी रही.

भारतीय टीम के सामने यूं तो आयरलैंड की टीम कहीं टिकती दिखाई नहीं देती है लेकिन अपने घरेलू मैदान उसके एक तगड़ी चुनौते पेश करने की उम्मीद है.

टीम ने शनिवार को यहां पहुंचने के बाद मर्चेंट्स ट्रेलर स्कूल क्रिकेट ग्राउंड में पहले अभ्यास सत्र में भाग लिया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता
Firstpost Hindi