S M L

IND vs ENG: 'भारतीय बल्‍लेबाजों के साथ तकनीकी नहीं, मानसिक समस्‍या है'

विराट कोहली ने साथी बल्लेबाजों से अपील करते हुए कहा कि इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज को बचाने के लिए वे चीजों को सामान्य रखें

Updated On: Aug 13, 2018 02:12 PM IST

FP Staff

0
IND vs ENG: 'भारतीय बल्‍लेबाजों के साथ तकनीकी नहीं, मानसिक समस्‍या है'

भारतीय कप्तान विराट कोहली का मानना है कि उनकी टीम की बल्लेबाजी को लेकर लगातार बढ़ रही समस्या तकनीकी से अधिक मानसिक है और उन्होंने साथी बल्लेबाजों से अपील करते हुए कहा कि इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज को बचाने के लिए वे चीजों को सामान्य रखें. लार्ड्स में दूसरे टेस्ट में भारत दो पारियों में 107 और 130 रन ही बना पाया, जिससे उसे रविवार को दूसरे टेस्ट में पारी और 159 रन से हार का सामना करना पड़ा. भारतीय टीम अब पांच मैचों की सीरीज में 0-2 से पिछड़ रही है, जबकि तीसरा टेस्ट नाटिंघम में 18 अगस्त से शुरू होगा.

कोहली ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि मुझे कोई तकनीकी खामी नजर नहीं आती. अगर बल्लेबाज अपनी योजना को लेकर स्पष्ट हैं और उसे कोई तनाव नहीं है तो अगर गेंद पिच से मूव भी करती है तो भी आप इससे निपट सकते हैं. उन्होंने कहा कि अगर मेरे दिमाग में काफी कुछ चल रहा है तो मुझे लगता है कि अब गेंद ऐसा करेगी या वैसा करेगी या कुछ भी कर सकती है. आपके दिमाग में तीन-चार चीजें चल रही होती हैं. यह पुरानी बातें दोहराने जैसा होगा, लेकिन जैसे कि दिग्‍गज खिलाड़ियों ने कहा है, चीजों को सामान्य रखो, आपको यही करना है. आप यहां आकर यह नहीं सोच सकते कि हालात काफी कड़े हैं. अगर आप इनसे निपटने की तैयारी करते हैं तो ये मुश्किल नहीं हैं.

मौसम भी भारत के पक्ष में नहीं रहा, जिसे उस समय बल्लेबाजी करनी पड़ी जब आसमान में बादल छाए थे, जबकि इंग्लैंड ने अपने रन तीसरे दिन उस समय बनाए जब धूप खिली थी. कोहली ने कहा कि काफी लोग हालात की बात कर रहे हैं, हमने मुश्किल समय में बल्लेबाजी की. जिस दिन हालात अच्छे थे उस दिन हमें गेंदबाजी करनी पड़ी और चौथे दिन फिर आसमान में बादल छाए थे और हमें बल्लेबाजी करनी पड़ी. अगर हम इन चीजों के बारे में सोचेंगे तो हम भविष्य की योजना नहीं बना सकते. कोहली ने कहा कि गेंदबाजों ने सीरीज के पहले मैच में अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन लार्ड्स में उनके प्रदर्शन में निरंतरता नहीं थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi