S M L

India vs England: जानिए किन रिकॉर्ड्स को बनाने की तैयारी में हैं एमएस धोनी

बस 33 रन बनाकर ही सचिन, द्रविड़ और गांगुली की तकतार में खड़े हो जाएंगे धोनी

Updated On: Jul 12, 2018 11:55 AM IST

FP Staff

0
India vs England: जानिए किन रिकॉर्ड्स को बनाने की तैयारी में हैं एमएस धोनी

इंग्लैंड के खिलाफ गुरुवार से शुरू हो रही वनडे सीरीज में जहां टीम इंडिया के पास क्लीन स्वीप करके नंबर वन का ताज हासिल करने का मौका है वहीं पूर्व कप्तान एमएस धोनी भी ऐसे मुकाम पर खड़े हैं जहां से वह कई रिक़ॉर्ड्स कायम कर सकते हैं.

एमएस धोनी के बल्ले से वनडे क्रिकेट में अब तक 9967 रन निकले हैं . यानी 318 वनडे मुकाबले खेलने के बाद अब वह दस हजार रन के आंकड़े से बस 33 रन दूर हैं. अगर नॉटिंघम में वह 33 रन बना लेते हैं तो फिर वह 10,000 के मुकाम तक पहुंचने वाले भारत के चौथे खिलाड़ी बन जाएंगे. उनसे पहले सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली ने यह मुकाम हासिल किया है. दुनियां में अब तक 11 बल्लेबाज यह एजाज हासिल कर चुके हैं.

धोनी ने भारत की ओर से खेलते हुए 9793 रन और एशिया इलेवन की ओर से खेलते हुए 173 रन बनाए हैं.

यही नहीं धोनी इंग्लैंड के खिलाफ भी भारत के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन सकते हैं. इंग्लैंड के खिलाफ वनडे क्रिकेट में भारत के लिए सर्वाधिक रन युवराज सिंह ने बनाए हैं. उनके नाम कुल 1523 रन दर्ज हैं जबकि धोनी के नाम 1425 रन हैं. यानी अगर धोनी 98 रन बना लेते हैं तो यह रिकॉर्ड भी उनके नाम हो सकता है.

DHONI `

 

इस सीरीज में धोनी बल्ले से ही नहीं बल्कि दस्तानों से भी एक नया मुकाम हासिल कर सकते हैं. धोनी के नाम वनडे क्रिकेट  में अब तक कुल 297 कैच दर्ज हैं. अगर वह विकेट के पीछे तीन कैच और लपक लेते हैं तो वह 300 कैच लपकने वाले दुनिया के चौथे विकेटकीपर बन जाएंगे. सबसे अधिक 417 कैच ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट ने लपके हैं जिनके बाद 402 कैचों के साथ मार्क बाउचर दूसरे और 383 कैचों के साथ कुमार संगकारा तीसरे नंबर पर हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi