S M L

India vs Ireland, 1st T-20 Match : इंग्लैंड से महामुकाबले से पहले आयरलैंड के खिलाफ 'वॉर्म अप' के लिए उतरेगी भारतीय टीम

इस मैच से टीम इंग्लैंड दौरे की तैयारी भी करेगी जो इस संक्षिप्त सीरीज के बाद शुरू होगा

PTI Updated On: Jun 26, 2018 04:00 PM IST

0
India vs Ireland, 1st T-20 Match : इंग्लैंड से महामुकाबले से पहले आयरलैंड के खिलाफ 'वॉर्म अप' के लिए उतरेगी भारतीय टीम

ये दरअसल भारतीय क्रिकेट टीम के लिए बड़ी परीक्षा से पहले तैयारी का समय है. टीम इंडिया इस लंबे दौरे का आगाज आयरलैंड के खिलाफ दो टी-20 मैचों की सीरीज से करेगी. मेहमान टीम बुधवार को डबलिन में आयरलैंड के खिलाफ सीरीज की शुरुआत पहले मैच में जीत के साथ करने उतरेगी. इस मैच से टीम इंग्लैंड दौरे की तैयारी भी करेगी जो इस संक्षिप्त सीरीज के बाद शुरू होगा.

शानदार फॉर्म में चल ही इंग्लैंड की टीम ने वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया का 5-0 से क्लीन स्वीप किया है और उसके ज्यादातर खिलाड़ी लय में हैं. लेकिन टीम इंडिया भी पूरी तरह तैयार है. साउथ अफ्रीका दौरे के बाद पहली बार भारत की सबसे मजबूत टीम मैदान पर दिखेगी. इंग्लैंड की कड़ी चुनौती को देखते हुए भारतीय टीम ने आयरलैंड के खिलाफ मैच की तैयारियों और अभ्यास के लिए लंदन में ही रुकी रही.

तीन समूहों में किया भारत ने अभ्यास

टीम ने शनिवार को यहां पहुंचने के बाद मर्चेंट्स ट्रेलर स्कूल क्रिकेट ग्राउंड में पहले अभ्यास सत्र में भाग लिया. टीम सूत्रों के मुताबिक अभ्यास सत्र के लिए खिलाड़ियों को तीन समूहों में बांटा गया. उमेश यादव और भुवनेश्वर कुमार के साथ ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने तेज गेंदबाजों का नेतृत्व किया, जबकि कुछ अन्य ने फील्डिंग अभ्यास किया. बल्लेबाजों में सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन ने पहले अभ्यास किया. कप्तान विराट कोहली और फॉर्म में चल रहे केएल राहुल ने अगल-बगल के नेट पर स्पिन और तेज गेंदबाजों के खिलाफ एक साथ बल्लेबाजी की. राहुल टी-20 टीम के नियमित सदस्य हैं. वनडे टीम में अजिंक्य रहाणे के न होने से 12 जुलाई से इंग्लैंड के खिलाफ शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज में वह चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के दावेदार होंगे.

बाहर बैठ सकते हैं मनीष पांडे

मार्च में श्रीलंका के खिलाफ हुई टी-20 सीरीज में कोहली, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और महेंद्र सिंह धोनी को विश्राम दिया गया था. अंतिम एकादश में राहुल का चयन लगभग पक्का माना जा रहा है जिससे मध्यक्रम में सुरेश रैना, दिनेश कार्तिक और मनीष पांडे के बीच जद्दोजहद होगी. रैना का इस्तेमाल टीम के छठे गेंदबाज के तौर पर भी कर सकती है. साउथ अफ्रीका में टीम ने तीसरे नंबर पर पिंच हिटर के रूप में उनका इस्तेमाल किया था. टीम शानदार फॉर्म में चल रहे कार्तिक को भी बाहर नहीं रखना चाहेगी. ऐसे में आठ टी-20 मैचों में 85 की औसत से 255 रन बनाने के बावजूद मनीष पांडे बाहर बैठ सकते हैं.

युजवेंद्र और कुलदीप दोनों को मिल सकता है मौका

गेंदबाजी विभाग में कोहली कलाई के दोनों स्पिनर युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव को यहां की स्थिति से सामंजस्य बिठाने का मौका दे सकते हैं. तेज गेंदबाजी में टीम के लिए थोड़ी चिंता का सबब है. बुमराह और भुवनेश्वर पर ज्यादा जिम्मेदारी होगी, क्योंकि यादव ने लंबे समय के बाद टी-20 टीम में वापसी की है और सिद्धार्थ कौल ने इस प्रारूप में पदार्पण नहीं किया है.

आयरलैंड से सिर्फ एक टी-20 खेला है भारत ने

भारत ने आयरलैंड के खिलाफ ज्यादा मैच नहीं खेले हैं. दोनों टीमों के बीच तीन वनडे और एक टी-20 मैच खेले गए हैं. आयरलैंड के लिए कप्तान गैरी विल्सन, पूर्व कप्तान विलियम पोर्टरफील्ड और ऑलराउंडर केविन ओ ब्रायन को भारतीय टीम के खिलाफ टी-20 खेलने का अनुभव है. इस बीच, पंजाब में जन्मे आयरलैंड के 31 वर्षीय ऑफ स्पिनर सिमरनजीत सिंह पर भी सब की नजरें होंगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi