S M L

India vs England, 2nd Test: लॉर्ड्स के मैदान पर पूरा हुआ एंडरसन का 'शतक', तोड़े कई रिकॉर्ड

एंडरसन ने भारत की दूसरी पारी में मुरली विजय का विकेट हासिल करके कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए

FP Staff Updated On: Aug 12, 2018 04:57 PM IST

0
India vs England, 2nd Test: लॉर्ड्स के मैदान पर पूरा हुआ एंडरसन का 'शतक', तोड़े कई रिकॉर्ड

टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के सबसे सफल गेंदबाज एंडरसन ने लॉर्ड्स में अब तक सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं. इस मैदान पर 1884 से टेस्ट क्रिकेट खेला जा रहा है और इन सालों में एंडरसन से ज्यादा किसी भी गेंदबाज ने कहर नहीं बरपाया है.

मैच से पहले एंडरसन ने लॉर्ड्स मैदान पर 22 मैचों की 43 पारियों में गेंदबाजी करते हुए 94 विकेट झटके थे. इस दौरान उन्होंने पांच बार पांच विकेट झटकने के साथ एक मैच में 73 रन देकर नौ विकेट भी झटके हैं. अपने शतक से दूर एंडरसन ने भारत की दूसरी पारी में यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

मैच की पहली पारी में ही एंडरसन ने पांच विकेट लेकर भारतीय बल्लेबाजी को झकझोर दिया था. एंडरसन ने मुरली विजय को बिना खाता खोले बोल्ड करके पवेलियन लौटा दिया था. इसके बाद उन्होंने के एल राहुल को बेयरस्टो के हाथों कैच करवाया. अजिंक्य रहाणे भी उनकी गेंद पर कुक को गेंद थमा बैठे और 18 रन पर पवेलियन लौट गएय इसके बाद एंडरसन ने कुलदीप यादव और इशांत शर्मा को एलबीडब्ल्यू आउट किया.

99 विकेट हासिल करने के बाद एंडरसन को अपने 100 पूरे करने के लिए एक और शिकार की जरूरत थी. इसके लिए उन्हें ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा. भारत की दूसरी पारी के तीसरे ओवर की दूसरी गेंद पर मुरली विजय एक बार फिर एंडरसन को शिकार बने और इस विकेट के साथ ही एंडरसन ने अपने 550 विकेट भी पूरे कर लिए. टीम के प्रमुख गेंदबाज होने के चलते वह ज्यादातर गेंदबाजी की शुरुआत करते हैं. यही वजह है कि मुरली विजय का विकेट उनका 150वां ओपनर खिलाड़ी का विकेट है.

यहीं नहीं एंडरसन अब भारत और इंग्लैंड के बीच सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए है. उनसे पहले यह रिकॉर्ड भारत के चंद्रशेखर के नाम था जिन्होंने 95 विकेट लिए थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi