S M L

India vs England, बिना खाता खोले ही यह 'रिकॉर्ड' बना गए ऋषभ पंत

आंकड़ेबाजी: इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट की पहली पारी में भारत के विकेटकीपर के नाम दर्ज हुआ यह अनचाहा रिकॉर्ड

Updated On: Sep 01, 2018 02:14 PM IST

FP Staff

0
India vs England, बिना खाता खोले ही यह 'रिकॉर्ड' बना गए ऋषभ पंत

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे चौथे टेस्ट के दूसरे दिन टीम इंडिया भले ही मेजबान इंग्लैंड को बराबरी की टक्कर दे रही हो लेकिन भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत के लिए यह इस टेस्ट की पहली पारी अच्छी नहीं रही है. पंत अपने करिय़र के इस दूसरे ही टेस्ट में बिना खाता खोले ही पैवेलिन वापस लौट गए.

क्रिकेट के मैदान पर अपने लंबे छक्कों के लिए मशहूर ऋषभ पंत ने जीरो पर आउट होने के साथ ही एक ऐसा रिकॉर्ड बना लिया जो इससे पहले बस दो भारतीय बल्लेबाजों के ही नाम था.

दरअसल ऋषभ पंत जीरो पर आउट तो हुए लेकिन इसके लिए उन्होंने कुल 29 गेदें खेलीं. इस तरह बिन खाता खोले ही आउट ने से पहले सर्वाधिक गेंदें खेलने के मामले में उन्होंने भारत के बल्लेबाज इरफान पठान और सुरेश रैना की बराबरी कर ली है.

इरफान पठान ने 2005 में पाकिस्तान के खिलाफ बेंगलुरू में जीरो पर आउट होने से पहले 29 गेंदें खेली थी और इस दौरान पर कुल 35 मिनट क्रीज पर रहे. वहीं सुरेश रैना  2011 में इंग्लैंड के खिलाफ ओवर में 39 मिनट तक क्रीज पर रहने के बाद 29 गेदें खेल कर बिना खाता खोले पैवेलियन वापस लौट गए थे.

ऐसे में अगर गेंदों के लिहाज से देख जाए तो ऋषभ पंत ने इन दोनों के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है लेकिन अहर वक्त से हिसाब से देखा जाए तो वह इनसे आगे हैं. पंत ने 29 गेदें खेल कर जीरो पर आउट होने से पहले कुल 47 मिनट का वक्त क्रीज पर गुजारा.

वैसे बात अगर वर्ल्ड लेवल की की जाए तो ऋषभ कहीं पीछे रह गए. पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा गेंदें खेलकर जीरो पर आउट होने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के ज्यौफ ऐलट नाम हैं जिन्होंने 1999 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ जीरो पर आउट होने से पहले 77 गेंदे खेली थीं.

बहरहाल ऋषभ पंत इस रिकॉर्ड को तो कतई तोड़ना नहीं चाहेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi