S M L

भारत-इंग्लैंड, चेन्नई टेस्ट: राहुल से पूछिए एक रन की कीमत

इंग्लैंड के 477 रन के जवाब में तीसरे दिन भारत का स्कोर चार पर 391

Updated On: Dec 18, 2016 05:57 PM IST

Shailesh Chaturvedi Shailesh Chaturvedi

0
भारत-इंग्लैंड, चेन्नई टेस्ट: राहुल से पूछिए एक रन की कीमत

अश्विन का मुंह खुला रह गया था. विराट कोहली अपना चेहरा हाथों से ढक लेना चाहते थे. नॉन स्ट्राइकर करुण नायर निराशा में सिर झटक रहे थे. ये सारी प्रतिक्रिया उस खिलाड़ी के लिए थीं, जो बेहतरीन पारी खेलकर पैवेलियन जा रहा था.

चेन्नई टेस्ट की पहली सुबह जब भारतीय टीम मैदान पर उतरी थी, तो केएल राहुल साथ थे. करीब डेढ़ दिन की फील्डिंग के दौरान राहुल मैदान पर रहे. भारतीय टीम जब बल्लेबाजी के लिए उतरी तो पहली गेंद खेलने वाले राहुल थे. एक दिन से ज्यादा समय वो मैदान पर रहे. लेकिन जब आउट हुए, तो टीम सहित हर भारतीय क्रिकेट प्रेमी के लिए वो निराशा का समय था.

199 का स्कोर आउट होने के लिए नहीं होता. उस समय ये याद नहीं रहता कि किसी खिलाड़ी ने पारी के 102 ओवर्स तक बल्लेबाजी की. याद रहता है तो सिर्फ एक रन. वो रन, जो 199 रन की खुशी को काफूर कर देता है. ऐसा लग रहा था कि राहुल के कदम पैवेलियन जाना नहीं चाहते. लेकिन यही खेल है. एक कमजोर शॉट आपकी इतनी बड़ी पारी की खुशी को निराशा में बदल सकता है.

rahul

राहुल को ये निराशा काफी समय तक रहेगी. लेकिन जब वो 199 रन की पारी को याद करेंगे, उन्हें गर्व  ही होगा. उनकी इस पारी की वजह से चेन्नई टेस्ट के तीसरे दिन का खेल खत्म हुआ, तो भारत का स्कोर चार विकेट पर 391 रन था. अब भी भारतीय टीम 86 रन पीछे है. लेकिन उसके पास छह विकेट बाकी हैं. ऐसे में टीम इंडिया किसी खतरे में नजर नहीं आ रही.

पहले दो दिन की तरह मैच का तीसरा दिन भी गेंदबाजों के लिए मशक्कत और बल्लेबाजों के लिए खुशियां लेकर ही आया. पिच अब भी बल्लेबाजों के लिए मददगार है. ऐसे में केएल राहुल ने कोई मौका नहीं खोया. 311 गेंदों की पारी उन्होंने खेली. इस धैर्य भरी पारी में आक्रामकता भी थी. 16 चौके और तीन छक्के उन्होंने अपनी पारी में लगाए. लेकिन इन सबके बाद सिर झुकाए निराश तरीके से पैवेलियन जाना ऐसी तस्वीर है, जो दिमाग में छपी रहेगी.

Chennai: India's Lokesh Rahul reacts after losing his wicket on 199 runs during the third day of the fifth cricket test match against England at MAC Stadium in Chennai on Sunday. PTI Photo by R Senthil Kumar  (PTI12_18_2016_000126B)

आउट होकर लौटते केएल राहुल.

केएल राहुल ने पहले पार्थिव पटले के साथ 152 रन जोड़े. पार्थिव ने फिर एक बार अपनी उपयोगिता साबित की. इन पारियों ने ऋद्धिमान साहा की वापसी को आसान नहीं रहने दिया है. पार्थिव 71 रन बनाकर मोईन अली की गेंद पर आउट हुए. लगातार कामयाबी पा रहे चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली कामयाब नहीं हो पाए. पुजारा 16 रन बनाकर स्टोक्स का शिकार बने. स्टुअर्ट ब्रॉड ने विराट को 15 रन पर आउट किया.

तीन विकेट 211 रन पर निकलना इंग्लैंड के लिए उम्मीदें बढ़ाने वाला था. लेकिन केएल राहुल और करुण नायर ने इन उम्मीदों पर पानी फेर दिया. नायर को अच्छी तरह पता है कि उन्हें अजिंक्य रहाणे की चोट ने मौका दिया है. जरूरी है कि ऐसे मौके को बरबाद न किया जाए. चौथे विकेट के लिए राहुल और नायर ने 161 रन जोड़े.

दिन का खेल खत्म होने पर करुण नायर 71 पर खेल रहे थे. कंधे की चोट की वजह से ओपनिंग नहीं कर सके मुरली विजय उनका साथ दे रहे हैं. इस मैच के नतीजे के लिए जरूरी है कि भारत बड़ी बढ़त बनाए, जिसके आगे इंग्लैंड की पारी लड़खड़ा जाए. फिलहाल तीन दिन मैच जिस तरह हुआ है, उससे बगैर कोई नाटकीय घटना हुए नतीजे की उम्मीद कम ही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi