S M L

India vs Essex, Practice match : एसेक्स के खिलाफ खराब शुरुआत के बाद भारत की वापसी

भारत की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने तीसरे ओवर में पांच रन के स्कोर तक ही दो विकेट गंवा दिए थे, लेकिन टीम पहले दिन का खेल होने तक छह विकेट पर 322 रन बनाने में सफल रही

Updated On: Jul 26, 2018 03:54 PM IST

FP Staff

0
India vs Essex, Practice match : एसेक्स के खिलाफ खराब शुरुआत के बाद भारत की वापसी

कप्तान विराट कोहली की अगुआई में चार बल्लेबाजों के अर्धशतक की बदौलत भारत ने खराब शुरुआत से उबरते हुए एसेक्स के खिलाफ तीन दिवसीय अभ्यास मैच में अच्छी वापसी की. भारत की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने तीसरे ओवर में पांच रन के स्कोर तक ही दो विकेट गंवा दिए थे, लेकिन टीम पहले दिन का खेल होने तक 84 ओवर में छह विकेट पर 322 रन बनाने में सफल रही.

कप्तान कोहली (68) और सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (53) ने चौथे विकेट के लिए 90 रन जोड़कर भारत को खराब शुरुआत से उबारा. इन दोनों के हालांकि 13 रन के भीतर पवेलियन लौटने के बाद लोकेश राहुल (58) और दिनेश कार्तिक (नाबाद 82) ने अर्धशतक जड़ने के अलावा छठे विकेट के लिए 114 रन की साझेदारी करके भारतीय पारी को संवारा. कार्तिक ने अब तक 94 गेंद का सामना करते हुए 14 चौके जड़े हैं. हार्दिक पांड्या 33 रन बनाकर उनका साथ निभा रहे हैं.

शिखर धवन तीसरी गेंद पर लौटे

कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन टीम की शुरुआत खराब रही. सलामी बल्लेबाज शिखर धवन अपनी पहली और पारी की तीसरी ही गेंद पर विकेटकीपर जेम्स फास्टर को कैच दे बैठे. उन्हें मैट कोल्स ने आउट किया. कोल्स ने अपने अगले ओवर में खराब फॉर्म से जूझ रहे चेतेश्वर पुजारा को भी पवेलियन की राह दिखा दी जिन्होंने सात गेंद में एक रन बनाया. उनका कैच भी फास्टर ने लपका. विजय और अजिंक्य रहाणे (17) ने इसके बाद लगभग 15 ओवर में एसेक्स के गेंदबाजों को सफलता से महरूम रखा.

कोहली ने दिया विजय का साथ

हालांकि जब लग रहा था कि इन दोनों बल्लेबाजों ने मुश्किल समय बिता दिया है जब रहाणे भी मैथ्यू क्विन की गेंद पर फास्टर को कैच दे पवेलियन लौट गए. विजय को कप्तान कोहली के रूप में इसके बाद उम्दा जोड़ीदार मिला. विजय ने जहां ठोस बल्लेबाजी का नजारा पेश किया वहीं कोहली ने स्वच्छंद होकर बल्लेबाजी की और कई आकर्षक शॉट खेले. विजय ने क्विन की गेंद पर चौके के साथ 104 गेंद में अर्धशतक पूरा किया, जबकि कोहली ने पॉल वाल्टर की गेंद पर लगातार दो चौकों के साथ 67 गेंद में 50 रन पूरे किए. विजय हालांकि अर्धशतक पूरा करने के बाद वाल्टर की गेंद पर बोल्ड हो गए. उन्होंने 113 गेंद की अपनी पारी में सात चौके जड़े. कप्तान कोहली भी इसके बाद अधिक देर नहीं टिक सके और वाल्टर की ही गेंद पर वरुण चोपड़ा को कैच देकर पवेलियन लौट गए. उन्होंने 93 गेंद का सामना करते हुए 12 चौके मारे.

राहुल और कार्तिक ने बटोरे तेजी से रन

राहुल और कार्तिक ने इसके बाद तेजी से बल्लेबाजी की. दोनों ने ढीली गेंदों को सबक सिखाने में कोई कोताही नहीं बरती और बल्लेबाजी के लिए आसान हो चुके हालात का पूरा फायदा उठाया. राहुल ने 77 जबकि कार्तिक ने 51 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. राहुल हालांकि जब काफी अच्छी लय में दिख रहे थे तब बाएं हाथ के स्पिनर एरोन निज्जर की गेंद पर मैट डिक्सन को कैच दे बैठे. उन्होंने 92 गेंद का सामना करते हुए 12 चौके लगाए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi