S M L

India vs England: क्या इंग्लैंड की धरती पर भुवनेश्वर से भी कमतर रिकॉर्ड वाले कोहली बनेंगे नंबर वन बल्लेबाज!

भारत और इंग्लैंड के बीच बुधवार से होगा टेस्ट सीरीज का आगाज, कोहली के पास है स्मिथ को पीछे छोड़ने का मौका

Updated On: Jul 31, 2018 10:47 AM IST

FP Staff

0
India vs England: क्या इंग्लैंड की धरती पर भुवनेश्वर से भी कमतर रिकॉर्ड वाले कोहली बनेंगे नंबर वन बल्लेबाज!

बुधवार से शुरू हो रही भारत इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में इस बार निगाहें भारतीय टीम के प्रदर्शन के साथ-साथ सके कप्तान विराट कोहली पर भी टिकी हुई हैं. सीरीज शुरू होने से पहले कोहली ने एक बयान में कहा था कि उनके लिए खुद की बल्लेबाजी से ज्यादा जरूरी टीम का जीतना है लेकिन इस सीरीज में कोहली के पास अपनी टीम को जिताने के साथ ही अपनी बल्लेबाजी में एक ऐसा मुकाम पाने करने का मौका जो इस वक्त ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को हासिल है.

दरअसल कोहली इस वक्त आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग मे नंबर 2 की पोजिशन पर मौजूद हैं. नंबर वन के पायदान पर कंगारू बल्लेबाज स्टीव स्मिथ हैं. बॉल टेंपरिंग के मसले में फंस कर स्मिथ 12 महीने के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट के दूर हो चुके हैं. स्मिथ पर लगी यह पाबंदी और इंग्लैंड में पांच टेस्ट मैचों की यह सीरीज कोहली के पास खुद को टेस्ट में नंबर वन रैंकिंग का बल्लेबाज बनाने का सुनहरा मौका है.

कोहली इस वक्त स्मिथ से 26 पॉइंट्स पीछे हैं और अगर वह इस सीरीज में अपने बल्ले से कमाल दिखाते है तो फिर वह टेस्ट में भी अव्वल नंबर के बल्लेबाज बन सकते हैं.

भुवनेश्वर भी हैं कोहली से आगे!

वैस बात अगर इंग्लैंड में कोहली के प्रदर्शन के इतिहास की हो तो वह बेहद डरावना है. आंकड़ों के लिहाज से इंग्लैंड की धरती पर भुवनेश्वर कुमार का रिकॉर्ड भी कोहली से बेहतर है.

कोहली ने इससे पहले 2014 में इंग्लैंड दौरे पर खेले पांच टेस्ट मैचो की 10 पारियों में 13.4 की मामूली औसत से महज 134 रन ही बना सके थे. इसकी तुलना में भुवनेश्वर कुमार ने इसी सीरीज में 27.44 की साथ से 244 रन बनाए थे जिसमें तीन अर्द्धशतक भी शामिल हैं.

इंग्लैंड की धरती पर कोहली का यही वह शर्मनाक रिकॉर्ड है जिसे बदलने के लिए वह बेताब हैं. ऐसे में अब देखना होगा कि क्या इस सीरीज में कोहली अपने इस रिकॉर्ड को दुरुस्त कर पाते हैं या नहीं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi