S M L

इंग्लैंड का भारत दौरा: पहले दो टेस्ट के लिए रोहित बाहर, गंभीर को जगह

इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज के पहले दो मैचों के लिए टीम इंडिया की घोषणा.

Updated On: Nov 22, 2016 05:15 PM IST

Pawas Kumar

0
इंग्लैंड का भारत दौरा: पहले दो टेस्ट के लिए रोहित बाहर, गंभीर को जगह

इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज के पहले दो मैचों के लिए टीम इंडिया की घोषणा हो गई है. इस बार टीम का चयन सेलेक्टर्स के लिए बड़ा सिरदर्द नहीं था. इस टीम के चयन में दो बड़ी बातें हैं- इसमें रोहित शर्मा को जगह नहीं मिली है लेकिन गौतम गंभीर अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे.

गंभीर की जब न्यूजीलैंड सीरीज में वापसी हुई थी तो कई लोगों को सुकून मिला था. आखिर गंभीर लंबे समय से घरेलू क्रिकेट में गजब का खेल दिखा रहे थे, लेकिन फिर भी टीम से बाहर थे. ठीक उसके उलट माजरा था रोहित शर्मा का. टेस्ट क्रिकेट में लगातार फेल होने के बावजूद उन्हें टीम में जगह मिलती जा रही थी.

भरोसा नहीं कायम कर पाए रोहित 

गेटी इमेज गेटी इमेज

रोहित ने अब तक 21 टेस्ट मैचों में 1184 रन बनाए हैं. उनका औसत 37 का है. वैसे रोहित ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैचों में एक-दो अच्छी पारियां खेली थीं. फिर भी रोहित वह भरोसा कायम नहीं कर पाएं हैं, जैसा उनके जैसे प्रतिभावान बल्लेबाज उम्मीद की जाती है. उनका बैटिंग ऑर्डर भी सेट नहीं हो पा रहा था.

मिडिल ऑर्डर में कोहली, पुजारा, रहाणे, साहा और अश्विन की मौजूदगी के बीच वह मिसफिट से लगते रहे. अगर टीम इंडिया का मिडिल ऑर्डर इंग्लैंड के खिलाफ कामयाब रहता है तो रोहित शर्मा के लिए वापसी के दरवाजे बंद भी हो सकते हैं.

गंभीर का शानदार प्रदर्शन 

गेटी इमेज गेटी इमेज

गंभीर ने घरेलू सीजन में शानदार प्रदर्शन कर टीम में वापसी की है. न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी मैच में उन्होंने कोई बड़ा स्कोर नहीं बनाया. दूसरी पारी में उन्हें चोट भी लगी. हालांकि उनके फॉर्म को देखते हुए उन्हें एक मौका और मिलना जरूरी था.

सलामी बल्लेबाज केएल राहुल चोटिल हैं और ऐसे में गंभीर, मुरली विजय के साथ पारी की शुरुआत कर सकते हैं. करुण नायर भी ऊपर उतर सकते हैं.

टीम में जयंत यादव भी शामिल किए गए हैं. वैसे अश्विन, जडेजा और मिश्रा के रहते उन्हें मौका मिल पाएगा, ये मुश्किल लगता है. शमी, यादव और इशांत भारत की पेस अटैक की कमान संभालेंगे.

इंग्लैंड की टीम ने इससे पहले 2012-13 में भारत का दौरा किया था. इंग्लिश टीम ने टेस्ट सीरीज में भारत को मात दी थी. 4 मैचों की सीरीज में भारत ने पहला टेस्ट जीता था मगर मुंबई और कोलकाता में खेले गए अगले दो मैचों में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था. आखिरी मैच ड्रॉ रहा था.

कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया 2012-13 के हार का दाग धोना चाहेगी. इंग्लैंड की ओर से इस सीरीज के लिए टीम की घोषणा की जा चुकी है. तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन चोट के कारण टीम में जगह नहीं बना पाए हैं.

भारतीय टीम: विराट कोहली (कप्तान), एम विजय, ए रहाणे, इशांत, मो शमी, गौतम गंभीर, आर अश्विन, आर जडेजा, जयंत यादव, हार्दिक पांड्या, उमेश यादव, करुण नायर, अमित मिश्रा, साहा, पुजारा

इंग्लैंड टीम : एलिस्टर कुक (कप्तान), मोइन अली, जफर अंसारी, जॉनी बेर्यस्ट्रो, जैक बॉल, गैरी बैलेंस, गैरेथ बैटी, स्टुअर्ड ब्रॉड, जॉस बटलर, बेन डकेट, स्टीवन फिन, हासिब हमीद, आदिल रशीद, जो रूट, बेन स्टोक्स, क्रिस वोक्स

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi