S M L

भारत के खिलाफ पहले टेस्ट के साथ ही टेस्ट मैच में 'हजारी' बन जाएगा इंग्लैंड!

आईसीसी ने 1000वें टेस्ट पर इंग्लैंड को बधाई दी, मैच से पहले मैच रेफरी जैफ क्रो आईसीसी की ओर से ईसीबी के अध्यक्ष कॉलिन ग्रेव्स को टेस्ट की शुरुआत से पहले रजत पट्टिका सौंपेंगे

FP Staff Updated On: Jul 30, 2018 06:59 PM IST

0
भारत के खिलाफ पहले टेस्ट के साथ ही टेस्ट मैच में 'हजारी' बन जाएगा इंग्लैंड!

इंग्लैंड की टीम भारत के खिलाफ एक अगस्त से एजबेस्टन में शुरू होने वाले पहले टेस्ट में एक विशिष्ट उपलब्धि हासिल करेगी. वह 1000 टेस्ट मैच खेलने वाली दुनिया की पहली टीम बन जाएगी. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ने 1877 में पहला टेस्ट मैच खेला था, लेकिन सबसे पहले अपना 1000वां टेस्ट मैच खेलने का गौरव इंग्लैंड की टीम को मिलेगा. अब तक कुल 2313 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है. इंग्लैंड ने अब तक जो 999 टेस्ट खेले हैं उनमें से 357 मैचों में जीत दर्ज की है, जबकि 297 में उसे हार का सामना करना पड़ा. इस दौरान 345 मैच ड्रॉ रहे. टीम ने अपना पहला टेस्ट मार्च 1877 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था.

इंग्लैंड ने एजबस्टन में अपना पहला टेस्ट मई 1902 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला और तब से टीम यहां 50 टेस्ट खेल चुकी है जिसमें से 27 में उसे जीत और आठ में हार मिली जबकि 15 मैच ड्रॉ रहे.

आईसीसी चेयरमैन शशांक मनोहर ने कहा, ‘क्रिकेट परिवार की ओर से मैं इंग्लैंड को उसके 1000वें पुरुष टेस्ट के लिए बधाई देना चाहता हूं जो इस उपलब्धि तक पहुंचने वाली पहली टीम है. मैं इस ऐतिहासिक टेस्ट के लिए इंग्लैंड को शुभकामनाएं देता हूं और उम्मीद करता हूं कि वे ऐसे खिलाड़ी और प्रदर्शन देंगे जो टेस्ट क्रिकेट के समर्थकों को प्रेरित करेगा जो खेल का सबसे पुराना और कड़ा प्रारूप है.’ 

इस मौके पर न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान और आईसीसी मैच रेफरी के एमिरेट्स एलीट पैनल के जैफ क्रो आईसीसी की ओर से ईसीबी के अध्यक्ष कॉलिन ग्रेव्स को टेस्ट की शुरुआत से पहले रजत पट्टिका सौंपेंगे.

जून 1932 में पहले टेस्ट से ही इंग्लैंड ने भारत पर दबदबा बनाया हुआ है. दोनों टीमों के बीच 117 टेस्ट में से इंग्लैंड ने 43 में जीत दर्ज की जबकि 25 में उसे हार का सामना करना पड़ा. घरेलू मैदान पर इंग्लैंड ने 30 जबकि भारत ने छह मैचों में जीत दर्ज की. दोनों टीमों के बीच 21 टेस्ट ड्रॉ रहे. एजबस्टन ने दोनों टीमों के बीच छह टेस्ट की मेजबानी की है जिसमें से इंग्लैंड ने पांच में जीत दर्ज की, जबकि एक ड्रॉ रहा.

सर्वाधिक टेस्ट मैच खेलने वाले देशों में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया (812)  के बाद वेस्टइंडीज (535), भारत (522), साउथ अफ्रीका (427), न्यूजीलैंड (426), पाकिस्तान (415), श्रीलंका (274), बांग्लादेश (108), जिम्बाब्वे (105) और आईसीसी विश्व एकादश, अफगानिस्तान, आयरलैंड (तीनों एक-एक) का नंबर आता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi