S M L

India vs England Women's 3rd ODI : मिताली, मंधाना और दीप्ति ने जिताई भारत को सीरीज

मेजबान टीम ने तीसरे वनडे में इंग्लैंड को आठ विकेट से हराया, 2-1 से सीरीज अपने नाम की

FP Staff Updated On: Apr 12, 2018 05:03 PM IST

0
India vs England Women's 3rd ODI : मिताली, मंधाना और दीप्ति ने जिताई भारत को सीरीज

भारतीय महिला टीम क्रिकेट टीम ने पिछले हफ्ते इंग्लैंड के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज की शुरुआत एक विकेट की रोमांचक जीत के साथ की थी. दूसरा मैच इंग्लैंड ने आठ विकेट से जीतकर बराबरी कर ली. सीरीज का फैसला गुरुवार को नागपुर में होना था, जिसमें भारतीय टीम सफल रही. शानदार फॉर्म में चल रही स्मृति मंधाना से मिली शानदार शुरुआत के बाद कप्तान मिताली राज की धैर्यपूर्ण पारी और दीप्ति शर्मा के नाबाद अर्धशतक के दम पर भारत ने तीसरे वनडे मैच में इंग्लैंड को 28 गेंद शेष रहते हुए आठ विकेट से हरा दिया. मेजबान ने तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम की.

भारतीय टीम के लिए यह जीत इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि हाल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ और फिर त्रिकोणीय सीरीज में उसका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था. भारत की सीरीज में जीत की नायिका निश्चित तौर पर स्मृति मंधाना रहीं, जिन्होंने तीन मैचों में 181 रन बनाए. उन्हें सीरीज की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया. दीप्ति को मैच की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार मिला.

खराब शुरुआत के बाद संभली भारतीय पारी

भारत के सामने बड़ा लक्ष्य नहीं था, लेकिन उसने जेमिमा रोड्रिग्स (02) और वेदा कृष्णमूर्ति (07) के विकेट जल्दी गंवा दिए. इन दोनों को अन्या श्रबसोले (37 रन देकर दो विकेट) ने आउट किया. भारत का स्कोर जब दो विकेट पर 99 रन था तब मंधाना (53) को अस्वस्थता के कारण क्रीज छोड़नी पड़ी. रिटायर्ड हर्ट होने से पहले उन्होंने अपनी पारी में 67 गेंदें खेलीं तथा छह चौके लगाए. दीप्ति (नाबाद 54) ने हालांकि मिताली (नाबाद 74) का अच्छा साथ दिया. मिताली ने स्ट्राइक रोटेट करने पर ध्यान दिया, जबकि दीप्ति ने कुछ करारे शॉट भी जमाए. मिताली ने अपनी 124 गेंदों की पारी में नौ चौके लगाए, जबकि दीप्ति ने 61 गेंदें खेलीं तथा नौ चौके और एक छक्का लगाया. मिताली ने अपने करियर का 50वां वनडे अर्धशतक लगाया. भारत ने 42.2 ओवर में दो विकेट पर 202 रन बनाए.

जोंस की 94 रन की पारी रही आकर्षण का केंद्र

भारत की इस जीत में गेंदबाजों ने भी अहम भूमिका निभाई, जिन्होंने इंग्लैंड को निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट पर 201 रन ही बनाने दिए. इंग्लैंड की पारी का आकर्षण विकेटकीपर बल्लेबाज एमी जोंस की 94 रन की पारी रही. जोंस ने अपने करियर का पहला अर्धशतक जमाया. उन्होंने अपनी पारी में 119 गेंदें खेलीं तथा सात चौके और एक छक्का लगाया. उनके अलावा कप्तान हीथर नाइट ने 36 रन का योगदान दिया. भारत के लिए दीप्ति शर्मा, झूलन गोस्वामी, राजेश्वरी गायकवाड़ और पूनम यादव ने दो-दो विकेट लिए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi